loader

मोदी खुद को गरीब बताते हैं, हम तो अछूत हैं: खड़गे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान एक रैली को संबोधित करते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा खुद को गरीब बताते रहते हैं। खड़गे ने कहा कि वह भी गरीब हैं और अछूतों में आते हैं। खड़गे ने कहा कि कम से कम आपकी चाय तो कोई पीता है मेरी चाय भी कोई नहीं पीता। 

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि उनको लोगों ने गाली दी, मुझसे ऐसा-वैसा कहा, हैसियत की बात की, इस तरह की बातें करके आप सिंपैथी लेने की कोशिश करते हैं लेकिन लोग अब होशियार हो गए हैं।” 

खड़गे ने कहा, “आप एक बार झूठ बोलेंगे तो लोग सुन लेंगे, आप दूसरी बार भी झूठ बोलेंगे तो भी लोग सुन लेंगे लेकिन कितनी बार झूठ बोलेंगे, झूठ पर झूठ।” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झूठों के सरदार हैं। 

ताज़ा ख़बरें
पिछले महीने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए मल्लिकार्जुन खड़गे की गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बड़ी परीक्षा होनी है। गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे और मतों की गिनती हिमाचल प्रदेश के साथ ही 8 दिसंबर को होगी। पहले दौर का मतदान होने में अब कुछ ही दिन का वक्त शेष है इसलिए कांग्रेस, बीजेपी और आम आदमी पार्टी ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है।

औकात वाला बयान 

याद दिला दें कि कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक चुनावी जनसभा में कांग्रेस नेता मधुसूदन मिस्त्री के औकात वाले बयान को मुद्दा बना लिया था। कांग्रेस के घोषणापत्र में कहा गया था कि अगर वह गुजरात की सत्ता में आई तो गांधीनगर में नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम बदलकर सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम कर देगी। मिस्त्री ने कहा था, 'हां, हम नाम बदल देंगे। हम मोदी को उसकी औकात दिखा देंगे।”

इसके जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरेंद्र नगर में आयोजित जनसभा में कहा कि वह तो एक सेवादार हैं और सेवादार की कोई औकात नहीं होती। 

I am one of untouchables Mallikarjun Kharge Gujarat assembly elections 2022 - Satya Hindi

मोरबी को बनाया मुद्दा

कांग्रेस के नेता मोरबी पुल हादसे के साथ ही कोरोना से निपटने में राज्य सरकार की कथित नाकामियों को भी चुनाव में मुद्दा बना रहे हैं। कोरोना के दौरान गुजरात में बड़ी संख्या में लोगों की जान गई थी। कांग्रेस बेरोजगारी और महंगाई को भी मुद्दा रही है लेकिन उसका पूरा जोर मोरबी में हुए हादसे को लेकर राज्य सरकार को घेरने पर है। 

2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 99 सीटें जीती थीं और कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं। बीजेपी को तब 49% वोट मिले थे जबकि कांग्रेस ने 44% वोट हासिल किए थे। आम आदमी पार्टी ने तब सिर्फ 30 सीटों पर ही उम्मीदवार उतारे थे और अधिकतर सीटों पर उसकी जमानत जब्त हो गई थी।

ध्रुवीकरण की कोशिश में बीजेपी!

बीजेपी गुजरात के विधानसभा चुनाव में ध्रुवीकरण की कोशिश कर रही है। कुछ दिन पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के खेड़ा जिले में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए ‘2002 में सबक सिखाने’ वाला बयान दिया था जिसे लेकर सोशल मीडिया पर अच्छी-खासी प्रतिक्रिया हुई है। 

बीजेपी की ओर से जारी किए गए घोषणापत्र में एंटी रेडिकलाइजेशन सेल बनाने का वादा किया है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस मौके पर कहा कि एंटी रेडिकलाइजेशन सेल कट्टरपंथी और आतंकवादी संगठनों की स्लीपर सेल और भारत विरोधी ताकतों की पहचान करेगा और उन्हें खत्म करने का काम करेगा। 

गुजरात से और खबरें

इसके बाद सवाल पूछा गया था कि लगातार 27 साल से गुजरात की सत्ता में बैठी बीजेपी को आखिर 2002 के गुजरात दंगों या एंटी रेडिकलाइजेशन सेल बनाने का वादा क्यों करना पड़ रहा है। इससे पहले असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने गुजरात में चुनाव प्रचार करते वक्त श्रद्धा हत्याकांड के आरोपी आफताब पूनावाला को मुद्दा बनाने की कोशिश की थी। 

2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पूरा जोर लगाने के बाद भी बीजेपी को 99 सीटों पर ही जीत हासिल हुई थी। 182 सीटों वाली गुजरात की विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 92 विधायक चाहिए। इस तरह बीजेपी पिछले विधानसभा चुनाव में बहुमत से सिर्फ 7 सीटें ज्यादा जीत पाई थी। हालांकि पिछले कुछ सालों में उसने कांग्रेस के कई विधायकों को तोड़ लिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें