loader
हादसे के बाद मोरबी में गिरा केबल पुल।

गुजरात हादसाः ओरेवा ट्रस्ट के कर्मचारियों ने चेतावनी को नहीं सुना

मोरबी में माछु नदी पर बना केबल पुल जब गिरा उससे पहले कुछ लोगों ने चेतावनी दी थी, लेकिन पुल की मरम्मत करने वाले ओरेवा ट्रस्ट ठेकेदार के कर्मचारियों ने उन चेतावनियों की अनदेखी की। इस हादसे में अभी तक 141 लोगों की मौत हो चुकी है। 177 लोग जख्मी हैं, जिन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। बचाव और राहत कार्य अभी भी जारी है। तमाम एजेंसियां डूबे हुए लोगों की तलाश कर रही हैं। पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की है। मोरबी में पीएम मोदी के आने के मद्देनजर राज्य सरकार तैयारी कर रही है।
पीटीआई के मुताबिक अहमदाबाद निवासी विजय गोस्वामी और उनके परिवार के सदस्यों के लिए, यह एक करीबी बचाव था। क्योंकि वे रविवार दोपहर गुजरात के मोरबी में इस पुल पर गए थे। लेकिन भीड़ की वजह से जब पुल हिलने लगा तो वो लोग डर के मारे पुल से आधे रास्ते पर लौट आए।

ताजा ख़बरें
कुछ घंटों बाद उनकी आशंका सही साबित हुई, जब माछु नदी पर बना वह पुल शाम करीब साढ़े छह बजे ढह गया।

गोस्वामी ने कहा कि जब वह और उनका परिवार पुल पर थे, तो कुछ युवकों ने जानबूझकर पुल को हिलाना शुरू कर दिया, जिससे लोगों का चलना मुश्किल हो गया। उन्होंने कहा कि चूंकि उन्हें लगा कि यह कृत्य खतरनाक साबित हो सकता है, इसलिए वह और परिवार पुल पर आगे बढ़े बिना लौट आए। उन्होंने कहा कि उन्होंने इसके बारे में पुल कर्मचारियों को भी सचेत किया था, लेकिन वे उदासीन थे। 
पीटीआई के मुताबिक उन्होंने बताया कि पुल पर भारी भीड़ थी। मैं और मेरा परिवार पुल पर थे तभी कुछ युवकों ने जानबूझकर उसे हिलाना शुरू कर दिया। लोगों के लिए बिना किसी सहारे के खड़ा होना असंभव था। चूंकि मुझे लग रहा था कि यह खतरनाक साबित हो सकता है, इसलिए मैं और मेरा परिवार पुल पर कुछ दूरी तय करके वापस आ गए। गोस्वामी ने अहमदाबाद आने के बाद संवाददाताओं से यह बात कही।
उन्होंने बताया कि मौके से निकलने से पहले, मैंने ऑन-ड्यूटी कर्मचारियों को लोगों को पुल को हिलाने से रोकने के लिए सतर्क किया। लेकिन वे सिर्फ टिकट बेचने में दिलचस्पी रखते थे और हमें बताया कि भीड़ को नियंत्रित करने की कोई व्यवस्था नहीं है। हमारे जाने के कुछ घंटे बाद, हमारा डर सच हो गया क्योंकि पुल अंततः ढह गया। हालांकि सोशल मीडिया पर विजय गोस्वामी की इस कहानी को कुछ लोगों ने गलत भी बताया। उनका कहना है कि पुल को कुछ लोगों के हिलाने से गिरने की बात कहना हास्यास्पद है। क्योंकि पुल पर इतनी भीड़ पहले भी होती रही है।  
सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में, कुछ युवाओं को अन्य पर्यटकों को डराने के लिए पुल की रस्सियों को लात मारते और हिलाते हुए देखा जा सकता है। हालांकि इस वीडियो की सत्यता का दावा किसी ने नहीं किया। यह वीडियो पुराना है या कब का है, इस बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता। 

एक स्थानीय निवासी ने कहा, पुल पर लगभग 300 लोग थे, जिसे कुछ दिन पहले जनता के लिए खोला गया था। पीड़ितों में अधिकांश बच्चे थे, क्योंकि वे यहां दीवाली की छुट्टियों का आनंद लेने आए थे। हादसे के तुरंत बाद स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे और कई लोगों को जिंदा बाहर निकाला। मोरबी के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले बड़ी संख्या में लोग पुल गिरने के बाद नदी में गिरे लोगों की मदद के लिए दौड़ पड़े।

अभी तक का अपडेट

  • कुल 141 मौतों की आधिकारिक सूचना, 177 लोग जख्मी, अस्पतालों में भर्ती
  • पीएम मोदी आज सोमवार को मोरबी कभी भी जा सकते हैं
  • पीएम मोदी इस रिपोर्ट को लिखे जाने के समय सरदार पटेल के स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर राष्ट्रीय एकता की शपथ दिला रहे थे। एक परेड का निरीक्षण कर रहे थे। देश के तमाम टीवी चैनल इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण कर रहे थे। पीएम मोदी ने एक हैट लगा रखा था।
  • सीएम भूपेंद्र पटेल रविवार रात से ही मोरबी में मौजूद। बैठक पर बैठक कर रहे हैं
  • पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। पुल की मरम्मत और देखरेख करने वाले ओरेवा ठेकेदार पर कोई कार्रवाई अब तक नहीं और न ही कोई गिरफ्तारी
  • ब्रिटिश शासनकाल में बने इस पुल की मालिक स्थानीय नगर निकाय है लेकिन संचालन ओरेवा ट्रस्ट करता है। जिसके लोग सत्तारूढ़ पार्टी के नजदीकी हैं।
  • ओरेवा ट्रस्ट तो है लेकिन ओरेवा मूल रूप में एक कंपनी है जो घड़ी आदि बनाने का काम करती है।
  • ओरेवा मोरबी में एक एनजीओ के रूप में भी जाना जाता है जो गरीब लड़कियों की शादी वगैरह भी कराता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें