loader

किसानों के समर्थन में उतरे बीरेंद्र सिंह, बीजेपी पर बढ़ा दबाव 

एक ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनकी सरकार के मंत्री, बीजेपी के तमाम आला नेता कृषि क़ानूनों के समर्थन में कूदे हुए हैं, वहीं दूसरी ओर पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह इन क़ानूनों के ख़िलाफ़ किसानों के समर्थन में धरने पर बैठ रहे हैं। 

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ सबसे पहले उबाल हरियाणा और पंजाब के किसानों में ही आया था। पंजाब में तो जोरदार आंदोलन भी हुए लेकिन हरियाणा की बीजेपी सरकार ने किसान नेताओं की गिरफ़्तारियां कर उनकी आवाज़ को दबाने की कोशिश की। लेकिन जब से पंजाब के किसान सिंघु बॉर्डर पर आए हैं, आंदोलन में हरियाणा के किसानों की भी जबरदस्त भागीदारी देखने को मिल रही है। 

अब जब चौधरी बीरेंद्र सिंह किसानों के समर्थन में खुलकर उतर आए हैं तो बीजेपी के सामने बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई है। चौधरी बीरेंद्र सिंह शुक्रवार को सांपला में छोटूराम पार्क में चल रहे धरने में पहुंचे और किसानों को समर्थन दिया। 

ताज़ा ख़बरें
चौधरी बीरेंद्र सिंह ने शुक्रवार को आज तक से कहा, ‘सरकार ने क़ानून बनाया है तो सरकार ये थोड़ा कहेगी कि ये ग़लत क़ानून है लेकिन किसान ये कहते हैं कि संवाद की ज़रूरत है। बातचीत ऐसी होनी चाहिए कि कुछ नतीजा निकले।’ पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार को किसानों को संतुष्ट करने की कोशिशों में जुटना चाहिए। 
किसान आंदोलन पर देखिए वीडियो- 

उन्होंने कहा कि वह सर छोटू राम विचार मंच के सदस्य हैं और यह संस्था किसानों के हित में काम कर रही है। 

चौधरी बीरेंद्र सिंह ने आज तक से कहा, ‘जब मैं पैदा हुआ था, किसान का बेटा था, जब पढ़-लिखकर राजनीति में आया तो कांग्रेस में गया और अब बीजेपी में हूं। इसका मतलब ये नहीं है कि जो मेरी पृष्ठभूमि है, उसे मैं छोड़ दूं।’ उन्होंने कहा कि ये मेरा नैतिक कर्तव्य बनता है कि मैं किसानों के साथ खड़ा रहूं। 

चौधरी बीरेंद्र सिंह ने कहा कि जो किसान धरने पर बैठे हैं, उनके साथ लगातार बातचीत होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों का आंदोलन लगातार चलना देश और किसानी दोनों के हित में नहीं हैं। उन्होंने आगे कहा कि किसानों ने किसी भी राजनीतिक दल को अपने आंदोलन से दूर रखा है।

कद्दावर जाट नेता चौधरी बीरेंद्र सिंह ने कहा कि किसानों की बात करने पर यह पार्टी से बाहर की बात नहीं हो जाती। 

चौधरी बीरेंद्र सिंह हरियाणा के बड़े नेता हैं। उनके क़द को देखते हुए ही बीजेपी ने उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया था। 2019 के चुनाव में बीजेपी ने चौधरी बीरेंद्र सिंह के बेटे बृजेश सिंह को लोकसभा का टिकट भी दिया था। 

हरियाणा बीजेपी के कई सांसद इस बात को कह चुके हैं कि किसानों के इस मसले का हल निकाला जाना चाहिए। अगर चौधरी बीरेंद्र सिंह के साथ कुछ और बीजेपी नेता इस आंदोलन से जुड़ते हैं तो निश्चित रूप से बीजेपी नेताओं को इस मामले में दूसरे राज्यों में मुंह दिखाना भारी पड़ जाएगा। 

Birender Singh in support to farmers protest  - Satya Hindi

मुश्किल में है खट्टर सरकार 

इस आंदोलन ने पंजाब की ही तरह हरियाणा की सियासत को भी तगड़े ढंग से प्रभावित किया है। पूरी खट्टर सरकार डरी हुई है कि न जाने कब सरकार गिए जाए। सरकार को समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान अलग हो चुके हैं तो सहयोगी जेजेपी के अंदर इस मामले में जबरदस्त उथल-पुथल मची हुई है। 

जेजेपी ने खट्टर सरकार पर दबाव बनाया हुआ है कि दिल्ली चलो मार्च के दौरान किसानों के ख़िलाफ़ जो मुक़दमे दर्ज हुए हैं, उन्हें वापस ले लिया जाए।

मोदी सरकार इन कृषि क़ानूनों के कारण पहले ही बहुत सियासी जोखिम ले चुकी है। उसकी पुरानी सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के नाता तोड़ने के बाद आरएलपी उसे धमका चुकी है कि ये क़ानून वापस नहीं हुए तो वह एनडीए से बाहर चली जाएगी।

बड़े नेताओं को झोंका

बीजेपी पूरी कोशिश कर रही है कि वह किसानों के दबाव में न आए। उसने तमाम बड़े नेताओं, केंद्रीय मंत्रियों को देश भर में इस मसले पर रैलियां करने, प्रेस कॉन्फ्रेन्स करने के काम में लगाया हुआ है। लेकिन वह भी जानती है कि अब किसानों को मनाने की सारी कोशिशें बेकार हो चुकी हैं। किसान सिर्फ़ इन तीन क़ानूनों के रद्द होने पर नहीं, एमएसपी पर क़ानूनी गारंटी, पराली और बिजली को लेकर आए अध्यादेशों को रद्द करने का भरोसा भी चाहते हैं। 
हरियाणा से और ख़बरें

परेशान हाल मोदी सरकार

ऐसे में मोदी सरकार की मुश्किलें सुरसा के मुंह की तरह फैलती जा रही हैं। किसान संगठनों का कहना है कि आंदोलन में अब तक 20 से ज़्यादा किसानों की मौत हो चुकी है। इसे लेकर दुनिया भर में फैले भारतीयों विशेषकर पंजाबियों के बीच बन रही सरकार की छवि को लेकर भी सरकार खासी चिंतित है। 

मोदी सरकार के आला मंत्रियों और बीजेपी के रणनीतिकारों की चिंता यह भी है कि अगर किसान आंदोलन इसी तरह चलता रहा तो आने वाले कुछ महीनों में कई राज्यों में होने जा रहे चुनावों में पार्टी को ख़ासा नुक़सान हो सकता है। ऐसे में सरकार के सामने इसके सिवा कोई रास्ता नहीं है कि वह कृषि क़ानूनों को वापस ले ले। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें