loader

सोनाली फोगाट: पीए, दोस्त ने प्रॉपर्टी हड़पने के लिए की थी हत्या

हरियाणा बीजेपी की नेता रही सोनाली फोगाट की हत्या के मामले में सीबीआई ने अदालत में चार्जशीट फाइल कर दी है। चार्जशीट में सीबीआई ने कहा है कि सोनाली फोगाट की हत्या उनके पीए सुधीर सांगवान और दोस्त सुखविंदर सिंह ने की थी। सांगवान और सुखविंदर पर आईपीसी की धारा 302 सहित अन्य धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था। 

सोनाली फोगाट को 23 अगस्त को उत्तरी गोवा के सेंट एंथोनी अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया था कि उनके शरीर पर चोटों के निशान मिले, जिसके बाद गोवा पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया था। 

जबकि शुरुआत में यह खबर आई थी कि सोनाली फोगाट की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है। 

ताज़ा ख़बरें

गोवा सरकार ने इस मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने भी इस मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश की थी जिसे केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंजूरी दे दी थी। सीबीआई जांच की मांग को लेकर हरियाणा में कई दिनों तक धरना भी चला था और सोनाली के परिवार की ओर से पूर्व सीजेआई यूयू ललित को इस संबंध में पत्र भी लिखा गया था। 

क्या है चार्जशीट में?

सीबीआई ने गोवा की मापुसा अदालत के सामने रखी 1000 पन्नों की चार्जशीट में कहा है कि सुधीर सांगवान और सुखविंदर ने सोनाली फोगाट को उसकी मौत से कुछ घंटे पहले ड्रग्स लेने के लिए मजबूर किया। चार्जशीट में गवाहों के बयानों के अलावा पुलिस ने अंजुना बीच पर स्थित कर्लीज क्लब की सीसीटीवी फुटेज को भी शामिल किया है। इसमें दिख रहा है कि सुधीर सांगवान सोनाली को कोई ड्रिंक पिला रहा है और इसके बाद सोनाली असहज महसूस करने लगी और वह काफी मुश्किल से चल पा रही थी। 

Sonali Phogat murder case Sudhir Sangwan and Sukhwinder - Satya Hindi

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, सीबीआई ने चार्जशीट में कहा है कि सांगवान ने सोनाली फोगाट की ड्रिंक में सिंथेटिक ड्रग या एमडीएमए मिला दिया था और इसके बाद सोनाली क्लब के टॉयलेट में ही 2 घंटे तक उल्टी करती रही। सुबह 4:30 बजे सोनाली फोगाट को क्लब से बाहर ले जाया गया। 

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, सीबीआई ने चार्जशीट में लिखा है कि सोनाली फोगाट को उनके दोनों सहयोगी ग्रैंड लियोनी रिसॉर्ट में ले गए। ये सभी लोग इसी रिसॉर्ट में रुके हुए थे। कुछ ही घंटे बाद सोनाली को सेंट एंथोनी अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया। 

सीबीआई ने कहा है कि सांगवान और सुखविंदर ने सोनाली फोगाट की संपत्ति और पैसा हड़पने के लिए उसे ज्यादा मात्रा में ड्रग्स दी थी। 

हरियाणा से और खबरें

पुलिस ने इस मामले में कुल 5 लोगों को गिरफ्तार किया था। सुधीर सांगवान और सुखविंदर वासी के अलावा एक ड्रग पेडलर और कर्लीज क्लब के मालिक को भी गिरफ्तार किया गया था। 

सोनाली फोगाट ने 2019 में हिसार की आदमपुर सीट से पूर्व कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई के ख़िलाफ़ विधानसभा का चुनाव लड़ा था। लेकिन वह हार गई थीं। सोनाली की उम्र 42 साल थी। उनके पति की कई साल पहले मौत हो चुकी थी।

दिसंबर, 2016 में सोनाली के पति की भी मौत संदिग्ध परिस्थितियों में हुई थी और उस वक्त सोनाली मुंबई में थीं। सोनाली की इच्छा अभिनेत्री बनने की थी उन्होंने अपना टेलीविजन करियर दूरदर्शन के लिए हरियाणवी एंकर के तौर पर शुरू किया था। उन्होंने ज़ी टीवी के पॉपुलर धारावाहिक अम्मा में काम किया था जिसमें उन्होंने नवाब शाह की पत्नी का रोल अदा किया था। यह धारावाहिक भारत-पाकिस्तान के विभाजन पर आधारित था। 

बीजेपी के लिए काम करते हुए सोनाली ने झारखंड और मध्य प्रदेश में पार्टी के द्वारा दी गई जिम्मेदारियों को निभाया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें