loader

CSDS-लोकनीति सर्वे: गुजरात के लोग किसे देखना चाहते हैं मुख्यमंत्री?

गुजरात की जनता 2022 के विधानसभा चुनाव के बाद किस नेता को अपना मुख्यमंत्री देखना चाहती है, इसे लेकर भी CSDS-लोकनीति ने अपने सर्वे में राज्य की जनता से सवाल पूछा है। इस सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का भी नाम जनता के पसंदीदा मुख्यमंत्री के उम्मीदवारों की सूची में रखा गया था। दिलचस्प बात यह है कि जनता के पसंदीदा मुख्यमंत्री की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे नंबर पर और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तीसरे नंबर पर हैं जबकि वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल पहले नंबर पर। 

CSDS-लोकनीति का सर्वे कहता है कि 2017 में 0 फीसद लोग भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री देखना चाहते थे लेकिन इस बार यह आंकड़ा 15 फीसद है। नरेंद्र मोदी को 2017 में 8 फीसद लोग मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते थे जबकि इस बार यह आंकड़ा 13 फीसद है। अरविंद केजरीवाल के लिए 2017 में यह आंकड़ा 0 था और आज 13 फीसद है। मतलब इस मामले में मोदी और केजरीवाल बराबर हैं। लेकिन केजरीवाल की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है। 

CSDS LOKNITI SURVEY for gujarat polls 2022  - Satya Hindi
पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी को 2017 के चुनाव में 23 फीसद लोग मुख्यमंत्री देखना चाहते थे जबकि 2022 में यह आंकड़ा गिरकर 10 फीसद रह गया है। कांग्रेस नेता जिग्नेश मेवाणी को 4 फीसद लोग मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं जबकि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को 2-2 फीसद लोग मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं। 
CSDS LOKNITI SURVEY for gujarat polls 2022  - Satya Hindi

CSDS-लोकनीति के सर्वे में यह सवाल भी पूछा गया था कि समाज के अलग-अलग वर्गों में नरेंद्र मोदी और अरविंद केजरीवाल को कितने फीसद लोग पसंद करते हैं। सर्वे कहता है कि सभी वर्गों में 36 फीसद लोग नरेंद्र मोदी को जबकि 22 फीसद लोग अरविंद केजरीवाल को पसंद करते हैं। युवाओं में 36 फीसद लोग नरेंद्र मोदी, 24 फीसद लोग अरविंद केजरीवाल को, बुजुर्गों में 40 फीसद नरेंद्र मोदी को और 15 फीसद अरविंद केजरीवाल को, ग्रामीण इलाकों में 39 फीसद लोग नरेंद्र मोदी को और 22 फीसद लोग अरविंद केजरीवाल को, शहरी इलाकों में 32 फीसद लोग नरेंद्र मोदी को और 21 फीसद लोग अरविंद केजरीवाल को पसंद करते हैं।

सर्वे बताता है कि गरीब वर्ग में 29 फीसद लोग नरेंद्र मोदी को और 27 फीसद लोग अरविंद केजरीवाल को पसंद करते हैं जबकि अमीर तबके में 47 फीसद लोगों की पसंद नरेंद्र मोदी हैं और 12 फीसद लोगों की पसंद अरविंद केजरीवाल है। 

CSDS LOKNITI SURVEY for gujarat polls 2022  - Satya Hindi

CSDS-लोकनीति का सर्वे कहता है कि पुरुषों में 37 फीसद लोग नरेंद्र मोदी को और 22 फीसद लोग अरविंद केजरीवाल को पसंद करते हैं जबकि महिलाओं में 35 फीसद लोग नरेंद्र मोदी को और 21 फीसद लोग अरविंद केजरीवाल को पसंद करते हैं। 

सर्वे के इन आंकड़ों से पता चलता है कि गुजरात के भीतर समाज के सभी वर्गों में लोग नरेंद्र मोदी को अरविंद केजरीवाल के मुकाबले ज्यादा पसंद करते हैं। 

गुजरात से और खबरें
बताना होगा कि गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे और नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। पहले चरण में 89 और दूसरे चरण में 93 सीटों पर वोटिंग होगी। गुजरात में विधानसभा की 182 सीटें हैं। इसमें से 13 सीटें अनुसूचित जाति और 27 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें