loader

'गर्लफ्रेंड' बारबरा बोली- मेहुल चोकसी के क्यूबा में भागने की साज़िश थी

मेहुल चोकसी के एंटीगुआ से क्यूबा भागने की तैयारी की जो ख़बरें पहले आई थीं वह अब मेहुल की कथित गर्लफ्रेंड बारबरा जबारिका के बयान से मेल खाती हैं। बारबरा ने गुरुवार को कहा कि मेहुल ने उससे 'अगली बार क्यूबा में मिलने के लिए' कहा था। हालाँकि बारबरा ने यह ज़रूर कहा कि उसने कभी भागने या किसी योजना के बारे में कोई ज़िक्र नहीं किया था। बारबरा का यह बयान तब आया है जब दो दिन पहले ही यह ख़बर आई कि मेहुल ने एंटीगुआ में ख़ुद के अगवा किए जाने में बारबरा के हाथ होने के संकेत दिए हैं। 

भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी द्वारा एंटीगुआ और बारबाडोस पुलिस को दी गई शिकायत में बारबरा जबारिका, दो भारतीय- नरेंद्र सिंह व गुरमीत सिंह और अन्य अज्ञात लोगों के नाम हैं। शिकायत में कहा गया है कि बारबरा जबारिका अगवा करने वालों से मिली हुई लगती है। 

ख़ास ख़बरें
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार मेहुल ने 23 मई की घटनाओं के बारे में कहा है कि उसे बारबरा द्वारा उसके घर पर शाम 5 बजे आमंत्रित किया गया था। आरोप है कि जब वह वहाँ घर के बाहर इंतज़ार कर रहा था तो कुछ लोगों ने उसको कब्जे में ले लिया। शिकायत में कहा गया है कि 'एंटीगुआ पुलिस से होने का दावा करते हुए 8-10 लोगों ने मुझे बुरी तरह पीटा। मैं मुश्किल से होश में था। उन्होंने मेरा फ़ोन, घड़ी और वालेट ले लिया।' उसने यह कहते हुए जबारिका पर संदेह जताया है कि जब उसे पीटा जा रहा था तो उसने सहायता करने की कोशिश भी नहीं की। 

मेहुल चोकसी द्वारा अपने अगवा किए जाने की शिकायत 3 जून को पुलिस से की गई थी। उसकी रिपोर्टें मीडिया में दो दिन पहले ही सामने आई हैं। चोकसी 23 मई को लापता हो गया था। दो दिन बाद ही 25 मई को डोमिनिका में अवैध रूप से घुसने के लिए चोकसी को गिरफ़्तार कर लिया गया। अगले ही दिन डोमिनिका की अदालत में चोकसी के वकीलों ने आरोप लगाया कि चोकसी लापता नहीं हुआ था बल्कि उसे अगवा किया गया, मारपीट की गई और उसे डोमिनिका ले आया गया।

चोकसी के परिवार वाले ने हनीट्रैप कर चोकसी के अगवा किए जाने का आरोप लगाया। जिस लड़की को हनीट्रैप वाला बताया गया वह बारबरा जबारिका ही है। परिवार ने आरोप लगाया था कि बारबरा क़रीब छह महीने पहले से ही चोकसी से घुलमिल कर फँसाने में जुटी हुई थी।

अब इसी बारबरा ने मेहुल चोकसी के आरोपों को खारिज किया है और उसके क्यूबा जाने की योजना के बारे में बताया है। उन्होंने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से कहा, 'उसने (मेहुल चोकसी) कभी भागने जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया या मेरे साथ इस तरह की योजना साझा नहीं की। हालाँकि, उसने मुझसे दो बार पूछा कि क्या मैं कभी क्यूबा गयी हूँ, उसने मुझे यह भी बताया कि अगली बार हम क्यूबा में मिल सकते हैं। उसने भागने की योजना कभी समझाई नहीं, लेकिन मुझे यक़ीन है कि डोमिनिका उसके अंतिम गंतव्य के लिए आदर्श नहीं है, लेकिन अगर आप मेरी राय पूछें तो मैं ज़्यादा निश्चित होकर कह सकती हूँ कि क्यूबा उसका अंतिम गंतव्य हो सकता था।' 

देश से और ख़बरें

बारबरा ने एएनआई से कहा, 'उसने मुझे बताया कि वह मेडिटेशन यानी ध्यान कर रहा है और पिछले महीने की तरह कोई न्यूयॉर्क से आया है और उसका अपना गुरु है। वे मेडिटेशन कराते हैं। उसने मुझे रविवार को नाश्ते की मुलाक़ात के दौरान यह भी बताया कि वह कोई डर की भावना नहीं रखने का अभ्यास कर रहा है और फिर उस दिन आपके पास यह अपहरण की स्थिति है, कहानी जुड़ती हुई लगती है।'

चोकसी के परिवार के उन आरोपों पर कि लड़की ने हनीट्रैप किया है, बारबरा उन्हें खारिज करती हैं। उन्होंने कहा कि इस हफ्ते से मैं मीडिया और सभी समाचारों में बहुत सारी बकवास और दिलचस्प कहानियाँ सुन और पढ़ रही हूँ। बारबरा ने कहा, 'वकील और पत्नी ने शुरुआत में कहा था कि वह जॉली हार्बर में गाड़ी चला रहा था, वह रात के खाने के रास्ते पर था। मुझे लगता है कि यह पहला बयान था और उन्होंने एंटीगुआ पुलिस को दोषी ठहराया। थोड़ी देर बाद उन्होंने भारतीय एजेंटों पर अपहरण का आरोप लगाया। फिर से, विचार यह रखा गया कि वह मेरे अपार्टमेंट में आया था, कि मैंने उसे फुसलाया, मैंने उसके साथ जबरदस्ती की, फिर वह एक ऐसे व्यक्ति या पुलिस द्वारा फँसाया गया जिसे वह जानता है।'

ख़ास ख़बरें
बारबरा ने चोकसी के उस आरोप को भी खारिज कर दिया कि उसके अगवा किए जाने और पीटे जाने के दौरान उसकी सहायता नहीं की।

बारबरा ने दावा किया कि यह रेस्त्रां में फोन कर पता किया जा सकता है कि वे दोनों 23 मई की सुबह मिले, ब्रेकफास्ट भी किया और फिर जॉली हार्बर क्षेत्र में चले गए। बारबरा ने कहा कि उसने अलविदा कहा और वह चली गई, लेकिन इससे पहले चोकसी उसे बार-बार रुकने को कह रहा था। उसने दावा किया कि वह एयरपोर्ट चली गई और उसी दिन वह द्वीप से बाहर चली गई थी। उसने यह भी कहा कि बेहद सुरक्षित जॉली हार्बर क्षेत्र से किसी को दिन में अपहरण कैसे किया जा सकता है।

बारबरा ने दावा किया कि वे लोग बार-बार कहानी बदल रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं समझ में आ रहा है कि वे लोग इस कहानी में मुझे क्यों घसीटना चाहते हैं।

बता दें कि मेहुल चोकसी जनवरी 2018 यानी तीन साल से एंटीगुआ में था और सब कुछ सामान्य चल रहा था कि 23 मई को चोकसी के लापता होने की ख़बर आई। वह 13 हज़ार करोड़ के पीएनबी ऋण घोटाले में आरोपी है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें