loader

गुजरात आप के संयोजक गोपाल इटालिया को पुलिस ने किया रिहा

गुजरात में आम आदमी पार्टी के संयोजक गोपाल इटालिया को दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को हिरासत में ले लिया था लेकिन तीन घंटे बाद उन्हें छोड़ दिया गया। 

गोपाल इटालिया के खिलाफ यह कार्रवाई कथित रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करने को लेकर की गई थी। इटालिया का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसे लेकर उन पर आरोप लगा था कि उन्होंने इसमें प्रधानमंत्री के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया है। गोपाल इटालिया को हिरासत में लिए जाने के बाद आम आदमी पार्टी के तमाम नेताओं ने बीजेपी और मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। 

इस मामले में उन्हें राष्ट्रीय महिला आयोग ने नोटिस दिया था। गोपाल इटालिया गुरुवार को दिल्ली में स्थित राष्ट्रीय महिला आयोग के दफ्तर में पेश हुए थे जहां से पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। 

गोपाल इटालिया ने हिरासत में लिए जाने से थोड़ी देर पहले ट्वीट कर कहा था, "राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रमुख उन्हें जेल में डालने की धमकी दे रही हैं। मोदी सरकार पटेल समाज को जेल के सिवा दे ही क्या सकती है। बीजेपी पाटीदार समाज से नफ़रत करती है। मैं सरदार पटेल का वंशज हूं। तुम्हारी जेलों से नहीं डरता। डाल दो मुझे जेल में।" 
ताज़ा ख़बरें

आम आदमी पार्टी ने बोला था हमला

गोपाल इटालिया को हिरासत में लिए जाने के बाद आम आदमी पार्टी मैदान में उतर आई थी और उसके तमाम नेताओं ने बीजेपी पर हमला बोल दिया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि गोपाल इटालिया की गिरफ्तारी से पूरे गुजरात के पटेल समाज में भारी रोष है।

राष्ट्रीय प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा था कि बीजेपी की पुलिस, महिला आयोग और सरकार के अधीन आने वाली हर एक संस्था गोपाल इटालिया के पीछे पड़ी हुई है और पाटीदार समाज से बीजेपी की नफरत आज सबको नजर आ रही है। भारद्वाज ने कहा था कि पुलिस ने गोपाल इटालिया को बिना किसी कारण के ही हिरासत में ले लिया है। उन्होंने कहा कि पहले सरदार पटेल के बच्चों को गोली से मारा गया और अब उनके वंशज को हिरासत में ले लिया गया है। 

Gujarat AAP Chief Gopal Italia Released  - Satya Hindi

राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि गुजरात में अपनी हार के डर से बीजेपी इस कदर बौखला गई है कि पटेल समाज के युवा, लोकप्रिय नेता गोपाल इटालिया के खिलाफ हर दिन कोई फर्जी वीडियो लेकर सामने आ जाती है। उन्होंने पूछा था कि बीजेपी पाटीदार समाज से किस अपराध का बदला ले रही है। 

राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने ट्वीट कर कहा था कि गोपाल इटालिया सरदार पटेल का वशंज है और वह जेल से नहीं डरता। 

गुजरात से और खबरें

कौन हैं गोपाल इटालिया?

33 साल के गोपाल इटालिया गुजरात के पाटीदार समुदाय से आते हैं। द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, गोपाल इटालिया ने एक वक्त में गुजरात पुलिस के लिए भी काम किया था। तब वह संविदा में लोक रक्षक दल के जवान के तौर पर काम करते थे। इस दौरान उन्होंने तत्कालीन गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जडेजा पर जूता उछाल दिया था और इस वजह से उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया था। गोपाल इटालिया के राजनीति में आने की शुरुआत पटेलों के आरक्षण के लिए चले आंदोलन से हुई थी। 

बताना होगा कि कांग्रेस से बीजेपी में गए हार्दिक पटेल ने साल 2015 में पटेलों के आरक्षण के लिए आंदोलन की शुरुआत की थी। तब हार्दिक पटेल के साथ गोपाल इटालिया भी थे। गोपाल 2020 में आम आदमी पार्टी में शामिल हुए थे। उनकी सक्रियता को देखते हुए अरविंद केजरीवाल ने उन्हें गुजरात इकाई के संयोजक की जिम्मेदारी दी थी। 

बीते साल गुजरात में हुए स्थानीय निकाय के चुनाव में गोपाल ने आम आदमी पार्टी के लिए काफी काम किया था। पाटीदारों के प्रभुत्व वाले इलाके सूरत नगर निगम की 120 में से 27 सीटों पर आम आदमी पार्टी को जीत मिली थी और उसके पीछे गोपाल इटालिया की मेहनत एक बड़ी वजह थी। गोपाल इटालिया सूरत से ही आते हैं। 

बताना होगा कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल दिल्ली और पंजाब जीतने के बाद गुजरात में जल्द होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे हुए हैं। केजरीवाल ने कुछ दिन पहले दावा किया था कि गुजरात में आम आदमी पार्टी सरकार बनाने जा रही है। उन्होंने इसके पीछे आईबी की एक रिपोर्ट का हवाला दिया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें