loader

अपोलो अस्पताल में कथित किडनी रैकेटः केंद्र ने दिल्ली सरकार को जांच के लिए कहा

दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल पर कथित किडनी रैकेट की रिपोर्ट द टेलीग्राफ लंदन ने प्रकाशित की है। एएनआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) ने अवैध किडनी रैकेट के लिए दिल्ली के निजी अस्पताल को जिम्मेदार ठहराने वाली एक मीडिया रिपोर्ट के संबंध में राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (एनओटीटीओ) के निदेशक को एक पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि इसकी जांच कराई जाए।

एएनआई के मुताबिक डीजीएचएस ने लिखा है- "एक मीडिया रिपोर्ट में अवैध किडनी रैकेट चलाने में अपोलो अस्पताल, दिल्ली और डॉ. संदीप गुलेरिया की संलिप्तता का आरोप लगाया गया है, जिसमें म्यांमार के गरीब लोगों को लाभ के लिए अपने अंग बेचने के लिए लुभाया जा रहा है। रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि ऐसी गतिविधियां हो सकती हैं कमजोर व्यक्तियों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए गंभीर खतरा पैदा हो रहा है। मानव अंग और ऊतक प्रत्यारोपण अधिनियम (THOTA), 1994 अध्याय IV, धारा 13 (3) (iv) के अनुसार, सचिव (स्वास्थ्य), दिल्ली सरकार मामले की जांच कराए।"

ताजा ख़बरें
केंद्र सरकार की संस्था ने आगे लिखा है- "इस संबंध में, आपसे अनुरोध है कि कृपया मामले की जांच कराएं, THOTA, 1994 के प्रावधान के अनुसार उचित कार्रवाई करें और एक सप्ताह के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करें।" 
द टेलीग्राफ ने 3 दिसंबर की रिपोर्ट में आरोप लगाया कि "म्यांमार के हताश युवा ग्रामीणों" को "लाभ के लिए अपने अंग बेचने के लिए लुभाया जा रहा है।" रिपोर्ट के अनुसार, लोगों को दिल्ली के अस्पताल में "प्लेन से लाया जा रहा है" और उन्हें "अमीर बर्मी रोगियों को अपनी किडनी दान करने के लिए भुगतान किया जा रहा है।"
इंद्रप्रस्थ मेडिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईएमसीएल) ने मंगलवार को "किडनी के बदले पैसे" रैकेट में शामिल होने के "बिल्कुल झूठे" आरोपों का खंडन किया। उस खंडन को विदेशी रॉयटर्स समाचार एजेंसी ने भी जारी किया था।
आईएमसीएल देश के सबसे बड़े अस्पताल समूहों में से एक अपोलो हॉस्पिटल्स का हिस्सा है।
द टेलीग्राफ लंदन के दावों पर प्रतिक्रिया देते हुए आईएमसीएल के प्रवक्ता ने कहा, "हाल ही में अंतरराष्ट्रीय मीडिया में आईएमसीएल के खिलाफ लगाए गए आरोप बिल्कुल झूठे, गलत जानकारी वाले और भ्रामक हैं। सभी तथ्य संबंधित पत्रकार के साथ विस्तार से साझा किए गए थे।" प्रवक्ता ने कहा, "आईएमसीएल प्रत्यारोपण प्रक्रियाओं के लिए हर कानूनी और नैतिक आवश्यकता का अनुपालन करता है, जिसमें सरकार द्वारा निर्धारित सभी दिशानिर्देशों के साथ-साथ हमारी अपनी व्यापक आंतरिक प्रक्रियाएं भी शामिल हैं।"

यहां यह बताना जरूरी है कि भारत के मानव अंग प्रत्यारोपण अधिनियम के तहत, पति-पत्नी, भाई-बहन, माता-पिता और पोते-पोतियां जैसे करीबी रिश्तेदार ही अंग दान कर सकते हैं। अधिनियम के तहत मानवीय कारणों के मामलों को छोड़कर, अजनबियों से दान प्रतिबंधित है।
अपोलो के प्रवक्ता ने दावा किया कि "हम एक फॉर्म मरीज से भरवाते हैं। यह फॉर्म विदेशी सरकार से प्रमाणित होता है कि दाता और प्राप्तकर्ता वास्तव में संबंधित हैं। इंद्रप्रस्थ अपोलो में भारत सरकार द्वारा नियुक्त प्रत्यारोपण प्राधिकरण समिति हर मामले में मरीज के दस्तावेजों की समीक्षा करती है और दाता और प्राप्तकर्ता का इंटरव्यू लेती है। आगे फिर इसका सत्यापन किया जाता है।'' प्रवक्ता ने कहा, ''संबंधित देश के संबंधित दूतावास के पास दस्तावेज हैं। रोगियों और दाताओं को कई मेडिकल परीक्षणों से गुजरना पड़ता है।''
देश से और खबरें
आईएमसीएल के प्रवक्ता ने कहा- "इस तरह कई अन्य कदम प्रत्यारोपण प्रक्रिया के लिए किसी भी अनुपालन जरूरतों से कहीं अधिक हैं और यह तय करते हैं कि दाता और प्राप्तकर्ता वास्तव में लागू कानूनों के अनुसार रिश्तेदार हैं। आईएमसीएल नैतिकता के उच्चतम मानकों के लिए प्रतिबद्ध है और सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल लाने के अपने मिशन को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।"
भारत में किडनी रैकेट के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। 2022 में ऐसे ही एक खुलासे में दिल्ली, हरियाणा और उत्तराखंड के कई डॉक्टर इस किडनी रैकेट में पकड़े जा चुके हैं। मई में आंध्र प्रदेश में भी किडनी रैकेट का मामला खुला था। अभी पिछले महीने दिल्ली के बत्रा अस्पताल में भी किडनी दान करने वाला रैकेट दिल्ली पुलिस ने पकड़ा था। बत्रा अस्पताल के मामले का भंडाफोड़ पुणे के एक एमबीए छात्र ने किया था। उसने इसका एक न्यूज चैनल के जरिए स्टिंग किया और तब दिल्ली पुलिस सक्रिय हुई थी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें