loader

एयर इंडिया ने पैसेंजर पर 30 दिनों का बैन लगाया, एफआईआर दर्ज 

एयर इंडिया की यूएस-इंडिया फ्लाइट में एक बुजुर्ग महिला यात्री के साथ शर्मनाक घटना हुई। मामला सार्वजनिक होने पर टाटा द्वारा संचालित एयर इंडिया ने 4 जनवरी को पुलिस में एफआईआर कराई और उस यात्री को 30 दिनों तक नो फ्लाई लिस्ट में डाल दिया। एयर इंडिया की इस घोषणा से पहले नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने घटना की रिपोर्ट मांगी थी। आरोप है कि नवंबर 2022 में एयर इंडिया की एक फ्लाइट के बिजनेस क्लास में 70 साल की महिला सहयात्री पर नशे में धुत व्यक्ति ने पेशाब कर दिया था। एयर इंडिया का संचालन अब टाटा समूह करता है। पहले यह सरकारी एयरलाइंस थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महिला ने जब एयर इंडिया के ग्रुप चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन को ईमेल लिखा, तब इस मामले का खुलासा हुआ। एयरलाइन ने अब मामले का संज्ञान लिया और आज 4 जनवरी को घोषणा की कि उस शख्स को नो फ्लाई सूची में रखा जाएगा। भविष्य में भी ऐसी हरकत करने वालों के साथ एयर इंडिया ऐसा ही बर्ताव करेगा। बाद में एयर इंडिया ने महिला यात्री का ईमेल पुलिस को एफआईआर दर्ज करने के लिए भेजा। पुलिस ने आईपीसी की धारा 354, 294.509, 510 के अलावा एयर क्राफ्ट एक्ट 23 में एफआईआर दर्ज की है। यात्री पर 30 दिनों का यात्रा बैन एयर इंडिया ने लगाया है।

ताजा ख़बरें
बुधवार को डीजीसीए ने कहा कि लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। हमने एयरलाइन से रिपोर्ट मांगी है और लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

यह कथित घटना 26 नवंबर 2022 को हुई थी। नशे में धुत यात्री ने कथित तौर पर न्यूयॉर्क से दिल्ली जाने वाली एयर इंडिया की एक बिजनेस क्लास में 70 साल की बुजुर्ग महिला सहयात्री पर पेशाब किया था। खाना खाने के बाद फ्लाइट की बत्ती बुझा दी गई थी। उसी दौरान यह घटना हुई। फ्लाइट दिल्ली पहुंची, वो यात्री चुपचाप उतरकर चला गया लेकिन एयर इंडिया की ओर से उसे कोई चेतावनी वगैरह नहीं दी गई।
खबरों में बताया गया है कि ऐसी गंदी हरकत करने के बाद वो शख्स तब तक नहीं हिला जब तक कि किसी अन्य यात्री ने उसे वहां से जाने के लिए नहीं कहा। बुजुर्ग महिला ने मामले की शिकायत क्रू से की और उन्हें बताया कि उनके कपड़े, जूते और बैग पेशाब में भीग चुके हैं।

एजेंसी की खबरों के मुताबिक फ्लाइट अटेंडेंट ने उस महिला को कपड़े और चप्पल का एक सेट दिया और अपनी सीट पर लौटने के लिए कहा।

एयरलाइन द्वारा घटना को ठीक तरह से नहीं संभालने से निराश महिला ने अगले दिन चंद्रशेखरन को लिखा। सूत्रों ने बताया कि एयर इंडिया ने अब उस शख्स के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। सूत्रों ने कहा कि एयर इंडिया ने एक आंतरिक समिति का गठन किया है और आरोपी यात्री को 'नो-फ्लाई लिस्ट' में डालने की सिफारिश की। मामले की एक समिति द्वारा जांच की जा रही है।
न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक हालांकि एयर इंडिया ने इस पर कोई विस्तृत बयान जारी नहीं किया है, लेकिन सूत्रों ने बताया कि महिला ने कथित तौर पर अपने पत्र में कहा है कि वह गंदी सीट पर नहीं बैठना चाहती थी, इसलिए उसे क्रू की सीट दी गई थी। हालांकि, एक घंटे के बाद, उन्हें क्रू मेंबर्स ने कथित तौर पर अपनी सीट पर लौटने के लिए कहा, जिसे चादरों से ढका गया था। उन्होंने कहा कि चालक दल ने सीट पर कीटाणुनाशक का छिड़काव किया। 
जब महिला ने वही सीट लेने से मना कर दिया तो उसे दूसरी क्रू सीट की पेशकश की गई। हालांकि फ्लाइट के उस बिजनेस क्लास में खाली सीट होने के बावजूद महिला को अलग सीट नहीं दी गई।

देश से और खबरें

इन दिनों फ्लाइट में यात्रियों के गलत बर्ताव की कई घटनाएं हुई हैं। हाल ही में, एक हवाई-यात्री और इंडिगो की एक उड़ान के चालक दल के सदस्यों में से एक के बीच जोरदार बहस सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। खाने को लेकर एयरलाइन की इस्तांबुल-दिल्ली फ्लाइट में बहस हो गई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें