loader

हार्दिक ने ट्विटर बायो से 'गुजरात कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष' हटाया 

चुनाव से पहले क्या हार्दिक पटेल कांग्रेस छोड़ देंगे? यह सवाल फिर से इसलिए उठ रहा है कि हार्दिक पटेल ने अपने ट्विटर बायो से 'गुजरात कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष' शब्द को हटा दिया है। पिछले कुछ दिनों से वह कांग्रेस नेताओं से नाराज़ चल रहे हैं। बीजेपी की तारीफ़ भी की थी और उन्होंने वॉट्सऐप व टेलीग्राम बायो से कांग्रेस शब्द हटा दिया था। हालाँकि उन्होंने बाद में साफ़ कहा था कि वह कांग्रेस छोड़कर नहीं जा रहे हैं, लेकिन अब ट्विटर बायो से गुजरात कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष पद हटाने से फिर से कयास लग रहे हैं कि राज्य में चुनाव से कुछ महीने पहले कहीं वह पार्टी से बाहर तो नहीं निकलने वाले हैं?

पहले हार्दिक पटेल के ट्विटर बायो में लिखा था- "गौरवान्वित भारतीय देशभक्त। सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता। गुजरात कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष। एक बेहतर भारत के लिए प्रतिबद्ध।" लेकिन बदले हुए ट्विटर बायो से 'गुजरात कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष' शब्द गायब है।

hardik patel removes working president of the gujarat congress from twitter bio - Satya Hindi

हालाँकि गौर करने वाली बात यह है कि ट्विटर पर लगी प्रोफाइल तसवीर में उनकी पहले वाली ही तसवीर है जिसपर कांग्रेस का नारा 'मैं लड़ूंगा और जीतूँगा' लिखा है और उस पर कांग्रेस के चुनाव चिन्ह हाथ के पंजे का भी निशान है। इसके साथ ही राहुल गांधी द्वारा क़रीब 7 घंटे पहले किए गए एक ट्वीट को उन्होंने ट्वीट भी किया है। तो इसके क्या संकेत हैं? बायो से कांग्रेस शब्द हटाने का क्या मतलब है?

बता दें कि 28 वर्षीय पाटीदार नेता गुजरात में कांग्रेस और उसके शीर्ष नेताओं द्वारा अनदेखा किए जाने की शिकायत करते रहे हैं। हार्दिक पटेल बीते कुछ दिनों में तमाम टीवी चैनलों और अखबारों को दिए इंटरव्यू में गुजरात में कांग्रेस के नेतृत्व को लेकर खुलकर अपनी बात कह चुके हैं। तभी से उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकलें लग रही हैं। 

ताज़ा ख़बरें

हार्दिक पटेल ने एक इंटरव्यू में हिंदू होने पर गर्व होने की बात कही थी और कहा था कि वह भगवान राम के भक्त हैं। उन्होंने यह भी कहा था कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी में फैसले तेजी से लिए जाते हैं। उन्होंने बीजेपी की तारीफ़ करते हुए कहा था, 'मैं बीजेपी की तरफ़ से हाल ही में लिए गए राजनीतिक फ़ैसलों का स्वागत करता हूँ। गुजरात में बीजेपी मज़बूत है क्योंकि उनके पास निर्णय लेने की क्षमता के साथ नेतृत्व है।' इस बयान के बाद जब उनके बीजेपी में शामिल होने को लेकर कयास लगाए जाने लगे तो उन्होंने उसे तब भी अफवाह बताया था।

जब कुछ दिनों पहले हार्दिक पटेल की कांग्रेस छोड़ने की ख़बरें आई थीं तो उन्होंने मीडिया से बातचीत में बीजेपी में शामिल होने के कयासों को अफवाह क़रार दिया था।

उन्होंने कहा, 'लोग बहुत कुछ कहेंगे। जब जो बाइडेन ने अमेरिकी चुनाव जीता, तो मैंने उनकी प्रशंसा की। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके उपाध्यक्ष भारतीय मूल के हैं। लेकिन क्या इसका मतलब यह है कि मैं बाइडेन की पार्टी में शामिल हो जाऊँगा?' 

गुजरात से और ख़बरें
बीजेपी में शामिल होने के कयासों के बीच ही कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि वह अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के साथ बातचीत कर रहे हैं। पटेल ने कुछ दिन पहले एक इंटरव्यू में जब अपनी उपेक्षा की बात कही थी तब गुजरात में आम आदमी पार्टी ने कहा था कि उसके दरवाजे हार्दिक पटेल के लिए हमेशा खुले हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें