loader

विधानसभा उपचुनाव: पांच राज्यों की छह सीटों पर मिले-जुले नतीजे 

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे में बीजेपा को बढ़त हासिल हुई है। बीजेपी ने त्रिपुरा और नगालैंड में वापसी कर ली है। तीन राज्यों के नतीजों के साथ छह राज्यों की विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए। इन छह राज्यों में महाराष्ट्र की दो सीटों चिंचवाड और कस्बा पेठ, तमिलनाड़ु की इरोड, प.बंगाल की सागरदीघी, झारखंड की रामगढ़ और अरुणांचल प्रदेश की लुमला सीटों के नतीजे आए।
महाराष्ट्र महाराष्ट्र की चिंचवाड सीट पर बीजेपी के अश्विनी लक्षमण जगताप 90266 वोट पाकर आगे चल रहे हैं। दूसरे नंबर पर एनसीपी के 76983 वोट पाकर दूसरे नंबर पर रहे।महाराष्ट्र की ही दूसरी सीट जहां उप-चुनाव कराए जा रहे थे वह थी कस्बा पेठ जहां उलटफेर करते हुए कांग्रेस ने बाजी मार ली।  यहां आए नतीजों में कांग्रेस के धनगेकर रविंद्र हेमराज ने बीजेपी के हेंमत नारायण रासाने को करीब ग्यारह हजार वोटों से हरा दिया। धनगेकर रविंद्र हेमराज को जहां 73194 वोट मिले तो वहीं हेंमत नारायण रासाने को 62244 वोट मिले। उपचुनाव से पहले इन दोनों ही सीटों पर बीजेपी के विधायक हुआ करते थे। लेकिन उनके निधन के बाद यहां उपचुनाव कराए जा रहे हैं। महाराष्ट्र की दो सीटों पर हुए उपचुनाव में एक सीट बीजेपी के खाते में तो दूसरी सीट कांग्रेस के खाते में आई है। जिस कस्बापेठ सीट पर कांग्रेस ने बाजी मारी है वह परंपरागत रूप से भाजपा की सीट मानी जाती थी।
ताजा ख़बरें
तमिलनाड़ु महाराष्ट्र के अलावा कांग्रेस को जहां सफलता मिली वह है तमिलनाड़ु की इरोड सीट। यहां पर कांग्रेस उम्मीदवार ईवीकेस इलानगोवन को 76182 वोट मिले तो उनके विपक्षी एआईडीएमके के उम्मीदवार के.एस थेन्नारासु को महज 28520 वोट मिले। कांग्रेस को यहां डीएमके का समर्थन प्राप्त था। इरोड पर उम्मीदवार घोषित करने को लेकर एआईडीएमके में ही काफी लंबा झगड़ा चला। बीजेपी भी एआईडीएमके के साथ गठबंधन करना चाह रही थी लेकिन बात नहीं बनी।
पं. बंगाल पं. बंगाल की प.बंगाल की सागरदीघी सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस के हाथ सफलता लगी है। इससे पहले यह सीट टीएमसी के कब्जे में थी। यहां से टीएमसी सरकार में मंत्री सुब्रत साहा यहां से विधायक थे। उनके निधन के बाद यहां उपचुनाव कराए जा रहे थे। कांग्रेस ने उलटफेर करते हुए बड़े मार्जिन से यह सीट अपने नाम कर ली। कांग्रेस के उम्मीदवार बॉयरोन विस्वास को 87611 वोट मिले जबकि, टीएमसी के देबाशीष बनर्जी को 64631 वोट मिले, जो कांग्रेस उम्मीदवार से करीब 23 हजार वोट पीछे हैं। इस सीट पर बीजेपी ने भी अपना उम्मीदवार घोषित किया हुआ था, जिसे महज 25793 वोट मिले। 
Choose... से और खबरें
झारखंड   झारखंड की रामगढ़ सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजों भाजपा समर्थित आजसू आगे चल रही है।  अब तक आंकडों के अनुसार आजसू की उम्मीदवार अनीता चौधरी को 115595 वोट पाकर आगे चल रही हैं। दूसरे नंबर पर रहे कांग्रेस के उम्मीदवार बजरंग महतों हैं जिन्हें ताजा जानकारी मिलने तक 93653 वोट मिले हैं। दोनों उम्मीदवारों को मिले वोटों में करीब 20 हजार का अंतर है। चुनाव से पहले इस सीट पर कांग्रेस की ही ममता देवी विधायक थीं। जिन्हें एक आपराधिक मामले में सजा सुनाये जाने के बाद सीट खाली हुई थी। कांग्रेस और झामुमो गठबंधन ने ममता देवी के ही पति बजरंग महतो को उम्मीदवार घोषित किया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें