loader

चुनावी तैयारी? संघ परिवार 50 लाख लोगों को कराएगा अयोध्या दौरा

दो तीन महीने बाद होने वाले लोकसभा चुनाव में राम मंदिर उद्घाटन का असर कितना होगा? इस संदेह को दूर करने की भी पूरी तैयारी लगती है। राम मंदिर की भावना को कमजोर नहीं होने देने के लिए कई स्तर पर तैयारियाँ की जा रही हैं। इन्हीं में से एक प्रमुख योजना तो यह है कि देश भर से लाखों लोगों को राम मंदिर की तीर्थयात्रा कराई जाए।

राम मंदिर के आसपास व्यापक गतिविधि बनाए रखने के उद्देश्य से आरएसएस और भाजपा सहित संघ की विभिन्न शाखाएँ आने वाले महीनों में 50 लाख से अधिक लोगों को मंदिर के दर्शन के लिए अयोध्या ले जाएंगी। सामूहिक तीर्थयात्रा कार्यक्रम 17 अप्रैल को पड़ने वाली राम नवमी तक जारी रहेगा। यह वही समय है जब लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहे होंगे या ख़त्म होने को होंगे।

ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर उद्घाटन के आसपास समारोहों के पैमाने को देखते हुए लोकसभा चुनावों में अयोध्या भाजपा का प्रमुख मुद्दा बनने जा रहा है। समझा जाता है कि जहाँ मंदिर मतदाताओं के एक बड़े वर्ग के लिए एक निर्णायक कारक होगा, वहीं कई लोगों के लिए, यह कई मुद्दों में से एक होगा।

यही वजह है कि अयोध्या को लेकर खास रणनीतियाँ बनाई जा रही हैं। अयोध्या को लेकर तीर्थयात्रा भी इनमें से प्रमुख है। द हिंदू ने बीजेपी के सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि इन तीर्थयात्रा कार्यक्रमों का उद्देश्य 22 जनवरी को हुए मंदिर के अभिषेक के बाद भी राम मंदिर के आसपास की भावनाओं को जीवित रखना है। यह फ़ैसला पिछले सप्ताह पार्टी पदाधिकारियों की एक बैठक के दौरान लिया गया। दिसंबर 2023 में बीजेपी प्रमुख जे.पी. नड्डा ने पार्टी विधायकों और सांसदों को पूरे भारत से श्रद्धालुओं को अयोध्या दौरे की सुविधा देने का निर्देश दिया था।

रिपोर्ट में बीजेपी के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पार्टी देश भर के 543 लोकसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक से कम से कम 10,000 लोगों को अयोध्या ले जाने की योजना बना रही है। यह अभियान 26 जनवरी के बाद शुरू होगा।
देश से और ख़बरें

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने द हिंदू को बताया कि पार्टी राम मंदिर दौरे के लिए फंड नहीं देगी बल्कि केवल उन लोगों को सुविधा मुहैया कराएगी जो अयोध्या आना चाहते हैं। बीजेपी के उत्तर-पूर्वी दिल्ली से सांसद मनोज तिवारी ने द हिंदू से कहा कि वह अपने निर्वाचन क्षेत्र से लगभग 14,000 लोगों को अयोध्या ले जाने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने उन यात्राओं को वित्तपोषित करने की भी योजना बनाई है।

उत्तराखंड के भाजपा प्रवक्ता मनवीर सिंह चौहान ने भी कहा कि पार्टी ने लोगों के लिए अयोध्या की यात्रा के लिए विशेष बसों और ट्रेनों की व्यवस्था की है।

ख़ास ख़बरें

विहिप के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा है कि संगठन 27 जनवरी से 22 फरवरी के बीच राम जन्मभूमि मंदिर आंदोलन से जुड़े एक लाख परिवारों को मंदिर के दर्शन कराएगा। उनका कहना है कि उनके रहने और खाने का खर्च विहिप उठाएगा और उनको सिर्फ़ आने जाने की यात्रा का ख़र्च उठाना होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कैबिनेट मंत्रियों से फरवरी में अयोध्या का दौरा करने से परहेज करने का आग्रह किया है ताकि तीर्थयात्रियों को वीआईपी मूवमेंट के कारण किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें