loader

कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे; क्या गंभीर चिंता की बात है?

देश में आज 700 से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार को अपडेट किए गए आँकड़ों के अनुसार चार महीने के अंतराल के बाद 24 घंटे की अवधि में कुल 754 नए कोरोनोवायरस मामले सामने आए। इसके साथ ही सक्रिय मामले 4,623 हो गए। इससे पहले देश में पिछले साल 12 नवंबर को 734 मामले दर्ज किए गए थे। कई राज्यों और शहरों में ये मामले बढ़े हैं। दिल्ली में बुधवार को 42 मामले आए थे जबकि उससे एक दिन पहले मंगलवार को 26 मामले ही दर्ज किए गए थे। मुंबई में भी मंगलवार को 36 मामले आए थे जो कि एक दिन पहले के मुक़ाबले ये आँकड़े दोगुने थे। पिछले एक पखवाड़े में शहर में संक्रमण के मामलों में 200 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। तो सवाल है कि क्या संक्रमण के मामले फिर से तेज़ी से बढ़ रहे हैं और क्या यह बड़े संकट का संकेत है?

इन सवालों के जवाब पाने से पहले यह जान लें कि मौजूदा स्थिति क्या है। कोरोना संक्रमण के ये मामले तब आ रहे हैं जब हाल में एच3एन2 व दूसरे फ्लू या मौसमी बीमारियों के मामले ज़्यादा आ रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

डॉक्टरों के मुताबिक़ फ्लू के मौसम के कारण कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इन मौसमी बीमारियों की वजह से लोग कोविड की भी जांच करा रहे हैं और इस वजह से संक्रमण के मामले बढ़े हुए दिख रहे हैं। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार कोविड संक्रमणों के लिए दिल्ली के नोडल अस्पताल, लोक नायक अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा, 'फ़्लू और कोविड दोनों में समान लक्षण हैं जो कोविड के लिए किए गए परीक्षणों में दिखाई दे रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में आंतरिक चिकित्सा के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. सुरनजीत चटर्जी ने कहा कि कोविड यहीं रहने वाला है, लेकिन यह कम संख्या में रहेगा। उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि कोरोना गायब हो जाएगा इसलिए सावधान रहने की ज़रूरत है।

उन्होंने पिछले 10 दिनों में कोविड मामलों में वृद्धि के लिए पिछले तीन हफ्तों में इन्फ्लूएंजा में बढ़ोतरी के बाद अधिक जाँच को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि पहले लोग ज़्यादा जाँच नहीं करा रहे थे, लेकिन अब करा रहे हैं।

रेडिफ न्यूज़ के अनुसार वायरोलॉजिस्ट डॉ. जैकब जॉन कहते हैं, 'चिंता की कोई बात नहीं है, लेकिन हमें स्थिति पर नज़र रखनी होगी क्योंकि इन्फ्लूएंजा के मामले भी बढ़ रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में संख्या में गिरावट आई है।' वह कहते हैं कि इन्फ्लूएंजा सामान्य तौर पर मौसमी बीमारी है, कोरोना किसी विशेष मौसम में नहीं बढ़ता है। डॉ. जॉन कहते हैं, 'सभी लहरें साल के अलग-अलग समय में आई हैं। हम मौसम को कोविड के साथ नहीं जोड़ सकते हैं।'
स्वास्थ्य से और ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार महामारी विज्ञानी डॉ. जयप्रकाश मुलियिल कहते हैं, 'सौभाग्य की बात यह है कि गंभीरता कम है। नए स्ट्रेन लगातार बन रहे हैं और वायरस कम गंभीर हो रहा है।'

बता दें कि हाल में देश में एच3एन2 वायरस का संक्रमण तेजी से फैला है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर ने हाल ही में कहा है कि इन्फ्लूएंजा-ए का उपप्रकार एच3एन2 साँस से जुड़ी बीमारी है।

आम तौर पर भारत में मौसमी इन्फ्लूएंजा का असर दो मौसम में चरम पर होता है। एक तो जनवरी और मार्च के बीच, और दूसरा मानसून के बाद के मौसम में। कुछ दिन पहले ही स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मौसमी इन्फ्लूएंजा से उत्पन्न होने वाले मामलों में मार्च के अंत से गिरावट आने की उम्मीद है। 

ख़ास ख़बरें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने पाया है कि अन्य इन्फ्लूएंजा की तुलना में एच3एन2 के अधिक मरीज अस्पताल में भर्ती होते हैं। इसने कहा है कि एच3एन2 के लगभग 10 प्रतिशत रोगियों को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और सात प्रतिशत को आईसीयू की। इस वायरस से कम से कम दो मरीजों की मौत की पुष्टि हो चुकी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

स्वास्थ्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें