loader

हिमाचल: विधायकों को ‘सुरक्षित’ करने में जुटी कांग्रेस

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस बहुमत हासिल करती दिख रही है। 68 सीटों वाले इस राज्य में सरकार बनाने के लिए 35 विधायक चाहिए। कांग्रेस को अपने विधायकों में सेंध लगने का डर है। इसलिए उसने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को शिमला भेजा है। बघेल चुनाव प्रचार के दौरान हिमाचल में पर्यवेक्षक बने थे। 

कांग्रेस ने अपने विधायकों को सेंधमारी से बचाने के लिए उन्हें पार्टी शासित राज्य राजस्थान में शिफ्ट करने की योजना बनाई है। 

हिमाचल प्रदेश में दोनों दलों के बीच एक-एक विधायक को लेकर जबरदस्त लड़ाई है क्योंकि एक-एक विधायक बेहद अहम है। 

ताज़ा ख़बरें
बताना होगा कि विधायकों में टूट की वजह से ही कांग्रेस कर्नाटक से लेकर मध्य प्रदेश तक अपनी सरकारें गंवा चुकी है और गोवा से लेकर गुजरात, उत्तराखंड सहित तमाम राज्यों में उसके विधायक टूटकर बीजेपी के पाले में जा चुके हैं। 

प्रियंका ने दी जिम्मेदारी 

द ट्रिब्यून के मुताबिक, कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को हिमाचल प्रदेश के नवनिर्वाचित विधायकों को राजस्थान शिफ्ट करने की जिम्मेदारी सौंपी है। सूत्रों के मुताबिक, प्रियंका गांधी इस पूरे ऑपरेशन पर नजर रखेंगी। 

हिमाचल प्रदेश के प्रभारी राजीव शुक्ला भी हालात पर नजर रख रहे हैं। 

कांग्रेस को इस बात का डर है कि बीजेपी उसके विधायकों में सेंध लगा सकती है। ऐसे में पार्टी ने अपनी तैयारियों को चाक-चौबंद कर लिया है। 

Himachal Pradesh Assembly Election Results 2022 - Satya Hindi

रिसॉर्ट पॉलिटिक्स का कल्चर

पिछले कुछ सालों में रिसॉर्ट पॉलिटिक्स शब्द चलन में आया है। इस साल जून में हुए राज्यसभा के चुनाव में रिसॉर्ट पॉलिटिक्स जमकर हावी रही थी और कांग्रेस से लेकर बीजेपी और शिवसेना से लेकर जेडीएस और एनसीपी ने अपने विधायकों को महंगे रिसॉर्ट में ठहराया था और विधायकों की सुख-सुविधाओं से जुड़े तमाम इंतजाम किए गए थे।  

हिमाचल से और खबरें

मुख्यमंत्री पद के दावेदार

हिमाचल में कांग्रेस की जीत की संभावनाओं के बीच पार्टी में मुख्यमंत्री पद के दावेदारों की जंग भी तेज हो गई है। पार्टी के भीतर 5 बड़े चेहरे ऐसे हैं जो मुख्यमंत्री की दौड़ में शामिल हैं। इनमें प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष व सांसद प्रतिभा सिंह, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू, पूर्व कैबिनेट मंत्री और छह बार विधायक रहीं आशा कुमारी और 8 बार विधायक रह चुके कौल सिंह ठाकुर का नाम शामिल है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हिमाचल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें