loader

भारत ने कंधार स्थित वाणिज्य दूतावास बंद किया, कर्मचारी वापस

अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के बढ़ते प्रभाव और देश के दो-तिहाई हिस्से पर क़ब्ज़े के दावे के बीच भारत ने कंधार स्थित वाणिज्य दूतावास खाली कर दिया है। सरकार ने राजनयिकों और दूसरे कर्मचारियों समेत 50 लोगों को वापस बुला लिया है। 

कंधार का वाणिज्य दूतावास अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है। भारतीय वायु सेना का विशेष विमान सभी कर्मचारियों को लेकर भारत पहुँच चुका है। 

इसके पहले विदेश मंत्रालय ने कहा था कि वह अफ़ग़ानिस्तान के राजनीतिक घटनाक्रम पर लगातार नज़र रखे हुए है। 

ख़ास ख़बरें

तालिबान के बढ़ते कदम

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इसके पहले कहा था कि 'हमारी प्रतिक्रिया ज़मीनी स्थितियों के मुताबिक़ ही होगी।' 

इसके पहले काबुल स्थित भारतीय दूतावास ने कहा था कि कंधार या मज़ार-ए-शरीफ़ के वाणिज्य दूतावासों को बंद नहीं किया जाएगा, पर बदलती हुई स्थिति में कंधार कार्यालय अस्थायी तौर पर ही सही, बंद कर दिया गया है। 

लगभग सारे अमेरिकी सैनिक वापस लौट चुके हैं, बचे-खुचे सैनिक 30 अगस्त को अफ़ग़ानिस्तान छोड़ देंगे। उसके बाद सिर्फ 650 अमेरिकी सैनिक अफ़ग़ानिस्तान में रहेंगे जो अमेरिकी कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए तैनात होंगे।

तालिबान का दावा

दूसरी ओर, तालिबान ने दावा किया है कि उसने देश के दो-तिहाई हिस्से पर क़ब्ज़ा कर लिया है और जब चाहे तब राजधानी काबुल पर भी क़ब्जा कर ले सकता है, पर उसकी फ़िलहाल ऐसी कोई योजना नहीं है। 

तालिबान के लड़ाके देश के हर हिस्से में तेज़ी से आगे बढ़ते जा रहे हैं, अफ़ग़ान सेना उनका सामना करने में बुरी तरह नाकाम है।

इसे इससे समझा जा सकता है कि ताज़िकिस्तान सीमा से सटे इलाक़े में लड़ाई के बाद अफ़ग़ान सैनिक जान बचाने के लिए भाग कर ताज़िकिस्तान चले गए। 

afghanistan : india closes kandhar office after taliban advances  - Satya Hindi

भारत की चिंता

ताज़िकिस्तान और ईरान से सटे इलाक़ों पर तालिबान ने पूरी तरह क़ब्ज़ा कर लिया है और वहाँ से अफ़ग़ान सेना को खदेड़ दिया है। 

ये बातें भारत को परेशान करने वाली इसलिए हैं कि वह अफ़ग़ानिस्तान की सरकार का समर्थन कर रहा है। तालिबान से उसकी अघोषित व अनौपचारिक बातचीत हुई है, तालिबान ने भारतीय हितों पर चोट नहीं करने का आश्वासन दिया है, पर उन पर भरोसा करना मुश्किल है।

भारत को वाणिज्य दूतावास उस अफ़ग़ानिस्तान में बंद करना पड़ा है, जहाँ उसने तीन अरब डॉलर से ज़्यादा का निवेश किया है और उसके कर्मचारी तालिबान हमलों में मारे गए हैं।

तालिबान का क़ब्ज़ा

भारत ने इसके पहले अप्रैल 2020 में जलालाबाद और हेरात के वाणिज्य दूतावास का कामकाज रोक देने का फ़ैसला किया था  और अपने कर्मचारियों को वापस बुला लिया था। हालांकि विदेश मंत्रालय ने कहा था कि कोरोना महामारी की वजह से इन लोगों को वापस बुलाया गया है, पर सुरक्षा कारणों से ये लोग वापस अफ़ग़ानिस्तान नहीं लौट पाये।
भारत को कंधार कार्यालय ऐसे समय बंद करना पड़ा है, जब तालिबान इसके आसपास के ज़िलों पर क़ब्ज़ा कर चुका है। इसलामी लड़ाकों ने पिछले सप्ताह ही पंजवाई ज़िले पर कब्ज़ा कर लिया था, जो कंधार शहर से एक घंटे से भी कम दूरी पर है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें