loader
जूनागढ़ दरगाह के बाहर जमा भीड़।

गुजरातः जूनागढ़ में दरगाह गिराने के नोटिस के बाद हिंसा, 1 मौत

गुजरात के जूनागढ़ एक दरगाह को गिराने का नोटिस देने के बाद जमकर हिंसा हुई। जिसमें एक शख्स की मौत हो गई। इस दरगाह को अवैध बताते हुए नगर निगम ने दरगाह को गिराने का नोटिस जारी किया था।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक दरगाह पर नोटिस चिपकाए जाने के बाद शाम को 300-400 लोग दरगाह पर जमा हो गए और उन्होंने नारेबाजी शुरू कर दी। पुलिस का आरोप है कि इस भीड़ ने पुलिस बल पर पथराव किया, एक पुलिस चौकी में तोड़फोड़ की और पुलिस वाहनों को भी आग लगा दी। हमले में एक डीएसपी समेत तीन पुलिसकर्मी घायल हो गये। पुलिस ने हिंसा के सिलसिले में 174 लोगों को हिरासत में लिया है। हिरासत में लिए गए कुछ लोगों को दरगाह के बाहर कुछ लोग कोड़े से पीट रहे हैं। उन्होंने चेहरे को ढका हुआ है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। लेकिन इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं होने के कारण इसे सत्य हिन्दी पर नहीं लगाया जा रहा है। 

ताजा ख़बरें
घटना के जो वीडियो सामने आए हैं, उनमें धार्मिक ढांचे के आसपास कुछ लोगों को दरगाह गिराने का विरोध करते हुए दिखाया गया है। उन्हें चिल्लाते और पुलिस वाहनों पर पथराव करते सुना जा सकता है। जब भीड़ ने पुलिस पर पथराव करना शुरू किया, तो पुलिस अधिकारियों ने जवाबी कार्रवाई में उन्मादी भीड़ पर आंसू गैस के गोले दागे।

जूनागढ़ नगर निगम के अधिकारियों ने मजेवाड़ी गेट के सामने दरगाह के बाहर विध्वंस का नोटिस लगाया है। नोटिस में कहा गया है कि यह धार्मिक स्थल "अवैध रूप से" बनाया गया है। 
Gujarat: Violence after dargah demolition notice in Junagadh, 1 dead - Satya Hindi
जूनागढ़ में दरगाह गिराने के लिए नगर निगम का नोटिस।
अधिकारियों ने दरगाह मैनेजमेंट से सबूत पेश करने के लिए पांच दिनों का समय दिया। सबूत पेश नहीं करने पर इसे ध्वस्त करने की बात कही गई थी। गिराने का खर्चा भी दरगाह मैनेजमेंट से वसूला जाएगा।

इस नोटिस से हंगामा मच गया और उपद्रवी शुक्रवार रात 9 बजे दरगाह के पास जमा हो गए और पुलिस पर पथराव किया। जैसे ही हिंसा भड़की, स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों को इलाके में भेजा गया। फिलहाल स्थिति शांतिपूर्ण है।

गुजरात से और खबरें
उन्होंने कहा, "हमने 174 लोगों को पकड़ा है और हमारी टीमें पूरी रात पेट्रोलिंग ड्यूटी पर थीं। जब भीड़ ने पथराव करना शुरू किया, तो हमें आंसू गैस के गोले दागने पड़े। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर एक व्यक्ति की मौत हो गई और संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है।" पुलिस ने कहा कि अब, नगर निगम तय करेगा कि दरगाह को कब गिराया जाएगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें