loader

जेटली का पलटवार, बोले -पैसे देने की राहुल की योजना सिर्फ़ धोखा

कांग्रेस की ओर से सत्ता में आने पर ग़रीब परिवारों को सालाना 72 हज़ार रुपये दिए जाने की घोषणा पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जोरदार पलटवार किया है। जेटली ने कहा है कि कांग्रेस ने सात दशकों तक जितना धोखा देश को दिया है, उतना किसी दूसरे राजनीतिक दल ने नहीं दिया। जेटली ने फ़ेसबुक पोस्ट लिखकर और प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की योजना को धोखा देने वाली योजना बताया है। जेटली ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने ग़रीबों के लिए बहुत काम किया है। 
ताज़ा ख़बरें
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस का इतिहास झूठ बोलने का रहा है। जेटली ने कहा, ‘2008 में कांग्रेस ने 70 हजार करोड़ रुपये का कर्जमाफ़ करने का वादा किया था लेकिन सिर्फ़ 52 हजार करोड़ का कर्ज ही माफ़ किया गया। बाद में कैग की रिपोर्ट में ख़ुलासा हुआ कि इसका भी अधिकांश फायदा दिल्ली के व्यापारियों को मिला।’ 
बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी 1971 में ग़रीबी हटाओ के नारे पर चुनाव जीती थीं लेकिन उन्होंने ग़रीबी हटाने के लिए ज़रूरी क़दम नहीं उठाए।
वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा ग़रीबों के लिए लगभग 1,06,800 रुपये की राशि सालाना खर्च की जा रही है और यह कांग्रेस की ओर से किए गए 72000 सालाना आय के वादे से कहीं ज़्यादा है। जेटली ने कहा कि कांग्रेस ने कर्जमाफ़ी को लेकर भी किसानों के साथ धोखा किया है और अपने वादे के मुताबिक़ कर्जामाफ़ नहीं किया।
देश से और ख़बरें

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाओं और खाद्य, उर्वरक, किसानों और आयुष्मान भारत के लिए 5.34 लाख करोड़ रुपये का सालाना भुगतान किया है। जेटली ने ब्लॉग में लिखा है, ‘अगर कांग्रेस पार्टी की घोषणा को अंकगणित की मदद से देखा जाए, तो 72 हज़ार रुपये प्रति परिवार के हिसाब से 5 करोड़ परिवारों के लिए 3.6 लाख करोड़ का ख़र्च आता है, जो कि मोदी सरकार द्वारा ख़र्च की जा रही राशि का दो-तिहाई भी नहीं है।’

जेटली ने दावा किया कि राहुल गाँधी जितना पैसा देने का वादा कर रहे हैं, मोदी सरकार उसका डेढ़ गुना ज़्यादा पैसा पहले ही देश के ग़रीबों को दे चुकी है। उन्होंने कहा, ‘हम खाद सब्सिडी को लेकर 75 हज़ार करोड़ रुपये, स्वास्थ्य के लिए 20 हज़ार करोड़ खर्च कर रहे हैं। इसका 70 से 80 फ़ीसदी पैसा हम डीबीटी (सीधा बैंक खाते में) के द्वारा दे चुके हैं और बचा हुआ पैसा भी इसी तरह देंगे।’  
वित्त मंत्री ने कहा कि देश के ग़रीब लोगों और किसानों के ख़ाते में 1.8 लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा पैसा ट्रांसफ़र किया जा चुका है।

ग़ौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने सोमवार सुबह प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर कहा था कि कांग्रेस अगर सत्ता में आई तो देश के सबसे ग़रीब 20 फ़ीसदी परिवारों को हर साल 72 हज़ार रुपये दिए जाएँगे और ये रकम न्यूनतम आमदनी योजना के तहत दी जाएगी। राहुल गाँधी ने कहा था कि ये 72 हजार रुपये सबसे ग़रीब परिवारों के बैंक अकाउंट में सीधे डाल दिए जाएँगे। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस सभी को न्याय देने जा रही है। राहुल ने नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा था कि अगर प्रधानमंत्री सबसे अमीर लोगों को पैसा दे सकते हैं तो कांग्रेस सबसे ग़रीब लोगों को पैसा दे सकती है। 

सम्बंधित खबरें

बता दें कि मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले पेश किए गए अंतरिम बजट में छोटे किसानों के (2 हेक्टेयर तक की ज़मीन वाले) खाते में हर साल 6 हजार रुपये देने की घोषणा की थी। अब राहुल ने ग़रीब परिवारों को 72 हज़ार सालाना यानी 6 हज़ार रुपये महीना देने की बात कही है। दोनों ही दलों की ओर से इसे लोकसभा चुनाव में बड़ा मुद्दा बनाए जाने की उम्मीद है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें