loader
फाइल फोटो

नौकरी का डर न दिखाएँ, छोड़ने में 10 सेकंड भी नहीं लगेंगे: पहलवान

पहलवानों ने साफ़ कर दिया है कि वे बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग से पीछे नहीं हटेंगे। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि उनके आंदोलन को तोड़ने की कोशिश की जा रही है। इधर साक्षी मलिक ने रात में फ़ेसबुक लाइव कर मीडिया पर उनके आंदोलन को लेकर फ़ेक न्यूज़ फैलाने का आरोप लगाया। उन्होंने मीडिया से अपील की कि यदि वे सच्चाई नहीं दिखा सकते हैं तो फ़ेक न्यूज़ न चलाएँ।

इससे पहले आज ही साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया ने उन लोगों को क़रारा जवाब दिया है जो उनको उनकी नौकरी को लेकर निशाना साध रहे हैं। उन्होंने कहा है कि लोग नौकरी का डर नहीं दिखाएँ, उन्हें न्याय के लिए इसे छोड़ने में 10 सेकंड भी नहीं लगेंगे।

पहलवानों ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ आंदोलन ख़त्म होने की खबरों का खंडन किया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई थी कि साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और विनेश फोगट ने धरना वापस ले लिया है और वे रेलवे में अपनी नौकरी पर वापस लौट गए हैं। इसके बाद साक्षी और बजरंग ने ट्वीट कर उन ख़बरों का खंडन किया और अफवाह बताया कि उन्होंने आंदोलन को ख़त्म कर दिया है। उन्होंने कहा कि वे न्याय मिलने तक आंदोलन को जारी रखेंगे। हालाँकि उन्होंने इतना ज़रूर कहा कि उन्होंने अपनी ज़िम्मेदारी समझते हुए नौकरी को ज्वाइन कर लिया है।

दोनों पहलवानों ने कहा है कि हमारे मेडलों को 15-15 रुपये के बताने वाले अब हमारी नौकरी के पीछे पड़े हैं। उन्होंने साफ़ किया कि इंसाफ़ नौकरी से काफ़ी बड़ा है और अगर नौकरी इंसाफ़ के रास्ते में बाधा बनी तो उसे छोड़ देंगे। उन्होंने कहा है कि हमारी ज़िंदगी दाँव पर लगी है, उसके आगे नौकरी तो बहुत छोटी चीज़ है।

साक्षी मलिक ने रात में फ़ेसबुक लाइव कर मीडिया पर उनके आंदोलन को लेकर फ़ेक न्यूज़ फैलाने का आरोप लगाया। साक्षी ने कहा, 'आज सारा दिन फेक न्यूज़ चलती रही कि हमने प्रदर्शन ख़त्म कर दिया है। जो ये अफवाहें उड़ रही हैं वह हमारे आंदोलन को कमजोर करने के लिए उड़ाई जा रही हैं। लाइव में उनकी ओर से कहा गया, 'फ़ेक न्यूज़ चलाने के लिए और हमारी नौकरी छुड़ाने के लिए ढाई करोड़ से चार करोड़ का सालाना पैकेज लेते हो। सच दिखाने के लिए उस पैकेज को छोड़ दो। आपको हमारे 60-70 हजार रुपये की सैलरी से दिक्कत है?'

उन्होंने कहा कि हमारी एकजुटता को तोड़ने के लिए ऐसी फ़ेक न्यूज़ चलाई जा रही हैं। साक्षी ने कहा कि हम आख़िरी साँस तक न्याय की लड़ाई लड़ेंगे। महिला पहलवान ने कहा कि फ़ेक न्यूज़ से वे बेहद परेशान हैं। उन्होंने कहा कि यदि सच नहीं दिखा सकते तो फेक न्यूज़ न दिखाएँ। साक्षी और बजरंग ने दिन में एक ख़बर के स्क्रीनशॉट को साझा करते हुए कहा था कि यह फ़ेक ख़बर है। 

देश से और ख़बरें

बता दें कि सोमवार की दोपहर मीडिया में तेज़ी से अफ़वाह फैली कि पहलवानों के आंदोलन का अहम चेहरा साक्षी मलिक आंदोलन से पीछे हट गई हैं। ख़बर यह भी चली कि उन्होंने रेलवे में अपनी नौकरी ज्वाइन कर ली है। कहा जाने लगा कि अब पहलवानों ने आंदोलन को खत्म कर दिया है।

दोनों पहलवानों के जोरदार खंडन के बाद एएनआई ने ट्वीट कर बताया कि साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया ने स्पष्ट किया है कि वे आंदोलन से पीछे नहीं हट रहे हैं। एएनआई ने अपने ट्वीट में कहा कि  एएनआई ने ऐसा कोई न्यूज़ नहीं बताया है कि पहलवानों ने एफआईआर वापस ले ली है और आंदोलन खत्म हो गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें