loader
फाइल फोटो

किसान नेताओं का अल्टीमेटम- 9 जून तक बृजभूषण को गिरफ़्तार करें...

किसान नेताओं ने आज हरियाणा में हुई महापंचायत में फ़ैसला किया है कि बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ़्तारी की मांग कर रही महिला पहलवानों की शिकायतों का समाधान अवश्य किया जाना चाहिए। महापंचायत ख़त्म होने के बाद इसमें लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, 'हमने निर्णय लिया है कि सरकार को पहलवानों की शिकायतों का समाधान ज़रूर करना चाहिए और बृजभूषण शरण सिंह को गिरफ्तार किया जाना चाहिए।' उन्होंने कहा है कि ऐसा नहीं होने पर हम पहलवानों के साथ 9 जून को दिल्ली के जंतर मंतर जाएंगे और देश भर में पंचायत करेंगे।

कुश्ती संघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लड़ाई में भारत के शीर्ष एथलीटों का समर्थन करने वाले किसान नेताओं ने केंद्र को यह नया अल्टीमेटम दिया है।

ताज़ा ख़बरें

टिकैत ने एक दिन पहले यानी गुरुवार को मुजफ्फरनगर में महापंचायत के बाद कहा था कि खाप पंचायत और ये लड़कियां हार नहीं मानेंगी। उन्होंने कहा था कि इस मुद्दे पर अंतिम फ़ैसला हरियाणा में होने वाली बैठक में लिया जाएगा। 

राकेश टिकैत ने यूपी के मुजफ्फरनगर में भी साफ़ कहा था कि वह न्याय दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने मुजफ्फरनगर के सौरम में एक विशाल जनसभा में कहा था, 'अगर ज़रूरत पड़ी तो हम भारत के राष्ट्रपति के पास जाएंगे... हम आपके साथ हैं, आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।'

महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न करने वाले बीजेपी सांसद और डब्ल्यूएफ़आई बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ़्तारी की मांग की जा रही है। एक महीने से अधिक समय तक जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन से हटा दिए जाने के बाद भारत के शीर्ष पहलवान विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया ने अपने ओलंपिक मेडलों को गंगा में विसर्जित करने का फ़ैसला किया था। 
दिल्ली पुलिस द्वारा रविवार को हिरासत में लेने के दौरान भारत के शीर्ष पहलवानों को घसीटे जाने की तस्वीरें सामने आई थीं।

बाद में उन पहलवानों पर ही दंगा करने, ग़ैर-क़ानूनी रूप से इकट्ठा होने और एक लोक सेवक को उसकी ड्यूटी करने से रोकने का आरोप लगाया गया। उन पर एफ़आईआर भी दर्ज की गई। दिल्ली पुलिस ने जंतर-मंतर में धरना स्थल से टेंट, गद्दे और अन्य हर सामान को धरना स्थल से हटा दिया। इन घटनाक्रमों के बाद पहलवानों ने मेडल को गंगा नदी में फेंकने का फ़ैसला किया था।

हरियाणा से और ख़बरें
महिला पहलवानों ने अपने मेडल गंगा नदी में प्रवाहित करने का अपना फ़ैसला फ़िलहाल टाल दिया है। उन्होंने भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत से मिलकर यह क़दम उठाया। नरेश टिकैत, किसान नेताओं और अन्य खाप चौधरियों के समझाने पर पहलवानों ने ये फ़ैसला किया। भाकियू प्रमुख ने उन्हें आश्वासन दिया है कि सभी खाप पंचायतें पहलवानों की लड़ाई मजबूती से लड़ेंगी और उन्हें न्याय दिलाकर ही शांत होंगी। उन्होंने 5 दिन में बड़े फ़ैसले का आश्वासन दिया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें