loader

भारत विवादः विपक्ष ने कहा- INDIA नाम से बौखलाई मोदी सरकार

देश के विपक्षी दलों ने इंडिया की जगह भारत नाम करने का जबरदस्त विरोध शुरू कर दिया है। टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी, आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविन्द केजरीवाल के अलावा आरजेडी और अन्य दल भी इस मुहिम में शामिल हैं। कांग्रेस ने ही सबसे पहले इसके बारे में देश को बताया कि इंडिया की जगह भारत नाम से राष्ट्रपति की ओर से निमंत्रण भेजे गए हैं। केंद्र सरकार की रणनीति यह है कि अब उसके सारे मंत्री, नेता, मुख्यमंत्री सरकार की भाषा बोल रहे हैं। बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन ने भारत माता की जय का ट्वीट किया है।
एएनआई के मुताबिक पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा, "...आज (5 सितंबर), उन्होंने (केंद्र) ने भारत का नाम बदल दिया। निमंत्रण कार्ड में G20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज में, 'भारत' का उल्लेख किया गया है...अंग्रेजी में, हम कहते हैं 'इंडिया' और 'भारतीय संविधान' और हिंदी में, हम कहते हैं 'भारत का संविधान'। हम सभी 'भारत' कहते हैं, इसमें नया क्या है? लेकिन 'इंडिया' नाम तो दुनिया जानती है...अचानक ऐसा क्या हुआ कि उन्हें देश का नाम बदलना पड़ा?'
ताजा ख़बरें
दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविन्द केजरीवाल ने कहा-  "अगर कुछ पार्टियों का गठबंधन इंडिया बन जाता है तो क्या वे देश का नाम बदल देंगे? देश 140 करोड़ लोगों का है, किसी पार्टी का नहीं। मान लीजिए अगर इंडिया गठबंधन अपना नाम भारत रखता है तो क्या वे भारत का नाम बदल देंगे।" तो फिर बीजेपी...यह कैसा मजाक कर रही है?...बीजेपी सोच रही है कि उनके वोटों की संख्या कम हो जाएगी, इसलिए उन्हें भारत का नाम बदल देना चाहिए।'' 

आरजेडी नेता और राज्यसभा सांसद मनोज कुमार झा ने कहा-  "...अभी कुछ ही हफ्ते हुए हैं जब हमने अपने गठबंधन का नाम इंडिया रखा था। बीजेपी ने 'रिपब्लिक ऑफ इंडिया' की जगह 'रिपब्लिक ऑफ भारत' लिखकर निमंत्रण भेजना शुरू कर दिया है। संविधान के अनुच्छेद 1 में लिखा है 'इंडिया दैट इज भारत'। न आप हमसे इंडिया छीन पाएंगे और न ही भारत...।'' आम आदमी पार्टी के संजय सिंह ने मनोज झा का वीडियो पोस्ट किया है-

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा, "हमारे संविधान में यह शामिल है कि 'भारत का संविधान।' भारत देश निर्माण के लिए एक स्वीकृत शब्द है।" यह 'भारत' है, मुझे नहीं लगता कि इसकी आवश्यकता है।"
देश से और खबरें
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने कहा- '...पीएम मोदी ने 'मेक इन इंडिया' जैसे नाम दिए थे। स्किल इंडिया', 'खेलो इंडिया'...वे (भाजपा) 'इंडिया' शब्द से डरते हैं, संविधान का अनुच्छेद 1 कहता है 'इंडिया, दैट इज भारत'...यह नाम (इंडिया) कैसे हटाया जा सकता है। ..?
आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा-  भाजपा 'इंडिया' को कैसे ख़त्म कर सकती है? देश किसी राजनीतिक दल का नहीं है; यह 135 करोड़ भारतीयों का है। हमारी राष्ट्रीय पहचान भाजपा की निजी संपत्ति नहीं है जिसे वह अपनी इच्छानुसार बदल सके।
जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें