loader
अरावली में बंधवाड़ी लैंडफिल साइट

अरावली में कूड़ा, NGT का हरियाणा पर 100 करोड़ जुर्माना

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने हरियाणा के गुड़गांव-फरीदाबाद में अरावली पहाड़ के पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार पर सौ करोड़ का जुर्माना लगाया है। हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी से कहा गया है कि इस पैसे को फौरन जमा कराएं।

गुड़गांव में अरावली में बसे बंधवाड़ी गांव के पास लैंडफिल साइट बना रखी है, जहां वर्षों से लगभग 33 लाख मीट्रिक टन स्थिर कचरा डंप किया जाता रहा है। बंधवाड़ी गुड़गांव-फरीदाबाद बॉर्डर पर बसा गांव है और इस इलाके में पड़ने वाला अरावली पहाड़ फॉरेस्ट रिजर्व में आता है। यहां पर किसी तरह के निर्माण या कूड़ा आदि फेंकने पर पाबंदी है। एनजीटी ने समय-समय पर गुड़गांव और फरीदाबाद में लैंडफिल साइट की आड़ में पर्यावरण को नष्ट न करने की चेतावनी दी है। एनजीटी ने अब पाया है कि कूड़ा डंप करने की सही योजना बनाने में हरियाणा के तमाम नगर निगम नाकाम सिद्ध हुए हैं।

एनजीटी को बताया गया कि कूड़ा डंप करने के लिए एक चीनी कंपनी इको-ग्रीन विटैलिटी नॉन-पब्लिक रिस्ट्रिक्टेड को 12 महीने के लिए 2017 में कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था। लेकिन बाद में यह कॉन्ट्रैक्ट बढ़ता गया। इको ग्रीन ने फरीदाबाद, गुड़गांव, मेवात आदि इलाकों में आबादी के पास डंपिंग साइट बनाई या बनाने की कोशिश की।
जस्टिस आदर्श कुमार गोयल की एनजीटी बेंच ने अब नौ लोगों की समिति गठित की है। जिसकी अध्यक्षता हरियाणा राज्य प्रदूषण प्रबंधन बोर्ड (HSPCB) के अध्यक्ष करेंगे। इस कमेटी का काम होगा कि वो ईको ग्रीन के डंपिंग वाले काम का मूल्यांकन करे। अगर कमेटी यह पाती है कि कॉन्ट्रैक्टर ईको ग्रीन ने ठीक से काम नहीं किया है तो वो इस ठेकेदार को बदलने की भी सिफारिश कर सकती है या इस संबंध में किसी अन्य ठेकेदार की सिफारिश कर सकती है। इस सारे काम के लिए इस समिति को छह महीने का वक्त दिया गया है।

ट्रिब्यूनल ने कहा कि पर्यावरण और वन क्षेत्रों में विरासत को बनाए रखने में संबंधित नगर निगम या नगरपालिकाएं नाकाम साबित हुई हैं। उन्होंने पर्यावरणीय मानदंडों को बनाए रखने के लिए कुछ भी नहीं किया। जो कदम उठाए गए हैं, वो नाकाफी हैं। इन इलाकों में कचरे को जलाया जा रहा है जिससे भारी वायु प्रदूषण हो रहा है, जिसका असर न सिर्फ आबादी बल्कि 193 प्रजातियों के पक्षियों, ढेर सारी औषधीय फसलों और असोला भाटी बर्ड सेंक्चुरी पर भी पड़ सकता है। तितलियों की 80 से अधिक प्रजातियां, काला हिरन, गोल्डर सियार और तेंदुआ आदि अरावली से गायब हो रहे हैं। पर्यावरण के प्रति संवेदनशील क्षेत्र की रक्षा करना राज्य का कर्तव्य है।
एनजीटी ने समिति को अधिकार दिया है कि इस इलाके में वायु प्रदूषण फैलाने वाली यूनिटों पर लगाम कसी जाए। समिति कानून की उचित तकनीक का पालन करते हुए मुआवजे की वसूली के लिए वैधानिक नियामकों के साथ समन्वय करने के लिए स्वतंत्र होगी।
देश से और खबरें
एनजीटी ने कहा कि कूड़े को डंप करने के लिए अगर आसपास कोई प्लांट लगाया जाना है तो उसकी व्यवस्था फौरन की जाए। उसके लिए एनवॉयरनमेंट क्लीयरेंस का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। बंधवाड़ी में 10 एकड़ जमीन कूड़े से बिजली बनाने का प्लांट लगाने के लिए दी गई थी, लेकिन उसे डंपिंग ग्राउंड बना दिया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें