loader

कांग्रेस, 'भारत जोड़ो यात्रा' के ट्विटर खाते बंद करें: कर्नाटक कोर्ट

एक गाने के कॉपीराइट की शिकायत पर बेंगलुरु की एक अदालत ने कांग्रेस और भारत जोड़ो यात्रा के ट्विटर खातों को अस्थायी तौर पर बंद करने का आदेश दिया है। आरोप है कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा में फिल्म KGF-2 का गाना बजाया गया था। इसी को लेकर म्यूजिक फर्म ने पार्टी के ख़िलाफ़ कॉपीराइट का मामला दर्ज कराया था। 

इसी मामले की सुनवाई के दौरान अदालत ने फ़ैसला दिया कि केजीएफ़-2 के गाने की कॉपीराइट के उल्लंघन और इसके 'अवैध' इस्तेमाल पर कार्रवाई की जाए। लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार, अतिरिक्त सिटी सिविल जज लताकुमारी एम ने उस मामले में आदेश पारित किया जिसमें प्रतिवादी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, सुप्रिया श्रीनेट, राहुल गांधी, ट्विटर इंक और अशोक कुमार हैं।

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार, अदालत ने ट्विटर को कांग्रेस पार्टी के मुख्य हैंडल @INCIndia से पोस्ट किए गए तीन ट्वीट्स को हटाने का निर्देश दिया। इसने ट्विटर को सोशल मीडिया हैंडल @INCIndia और @BharatJodo को सुनवाई की अगली तारीख़ तक 'ब्लॉक' करने का भी आदेश दिया।

सुनवाई करने वाली जज ने कहा, 'मैंने वादी द्वारा पेश किए गए सभी दस्तावेजों पर गौर किया है, साथ ही वादी द्वारा पेश की गई सीडी को चलाकर देखा है। वादी ने विशेष रूप से सीडी पेश की है जिसमें उसके कॉपीराइट वाले काम का मूल संस्करण, अवैध रूप से सिंक्रनाइज़्ड संस्करण जैसे सभी फाइलें हैं। इस स्तर पर इस अदालत के समक्ष उपलब्ध प्रथम दृष्टया ये सामग्री यह बताती है कि यदि इसे प्रोत्साहित किया जाता है तो सिनेमैटोग्राफी फिल्मों, गीतों, संगीत एल्बमों आदि करने के व्यवसाय में जुटे वादी को अपूरणीय नुक़सान होगा। और आगे भी यही होता है तो बड़े पैमाने पर पायरेसी को बढ़ावा मिलेगा।'

एमआरटी संगीत का प्रबंधन करने वाले एम नवीन कुमार ने कर्नाटक भर में यात्रा करने वाली भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कथित रूप से कन्नड़ फिल्म केजीएफ-2 के संगीत का इस्तेमाल करने के लिए गांधी सहित तीन कांग्रेस नेताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। यह शिकायत कॉपीराइट कानूनों के उल्लंघन को लेकर थी।

देश से और ख़बरें
एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार बेंगलुरु के यशवंतपुर में पुलिस में दर्ज कराई गई प्राथमिकी में संगीत कंपनी ने कहा कि कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने यात्रा के दो वीडियो ट्वीट किए, जिसमें बिना अनुमति के केजीएफ-2 के लोकप्रिय गीतों का इस्तेमाल किया गया था।

अदालत ने प्रतिवादियों को 'अनधिकृत रूप से और अवैध रूप से कॉपीराइट वाले गाने का उपयोग' करने और अवैध रूप से सिंक्रनाइज़ करने से रोक दिया। इसके साथ ही इसने उसकी पायरेटेड प्रतियों को बाँटने, अपलोडिंग, पोस्टिंग, जनता से संवाद करने और डिजिटल रूप से प्रसारित करने' से भी रोक दिया।

इसके बाद कोर्ट ने मामले की सुनवाई 21 नवंबर की तारीख़ तय की है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें