loader

फ्री हैंड ले लिया, कांग्रेस को जीत दिला पाएंगे हुड्डा?

हरियाणा में विधानसभा चुनाव से ढाई साल पहले कांग्रेस हाईकमान ने प्रदेश कांग्रेस की नई कमेटी का गठन किया है। प्रदेश अध्यक्ष के पद पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के करीबी उदय भान को नियुक्त किया गया है। हुड्डा काफी दिनों से प्रदेश संगठन में बदलाव के लिए जोर लगा रहे थे और आखिरकार कांग्रेस हाईकमान को उनकी बात माननी ही पड़ी।

हरियाणा कांग्रेस में अब हुड्डा का एकछत्र राज हो गया है। क्योंकि प्रदेश अध्यक्ष उनकी पसंद का है और नेता प्रतिपक्ष के पद पर वह खुद विराजमान हैं। 

लेकिन हुड्डा और नए प्रदेश अध्यक्ष के सामने जल्द होने वाले निकाय चुनाव, 2024 के लोकसभा चुनाव और उसके 5 महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव एक बड़ी चुनौती हैं।

ताज़ा ख़बरें
यह बात सच है कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा की सियासत के कद्दावर नेता हैं। बीजेपी में भी उनके कद का नेता नहीं है। हुड्डा लगातार 10 साल तक हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे हैं और 2019 के विधानसभा चुनाव में पार्टी के बेहतर प्रदर्शन के पीछे उनका ही हाथ माना गया था। 
Uday Bhan Haryana Congress new President  - Satya Hindi
उदय भान।

2014 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हरियाणा में 15 सीटें मिली थी जबकि 2019 में यह आंकड़ा बढ़कर 30 हो गया था। जबकि विधानसभा चुनाव के दौरान ही प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर ने पार्टी छोड़ दी थी और कांग्रेस का खुलकर विरोध किया था। 

मजबूत चुनावी फील्डिंग

भूपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा की जाट बिरादरी से आते हैं जो राज्य की राजनीति में ताकतवर है। हरियाणा के जातीय समीकरणों की बात करें तो प्रदेश में 27 फ़ीसद जाट और लगभग 20 फीसद दलित हैं। कांग्रेस ने इस लिहाज से जातीय समीकरण तो साध लिया है साथ ही चार कार्यकारी अध्यक्ष भी हरियाणा की ताकतवर जातियों से बना कर मजबूत चुनावी फील्डिंग लगाई है।

चार कार्यकारी अध्यक्षों में से ब्राह्मण, जाट, गुर्जर और वैश्य समुदाय के नेताओं को पार्टी ने जिम्मेदारी दी है।

हालांकि पिछले कुछ साल सालों में भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सियासी ताकत घटी है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उनके बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा 2019 में लोकसभा का चुनाव हार गए थे और वह भी कोर जाट बेल्ट की सीटों सोनीपत और रोहतक से। ऐसे में जाट बिरादरी का झुकाव बीजेपी और जेजेपी के साथ भी दिखाई देता है।

दुष्यंत चौटाला

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी युवाओं के बीच एक युवा चेहरे और जाट बिरादरी के नए नेता बनकर उभरे हैं। हालांकि किसान आंदोलन के कारण बड़ी संख्या में जाट और किसान मतदाता बीजेपी और जेजेपी से नाराज हुए लेकिन ऐसा हो सकता है कि आने वाले ढाई साल में बीजेपी और जेजेपी जाट और किसान मतदाताओं की नाराजगी को कम करने में कामयाबी हासिल कर लें।

इसके साथ ही इंडियन नेशनल लोकदल यानी इनेलो भी हरियाणा में अपने ख़त्म हो चुके जनाधार को वापस हासिल करने में जुटी है। 

Uday Bhan Haryana Congress new President  - Satya Hindi

हरियाणा कांग्रेस में भूपेंद्र सिंह हुड्डा के एकछत्र राज के चलते ही कई नेता कांग्रेस छोड़कर चले गए थे। ऐसे नेताओं में राव इंद्रजीत सिंह, चौधरी बिरेंद्र सिंह, अवतार सिंह भड़ाना जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं। 

कांग्रेस में गुटबाजी

हालांकि कांग्रेस हाईकमान ने हरियाणा जीतने के लिए भूपेंद्र सिंह हुड्डा को फ्री हैंड दे दिया है लेकिन अभी भी प्रदेश कांग्रेस में कुमारी सैलजा, किरण चौधरी, रणदीप सिंह सुरजेवाला और कुलदीप बिश्नोई के गुट मौजूद हैं। हुड्डा का गुट इन सब पर कहीं भारी पड़ता है लेकिन फिर भी कांग्रेस हाईकमान को गुटबाजी खत्म करने के लिए नेताओं की नकेल जरूर कसनी होगी।

Uday Bhan Haryana Congress new President  - Satya Hindi
कुमारी शैलजा।

जाट बनाम गैर जाट

दूसरी ओर, बीजेपी की कमान गैर जाट नेता मनोहर लाल खट्टर के हाथों में है और कहा जाता है कि हरियाणा की जाट बिरादरी इसे लेकर नाराज दिखती है कि इस सूबे में बीजेपी ने उनकी जाति के नेता को मुख्यमंत्री नहीं बनाया। बीजेपी ने ऐसा करके हरियाणा की 73 फ़ीसद आबादी और विशेष रूप से पंजाबी और सिख मतदाताओं के वोट हासिल करने की कोशिश की है और उसे इसमें कामयाबी भी मिली है। वरना 2009 के विधानसभा चुनाव में 4 सीटें जीतने वाली पार्टी का हरियाणा की राजनीति में इतना आगे आ पाना मुश्किल था।  

हालांकि बीजेपी ने दुष्यंत चौटाला को डिप्टी सीएम बना कर जाट मतदाताओं की नाराजगी को दूर करने की कोशिश की थी।

हुड्डा और उदय भान को कांग्रेस को हरियाणा में जीत दिलानी ही होगी। क्योंकि अब प्रदेश कांग्रेस में हुड्डा का विरोध करने की ताकत किसी नेता में नहीं है इसलिए पार्टी के अच्छे व खराब प्रदर्शन के लिए हुड्डा ही पूरी तरह जिम्मेदार होंगे। 

हरियाणा से और खबरें

कांग्रेस को राज्य में अगर सरकार बनानी है तो उसे जाट-दलित समीकरण से आगे भी तमाम जातियों को साथ लेना होगा और इसकी भी जिम्मेदारी भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उदय भान की ही है। 

Uday Bhan Haryana Congress new President  - Satya Hindi

आम आदमी पार्टी की चुनौती 

यहां कांग्रेस के लिए एक बड़ी चुनौती आम आदमी पार्टी भी हो सकती है क्योंकि हरियाणा से लगते दोनों सूबों यानी पंजाब और दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है। 

आम आदमी पार्टी इस बार हरियाणा के चुनाव के लिए अभी से जोर-शोर से तैयारी में जुटी है और हाल ही में उसने कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर को भी पार्टी में शामिल किया है।

आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल मूल रूप से हरियाणा के ही हैं और इसका भी पार्टी थोड़ा बहुत फायदा लेना चाहती है।

बहरहाल, हुड्डा खेमे ने पार्टी की कमान तो अपने हाथ में ली है लेकिन उसके सामने पार्टी को जीत दिलाने के रूप में एक बड़ी चुनौती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
पवन उप्रेती
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें