loader

गुजरात चुनाव: बीजेपी को प्रचंड बहुमत, कांग्रेस पस्त

गुजरात विधानसभा चुनाव में आज 8 दिसंबर को बीजेपी 144 सीटें जीत चुकी है और इस खबर को लिखे जाने तक 12 सीटों पर आगे चल रही है। राज्य में विधानसभा की 182 सीटें हैं। गुजरात में बीजेपी 27 साल से सत्ता में है और अब 7वीं बार सत्ता में लौट रही है। राज्य में 52.50 फीसदी वोट लेकर वो टॉप पर है। 

कांग्रेस ने 16 सीटें जीती हैं और एक सीट पर आगे चल रही है। उसे 27.29 फीसदी वोट मिला है। इस तरह कांग्रेस ने 2017 में 77 सीटें जीती थीं, उससे भी नीचे चली गई है और यह उसका अब तक का सबसे बुरा प्रदर्शन है। आप ने 5 सीटें जीती हैं और उसे 12.91 फीसदी वोट मिला है। 

  • वडगाम से कांग्रेस के जिग्नेश मेवानी 4 हजार वोटों से जीते।
  • घटलोडिया सीट से मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल 60 हजार वोटों से जीते।
  • वडगाम में कांग्रेस के जिग्नेश मेवानी अब 1807 वोटों से पीछे हुए।
  • अहमदाबाद की असारवा सीट से बीजेपी उम्मीदवार दर्शन वाघेला ने जीत हासिल की है।
  • मोरबी से बीजेपी के कांतिलाल अमृतिया चुनाव जीत गए हैं। मोरबी वही जगह है जहां पुल हादसे में 135 लोगों की मौत हुई थी। कांतिलाल लोगों की जान बचाते घटनास्थल पर देखे गए थे।
  • जमालपुर से कांग्रेस के इमरान खेड़ावाला जीते।
  • सूरत जिले की 16 सीटों पर अब बीजेपी आगे
Gujarat Assembly election results 2022 LIVE - Satya Hindi
  • रुझानों में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा - गुजरात में प्रो-इंकंबेंसी है। हम गुजरात में एक नया रिकॉर्ड बना रहे हैं क्योंकि राज्य के लोगों का पीएम मोदी पर बहुत विश्वास है।
Gujarat Assembly election results 2022 LIVE - Satya Hindi
  • गुजरात में गांधी नगर स्थित बीजेपी मुख्यालय में जश्न शुरू हो गया है। पार्टी कार्यकर्ता खुशी में नाच-गा रहे हैं। बीजेपी नेता और कार्यकर्ता खुद भी प्रचंड बहुमत मिलने के संकेत पर हैरान हैं।
  • वडगाम से अब पीछे हुए कांग्रेस के जिग्नेश मेवानी।
Gujarat Assembly election results 2022 LIVE - Satya Hindi
  • अहमदाबाद और आसपास की 21 सीटों में से बीजेपी 19 सीटों पर आगे चल रही है। ये उन सीटों पर भी आगे चल रही है, जिन्हें वो कभी जीत नहीं पाई थी।
  • इस रुझान से बहुत साफ है कि गुजरात की जनता ने महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दों को एक तरफ रखकर पीएम मोदी के नाम पर बीजेपी को वोट दिया है।
  • इसका अर्थ यह भी है कि गुजरात में जरूर बीजेपी ने विकास किया होगा, तभी उसको इतना प्रचंड बहुमत मिलने जा रहा है। रुझानों के मुताबिक उसे एग्जिट पोल में दी गई सीटों से भी ज्यादा सीटें मिलने वाली हैं।
Gujarat Assembly election results 2022 LIVE - Satya Hindi
  • मोरबी से बीजेपी के कांतिलाल अमरुतिया 10,156 वोटों से आगे चल रहे हैं। इन्होंने मोरबी पुल हादसे में काफी लोगों की जान बचाई थी। मोरबी हादसे में 135 लोगों की मौत हो गई थी। इस पुल की रिपेयर करने वाला ठेकेदार आजतक नहीं पकड़ा गया। 
  •  वडगाम से कांग्रेस के जिग्नेश मेवानी आगे चल रहे हैं।
  • महिसागर जिले में बीजेपी के बालासिनोर से मानसिंह चौहान, लूनावाडा से कांग्रेस के गुलाब सिंह और संतरामपुर से आजाद प्रत्याशी बाबू दामोर आगे चल रहे हैं।
Gujarat Assembly election results 2022 LIVE - Satya Hindi
  • जामनगर उत्तर सीट पर क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा जडेडा फिर पीछे।
  • गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल अपने निर्वाचन क्षेत्र घाटलोडिया में कुल 23,713 मतों से आगे चल रहे हैं।
Gujarat Assembly election results 2022 LIVE - Satya Hindi
Gujarat Assembly election results 2022 LIVE - Satya Hindi
  • वीरमगाम से बीजेपी के हार्दिक पटेल 6000 वोटों से अब आगे चल रहे हैं। 
  • चुनाव आयोग के मुताबिक गुजरात में बीजेपी 30 सीटों पर, कांग्रेस 5 और आप 4 सीटों पर आगे चल रही हैं। हालांकि टीवी चैनलों पर यह संख्या कुछ अलग है। लेकिन चुनाव आयोग आधिकारिक सूचना दे रहा है।
  • गांधीनगर साउथ से बीजेपी के अल्पेश ठाकोर आगे।
  •  बीजेपी के वीरमगाम से हार्दिक पटेल और आप के मुख्यमंत्री फेस ईसूदन गढ़वी पीछे चल रहे हैं।
  • आम आदमी पार्टी प्रमुख केजरीवाल ने गुजरात को लेकर ट्वीट किया है - गुजरात के लोगों, आपने आज तो बहुत बड़ा कमाल कर दिया। परिवर्तन।....केजरीवाल के इस ट्वीट का क्या अर्थ है, क्या कुछ सीटों पर पार्टी को लीड मिलने को वो बहुत बड़ी उपलब्धि मान रहे हैं। जो भी हो, केजरीवाल का ये ट्वीट लीक से हटकर है। बहरहाल, आप 8 सीटों पर आगे चल रही है।
  • मेहसाणा जिले में बीजेपी 5 सीटों पर आगे चल रही है।
  • कलोल से कांग्रेस को लीड मिली
  • रुझानों के मुताबिक बीजेपी 100 सीटों पर आगे है यानी उसे इस हिसाब से बहुमत मिल गया है लेकिन अभी अंतिम नतीजे नहीं आए हैं। कांग्रेस 40 सीटों पर आगे चल रही है और आम आदमी पार्टी 4 पर ही रुकी हुई है। हालांकि अभी पोस्टल बैलेट गिने जा रहे हैं। दूसरे राउंड में आने वाली लीड असल में संकेत देगी कि कौन आगे है।
  • जामनगर रीवाबा जडेजा आगे
  • बीजेपी 30, कांग्रेस 7 और आप 1 पर आगे
  • बीजेपी 20 और आप 1 सीट पर आगे
Gujarat Assembly election results 2022 LIVE - Satya Hindi

2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 2012 के प्रदर्शन में जबरदस्त सुधार किया था। 2012 में कांग्रेस को जहां 61 सीटें मिली थी वहीं 2017 में यह आंकड़ा 77 हो गया था, दूसरी ओर बीजेपी 2012 में मिली 115 सीटों के मुक़ाबले 2017 में 99 सीटों पर आ गयी थी। लेकिन देखना होगा कि इस बार बीजेपी और कांग्रेस को कितनी सीटें मिलती हैं। 

इसके साथ ही आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन पर भी नजरें बनी हुई हैं। आम आदमी पार्टी की तरफ से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने धुआंधार प्रचार किया। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित कई नेता चुनाव प्रचार में जुटे रहे। 

Gujarat Assembly election results 2022 LIVE - Satya Hindi

बीजेपी ने कहा है कि अगर वह सत्ता में आई तो भूपेंद्र पटेल ही अगले मुख्यमंत्री होंगे। आम आदमी पार्टी ने पत्रकार रहे इसुदान गढ़वी को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया था। कांग्रेस ने इस बारे में कोई एलान नहीं किया था। 

Gujarat Assembly election results 2022 LIVE - Satya Hindi
अरविंद केजरीवाल ने दावा किया था कि गुजरात में आम आदमी पार्टी सरकार बनाने जा रही है। उन्होंने इसके पीछे आईबी की एक कथित रिपोर्ट का हवाला दिया था। आइए, जानते हैं कि कौन से बड़े नेता चुनाव मैदान में हैं। 
Gujarat Assembly election results 2022 LIVE - Satya Hindi

प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया से, पाटीदार नेता और कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए हार्दिक पटेल वीरमगाम से, कांग्रेस से ही बीजेपी में आने वाले अल्पेश ठाकोर गांधीनगर दक्षिण सीट से चुनाव मैदान में हैं। पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला के बेटे महेंद्र सिंह बयाड़ सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। 

Gujarat Assembly election results 2022 LIVE - Satya Hindi

खंभालिया सीट से आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार ईसुदान गढ़वी चुनाव मैदान में हैं। कटारगाम सीट से आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया चुनाव मैदान में हैं। जसदान सीट से लंबे वक्त तक कांग्रेस के विधायक रहे कुंवरजी बावलिया इस बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

Gujarat Assembly election results 2022 LIVE - Satya Hindi
पोरबंदर सीट से प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया चुनाव मैदान में हैं। गोधरा से बीजेपी के चंद्र सिंह राउलजी चुनाव मैदान में हैं। वडगाम सीट से दलित नेता और कांग्रेस के उम्मीदवार जिग्नेश मेवानी चुनाव मैदान में हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें