loader

ABP C-Voter ओपिनियन पोल: हिमाचल में किसकी बन सकती है सरकार?

एबीपी न्यूज़- C-Voter ने हिमाचल प्रदेश के लिए ओपिनियन पोल किया है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, 68 सीटों वाले इस राज्य में बीजेपी को 38 से 46, कांग्रेस को 20 से 28, आम आदमी पार्टी को 0 से 1 और अन्य को 0 से 3 सीटें मिल सकती हैं। 

बताना होगा कि हिमाचल में चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है। राज्य में 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे जबकि मतों की गिनती का काम 8 दिसंबर को होगा। कांग्रेस और बीजेपी ने राज्य में चुनावी रैलियों और टिकट बंटवारे का काम तेज कर दिया है। 

एबीपी न्यूज़- C-Voter के ओपिनियन पोल के मुताबिक राज्य में एक बार फिर बीजेपी सत्ता में वापसी कर सकती है। 1 से 14 अक्टूबर के बीच हुए इस ओपिनियन पोल में 6,245 लोगों की राय ली गई है। 

ABP CVoter Opinion Poll Himachal pradesh 2022 - Satya Hindi
ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी को विधानसभा चुनाव में 46 फीसदी वोट मिल सकते हैं जबकि कांग्रेस को 35.2 फीसद वोट और आम आदमी पार्टी को 6.3 फीसद वोट मिलने की बात कही गई है। राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी राजनीतिक दल को 35 विधायकों की जरूरत होगी। 

एबीपी न्यूज़- C-Voter के द्वारा कुछ दिन पहले भी हिमाचल प्रदेश के लिए ओपिनियन पोल किया गया था। इस ओपिनियन पोल में कहा गया था कि 68 सीटों वाले इस राज्य में बीजेपी को 37 से 45, कांग्रेस को 21 से 29, आम आदमी पार्टी को 0 से 1 और अन्य को 0 से 3 सीटें मिल सकती हैं। 

हिमाचल प्रदेश में एक चरण में वोट डाले जाएंगे। हिमाचल में 17 अक्टूबर को चुनावी अधिसूचना जारी की जाएगी। 25 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर है। 

हिमाचल में कुल 55,07,261 मतदाता हैं जिसमें 27,80,206 पुरुष और 27,27,016 महिला मतदाता हैं। 

हिमाचल: 2017 विधानसभा चुनाव 

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 44 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। जबकि कांग्रेस को 21 सीटों पर जीत मिली थी। लेकिन बीते साल 3 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में कांग्रेस को जीत मिली थी और यह माना जा रहा है कि इस चुनाव में वह बीजेपी को जोरदार टक्कर देगी। 

ABP CVoter Opinion Poll Himachal pradesh 2022 - Satya Hindi
ABP CVoter Opinion Poll Himachal pradesh 2022 - Satya Hindi

उपचुनाव में हार के बाद बीजेपी में नेतृत्व परिवर्तन की चर्चाओं का दौर शुरू हुआ था लेकिन पार्टी ने जयराम ठाकुर के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ने का फैसला किया है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा हिमाचल प्रदेश से ही आते हैं इसलिए बीजेपी इस राज्य को किसी भी कीमत पर नहीं खोना चाहती। 

ABP CVoter Opinion Poll Himachal pradesh 2022 - Satya Hindi

प्रियंका ने की सोलन में रैली 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को गुजरात के सोलन में पहली चुनावी रैली को संबोधित किया। इसके साथ ही कांग्रेस ने हिमाचल में अपने चुनाव प्रचार का आगाज भी कर दिया।

प्रियंका गांधी ने सोलन में चुनावी जनसभा के दौरान हिमाचल के नव निर्माण से लेकर, युवाओं के हाथों को काम, महिलाओं का सम्मान सहित कई बातें कहीं। प्रियंका की रैली को परिवर्तन प्रतिज्ञा रैली का नाम दिया गया था। प्रियंका ने राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर पहली कैबिनेट बैठक में 1 लाख सरकारी नौकरी देने और पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने जैसे कई बड़े वादे किए। इससे पहले ही कांग्रेस राज्य में 10 बड़ी गारंटियों का एलान हिमाचल की जनता के लिए कर चुकी है। 

ABP CVoter Opinion Poll Himachal pradesh 2022 - Satya Hindi
जबकि बीजेपी ने बीते कई दिनों से हिमाचल प्रदेश में अपने बड़े नेताओं के जरिए चुनावी माहौल बनाने का काम शुरू कर दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश में कई जनसभाओं को संबोधित कर चुके हैं और कई योजनाओं का शिलान्यास भी कर चुके हैं। गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी लगातार हिमाचल प्रदेश में चुनावी जनसभाएं कर रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हिमाचल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें