loader

प्रतिभा सिंह बोलीं- बीजेपी का काम हमसे बढ़िया; बागी विधायकों की बैठक

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की मुश्किलें अभी ख़त्म नहीं हुई हैं। राज्यसभा चुनाव में अपने छह विधायकों द्वारा क्रॉस-वोटिंग के बाद कांग्रेस पर पैदा हुए संकट को टालने के एक दिन बाद भी कई घटनाक्रम ऐसे घटे हैं जो कांग्रेस के लिए ख़तरे के संकेत हैं। पार्टी सांसद और राज्य प्रमुख प्रतिभा सिंह बीजेपी की तारीफ़ कर रही हैं और उधर बागी छह विधायकों ने बैठक की है। तो क्या सच में कांग्रेस का संकट ख़त्म हो गया है?

प्रतिभा सिंह ने कहा है कि कांग्रेस की तुलना में भाजपा का सभी निर्वाचन क्षेत्रों में काम बेहतर रहा है। उन्होंने एएनआई से कहा, 'कांग्रेस में अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। एक सांसद के रूप में मैं अपने निर्वाचन क्षेत्र का दौरा करती रहती हूं और स्थानीय लोगों से बातचीत करने और उनकी समस्याओं को हल करने का प्रयास करती हूं। उनकी प्रतिक्रिया से मुझे यह समझ में आया है कि भाजपा का कामकाज हमसे बेहतर रहा है।' 

ताज़ा ख़बरें

प्रतिभा सिंह ने कहा कि उन्होंने यह संदेश हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को दिया है और उनसे संगठन को मजबूत करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा, 'पहले दिन से मैं सीएम से कह रही थी कि हम आगामी चुनावों का सामना तभी कर पाएंगे जब वह संगठन को मजबूत करेंगे। यह हमारे लिए बहुत कठिन स्थिति है। हम ज़मीन पर बहुत सारी कठिनाइयाँ देख सकते हैं। वहीं दूसरी ओर बीजेपी पीएम मोदी के निर्देशानुसार काम कर कई काम कर रही है।'

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख ने आगे कहा, 'हम कमजोर स्थिति में हैं। मैं कह सकती हूं कि यह कठिन समय है।' फिर भी हमें चुनाव लड़ना है और जीतना है।'

प्रतिभा सिंह का यह बयान उनके बेटे राज्य के पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह द्वारा अपने पिता को अपमानित किए जाने का आरोप लगाते हुए सुक्खू कैबिनेट से इस्तीफे की पेशकश के कुछ दिनों बाद आया है। 
हालाँकि, कांग्रेस नेतृत्व द्वारा संकट का हल करने का दावा किये जाने के बाद भी हिमाचल प्रदेश ईकाई अलर्ट पर है।

रिपोर्टें हैं कि विक्रमादित्य सिंह ने गुरुवार रात छह बागी विधायकों से मुलाकात की थी। इन छह बागी विधायकों की क्रॉस-वोटिंग ने इस राजनीतिक तूफान को जन्म दिया। हालाँकि छह बार के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह ने क्रॉस-वोटिंग नहीं की, लेकिन उस दिन उन्होंने गुस्सा दिखाया था। उन्होंने कांग्रेस पर अपने पिता की स्मृति का अनादर करने का आरोप लगाया।

एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि उन्होंने बाग़ी विधायकों से मुलाकात की। बाकी विधायकों ने शुक्रवार सुबह अपनी अयोग्यता के खिलाफ हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय का रुख किया। 

हिमाचल से और ख़बरें

बता दें कि राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग के बाद कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने छह सदस्यीय समन्वय समिति गठित करने का फैसला किया था। इसको राज्य इकाई के भीतर मतभेदों को दूर करने का काम सौंपा गया था। मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि प्रतिभा सिंह और उनके बेटे विक्रमादित्य सिंह अनिच्छा से समिति गठित करने के केंद्रीय नेतृत्व के फैसले पर सहमत हुए हैं, लेकिन खुश नहीं हैं।

दलबदल विरोधी कानून के तहत छह कांग्रेस विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के बारे में पूछे जाने पर प्रतिभा सिंह ने कहा कि इस कदम से विधायकों का नाराज होना स्वाभाविक है। उन्होंने कहा, 'जब एक वर्ष से अधिक समय हो गया और आपने कोई संज्ञान नहीं लिया या उनकी बात नहीं सुनी तो उनका परेशान होना स्वाभाविक है। अगर आप उनके साथ बैठते, उनसे बात करते और कोई समाधान निकालते तो यह स्थिति नहीं होती।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हिमाचल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें