loader

मेरे विचारों और सिद्धांतों का सम्मान, राष्ट्रपति, पीएम का शुक्रियाः आडवाणी

वयोवृद्ध भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी ने शनिवार को उन्हें दिए गए भारत रत्न पुरस्कार पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह न केवल एक व्यक्ति के रूप में उनके लिए बल्कि उन आदर्शों और सिद्धांतों के लिए भी सम्मान है, जिन पर वे कायम रहे। जारी किए गए एक आधिकारिक बयान में आडवाणी ने लिखा, "अत्यंत विनम्रता और कृतज्ञता के साथ, मैं 'भारत रत्न' स्वीकार करता हूं जो आज (शनिवाप 3 फरवरी) मुझे दिया गया है। यह न केवल एक व्यक्ति के रूप में मेरे लिए सम्मान है, बल्कि उन आदर्शों और सिद्धांतों का भी सम्मान है जो मुझे अपनी पूरी क्षमता से जीवन भर सेवा करनी है..."
उन्होंने कहा।- “जब से मैं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में उसके स्वयंसेवक के रूप में शामिल हुआ हूं… मैंने केवल एक ही चीज़ में इनाम मांगा है - जीवन ने मुझे जो भी कार्य सौंपा है, उसमें अपने प्यारे देश को समर्पित और निस्वार्थ सेवा में...दे दूं।'' 
ताजा ख़बरें
कराची के रहने वाले लालकृष्ण आडवाणी विभाजन के बाद भारत आ गए और बंबई में रहने लगे। वह 1941 में चौदह साल की उम्र में आरएसएस के सदस्य बन गए। 1951 में, लालकृष्ण आडवाणी भाजपा आइकन श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा स्थापित भारतीय जनसंघ में शामिल हो गए, जो भाजपा के राजनीतिक अग्रदूत के रूप में कार्य करता था।

आडवाणी की रथ यात्रा और मंदिर आंदोलन को इतिहास ने इस विवाद के साथ याद रखा है कि रथ यात्रा के बाद कई शहरों में दंगे हुए, जिसमें भारी तादाद में लोग मारे गए। इससे दो समुदायों के बीच में एक खाई बन गई। आडवाणी जब पाकिस्तान की यात्रा पर गए तो जिन्ना की मजार पर गए और वहां उन्होंने जिन्ना की तारीफ भी की। आरएसएस ने इस बड़ा मुद्दा बना दिया और आडवाणी को हमेशा के लिए हाशिए पर डाल दिया। आडवाणी कभी प्रधानमंत्री नहीं बन पाए। भारत रत्न मिलने से पहले तक वो नेपथ्य में ही थे।


आडवाणी ने 1970 में राज्यसभा में अपना पहला कार्यकाल हासिल किया और 1989 तक चार कार्यकाल तक उच्च सदन में रहे। 1990 में, लालकृष्ण आडवाणी ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की वकालत करने के लिए गुजरात के सोमनाथ से शुरू होने वाली राम रथ यात्रा शुरू की और समापन अयोध्या में किया। रथ यात्रा को व्यापक समर्थन मिला और 1991 के आम चुनावों में, भाजपा, जो पहले राष्ट्रीय राजनीति में एक छोटी भूमिका निभाती थी, कांग्रेस के बाद संसद में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी।
भाजपा के एक प्रमुख नेता लाल कृष्ण आडवाणी, जिन्होंने 1990 के दशक की शुरुआत में अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की वकालत करते हुए अपनी रथ यात्रा के माध्यम से पार्टी को राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, उन्हें शनिवार को भारत रत्न से सम्मानित करने की घोषणा पीएम मोदी ने की। , भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है।
भाजपा नेता और देश के प्रधान मंत्री मोदी ने आडवाणी को दिए गए पुरस्कार के बारे में बात करते हुए कहा, “मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मैंने उनसे बात भी की और इस सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी।''
पार्टी के वयोवृद्ध नेता के लिए सम्मान की घोषणा के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी ने भारत के विकास में लालकृष्ण आडवाणी द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया, और उन्हें देश के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक बताया।
देश से और खबरें
मोदी ने कहा-  “हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक, भारत के विकास में उनका योगदान स्मारकीय है। उनका जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर हमारे उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक का है। उन्होंने हमारे गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनाई...।''
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें