loader

हिमाचल: बीजेपी के बाग़ियों ने बिगाड़ा खेल, परंपरा तोड़ने में फेल!

कांग्रेस मुक्त भारत का सपना साकार करने में जुटी बीजेपी हिमाचल प्रदेश में मात खा गई। कांग्रेस के हाथ ने न सिर्फ़ बीजेपी का विजय रथ रोका है बल्कि पार्टी के दिग्गजों के प्रभाव क्षेत्र पर अपना परचम लहरा कर उनका गरूर भी तोड़ा है। बीजेपी लगातार दावा कर रही थी कि दो दलों को बारी-बारी से सत्ता सौंपने की परंपरा इस बार जनता तोड़ देगी और बीजेपी फिर प्रदेश की बागडोर संभालेगी।

बीजेपी ने परंपरा तोड़ने की दिशा में सबसे पहले एंटी इनकंबेंसी का असर ख़त्म करने की कवायद की। इस प्रक्रिया में सारे विधायकों के कामकाज का आकलन किया गया। पार्टी नेतृत्व ने उन विधायकों को टिकट देने से परहेज किया जिन्होंने पाँच साल अपने क्षेत्र में संतोषजनक काम नहीं किया और उनके निकम्मे रवैये से पार्टी को शिकस्त मिलने की आशंका थी। ऐसे 25 विधायक नज़र आए। उनमें से 21 विधायकों के  टिकट काट दिए और चार के चुनाव क्षेत्र बदल दिए गए। उन चार विधायकों को ऐसे क्षेत्रों से चुनाव लड़वाया जहाँ वो कभी गए ही नहीं थे। वहाँ के मतदाता उन्हें क्यों स्वीकार करें, इस पर पार्टी ने शायद विचार ही नहीं किया। यह एंटी इनकंबेंसी से बचने का एक तरीका तो हो सकता है, कारगर नहीं हो सकता। वही हुआ, चारों उम्मीदवार चारों खाने चित्त हो गए।

ताज़ा ख़बरें

पार्टी की परीक्षा में फेल 25 में से 21 विधायकों के टिकट कट गए। वे इस फ़ैसले से तिलमिलाए और बाग़ी बन कर निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर पर्चे भर आए। इन्हीं 21 बाग़ियों ने बीजेपी का सारा खेल बिगाड़ा है। इन्हें खुद की जीत की उम्मीद भले ही नहीं थी, बीजेपी को हराने का विश्वास ज़रूर था और उनका विश्वास खरा साबित हुआ। हालाँकि इन 21 बागियों में से दो जीत भी गए। इन दो के जीतने का भी यही अर्थ है कि बीजेपी हार गई।

बीजेपी के रणनीतिकार यह भूल गए कि चुनाव क्षेत्र बदलने या टिकट काट देने से मतदाताओं की पाँच साल की नाराजगी ख़त्म नहीं होती है। 

मतदाताओं को कैसे यक़ीन दिलाएंगे कि नए चेहरे आपके काम आएँगे और आपकी उम्मीदों पर खरे उतरेंगे। दूध का जला छाछ भी फूँक-फूँक कर पीता है। सहमे और सतर्क मतदाताओं ने 25 में से 19 सीटों पर खराब कारकर्दगी वाली बीजेपी को धूल चटा दी।
राजनीतिक विश्लेषक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के आपसी टकराव को पार्टी की हार का कारण मानते हैं।
मान लो, उनके आपसी सम्बंध मधुर भी होते तो उन मतदाताओं की नाराज़गी कैसे दूर होती जहाँ काम ही नहीं हुआ। पार्टी ने खुद ही परोक्ष संदेश दिया है कि 25 विधायकों का काम संतोषजनक नहीं रहा वरना उनका टिकट क्यों कटता या क्षेत्र क्यों बदला जाता।

चुनावी विश्लेषण के दौरान एक विरोधाभास पर भी ग़ौर करना ज़रूरी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर नाराज़ कार्यकर्ताओं, मतदाताओं और बागियों को मनाने के लिए तो गए लेकिन टिकट कटने से नाराज़ अपने पिता प्रेम कुमार धूमल को नहीं मना पाए या कोशिश ही नहीं की।

हिमाचल से और ख़बरें
धूमल जी को अपने गृह जिले में प्रचार के लिए तो निकलना ही चाहिए था, कम से कम अपने सुजानपुर क्षेत्र में ही चले जाते, जहाँ उन्होंने अपने क़रीबी और रिटायर्ड फौजी को टिकट दिलवाया था। वहाँ लगभग 10 हजार वोट फौजियों के होने के बावजूद रिटायर्ड ऑनरेरी कैप्टन रणजीत सिंह राणा कांग्रेस के राजेंद्र सिंह से चुनाव हार गए। 2017 में इसी सीट से प्रेम कुमार धूमल चुनाव हारे थे। इस सीट पर कभी बीजेपी का वर्चस्व होता था लेकिन चुनावों में बीजेपी लगातार हारी है। अनुराग ठाकुर के लोकसभा क्षेत्र हमीरपुर में 17 विधानसभा सीटें हैं। इनमें 12 सीटों पर बीजेपी को करारी शिकस्त मिली है। इससे साबित हो गया है कि मंत्री जी से जनता नाराज है और बीजेपी का क़िला ध्वस्त हो रहा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
उमेश जोशी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हिमाचल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें