loader
भाजपा सांसद रामशंकर कठेरिया

भाजपा सांसद रामशंकर कठेरिया को आगरा की अदालत ने सुनाई दो साल जेल की सजा

आगरा की एमपी-एमएलए अदालत ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा सदस्य डॉ. रामशंकर कठेरिया को दो वर्ष जेल की सजा सुनाई है। 
उन्हें यह सजा 2011 में एक बिजली आपूर्ति कंपनी के कर्मचारियों पर हमला करने के केस में मिली है। कठेरिया उत्तर प्रदेश के इटावा से भाजपा के सांसद हैं। 

लाइव लॉ वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक कोर्ट ने डॉ. रामशंकर कठेरिया को आईपीसी की धारा 147 (दंगा) और धारा 323 ( चोट पहुंचाना) के तहत दोषी ठहराया है। दो साल की सजा के साथ ही 50 हजार रुपये का जुर्माना भी उनपर लगाया गया है।
उन पर आगरा की टोरेंट पावर कंपनी के दफ्तर में तोड़फोड़ करने और उसके कर्मचारियों से मारपीट करने का आरोप था। द हिंदू की एक रिपोर्ट के मुताबिक कठेरिया पर 12 आपराधिक आरोप हैं।  
इस सजा के बाद कठेरिया को लोकसभा से अयोग्य घोषित किए जाने की संभावना है। ऐसा इसलिए कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के तहत, किसी भी अपराध के लिए दो साल या उससे अधिक की सजा पाने वाले निर्वाचित जन प्रतिनिधि को तत्काल अयोग्यता का सामना करना पड़ता है।
माना जा रहा है कि भाजपा सांसद रामशंकर कठेरिया इस सजा के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करेंगे। वहां से अगर राहत नहीं मिलेगी तो वह सुप्रीम कोर्ट जा सकते हैं। लेकिन लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के तहत उनकी संसद सदस्यता जाना तय माना जा रहा है। अब देखना होगा कि लोकसभा सचिवालय कब भाजपा सांसद को संसद सदस्यता से अयोग्य घोषित करने की अधिसूचना निकलता है। 
ताजा ख़बरें

राहुल गांधी की इसी आधार पर गई थी संसद सदस्यता

करीब चार साल पुराने एक आपराधिक मानहानि केस में गुजरात की एक अदालत से दो साल की सजा मिलने बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता खत्म कर दी गई थी। तब अदालत द्वारा सजा सुनाए जाने के अगले ही दिन लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी का संसद सदस्यता समाप्त होने की अधिसूचना जारी कर दी थी। 
24 मार्च को जारी इस अधिसूचना में बताया गया था कि केरल की वायनाड लोकसभा सीट के सांसद राहुल गांधी को सज़ा सुनाए जाने के दिन यानी 23 मार्च, 2023 से अयोग्य करार दिया जाता है। इसमें कहा गया था कि ऐसा भारतीय संविधान के अनुच्छेद 102 (1) और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के तहत किया गया है। 
बाद में लंबी कानूनी लड़ाई को बाद शुक्रवार को राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है। कोर्ट ने उनकी सजा पर रोक लगा कर संसद सदस्यता वापस पाने का रास्ता साफ कर दिया है। अब देखना है कि कब तक लोकसभा अध्यक्ष उनकी संसद सदस्यता बहाल करने पर निर्णय लेते हैं। 

सजा सुनाए जाने के बाद क्या कहा कठेरिया ने 

भाजपा सांसद रामशंकर कठेरिया ने सजा सुनाए जाने के बाद इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए समाचार एजेंसी एएनआई से कहा है कि मैं कोर्ट के सामने पेश हुआ था। कोर्ट ने मेरे खिलफ फैसला दिया है। मैं कोर्ट के फैसले का सम्मान करता हूं। मेरे पास आगे अपील करने का अधिकार है जिसका मैं इस्तेमाल करुंगा। 
देश से और खबरें

तीन बार सांसद और एनसीएससी अध्यक्ष रह चुके हैं 

रामशंकर कठेरिया तीन बार लोकसभा सदस्य रह चुके हैं। इसके अलावा, उन्होंने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया। 2009 और 2014 में वह आगरा (अनुसूचित जाति) आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र से सांसद बने थे। वहीं वर्तमान में वह इटावा संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं। वह नवंबर 2014 से जुलाई 2016 तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री रह चुके हैं। वह फिलहाल संसद की रक्षा संबंधी स्थायी समिति और गृह मंत्रालय की सलाहकार समिति के सदस्य हैं।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें