loader
भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह

बृज भूषण ने छेड़छाड़ की, पीछा कियाः दिल्ली पुलिस की चार्जशीट

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में कहा गया है कि छह शीर्ष पहलवानों की शिकायतों की "अब तक की जांच" के आधार पर, सिंह पर "मुकदमा चलाया जा सकता है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक उन पर यौन उत्पीड़न, छेड़छाड़ और पीछा करने जैसे अपराधों के लिए धारा 506 (आपराधिक धमकी), 354 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाना) लागू करना; 354 ए (यौन उत्पीड़न); और 354 डी (पीछा करना) जैसे आरोप हैं। चार्जशीट में यह भी बताया गया है कि एक मामले में तो सिंह का उत्पीड़न "बार-बार और जारी" था। 

इंडियन एक्सप्रेस की खबर में कहा गया है चार्जशीट 13 जून को दाखिल की गई थी। छह में से दो मामलों में, सिंह पर धारा 354, 354ए और 354डी के तहत मामला दर्ज किया गया है, जबकि चार मामले धारा 354 और 354ए के तहत हैं। इनमें पांच साल तक की जेल की सजा है।

ताजा ख़बरें
इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, दिल्ली पुलिस ने अदालत से सिंह और गवाहों को बुलाने का अनुरोध किया है। चार्जशीट में कहा गया है, "आरोपियों को मुकदमे का सामना करने के लिए बुलाया जा सकता है और गवाहों की सूची में वाले नामों को दस्तावेजों के साथ जांच के लिए बुलाया जा सकता है।"
चार्जशीट में कहा गया है कि पुलिस जांच के दौरान 108 गवाहों से बात की गई, जिनमें से पहलवानों, कोचों और रेफरी सहित 15 ने पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों की पुष्टि की।
इंडियन एक्सप्रेस ने बताया है कि सिंह टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं थे। हालाँकि, आरोपपत्र में लगाए एक हलफनामे के अनुसार, दिल्ली पुलिस द्वारा पूछताछ में सिंह ने सभी आरोपों से इनकार किया और दावा किया कि वह पहलवानों से कभी नहीं मिले थे और उनके पास उनके फोन नंबर नहीं थे।
देश से और खबरें
पहलवानों ने अपनी शिकायतों में यौन उत्पीड़न की 15 घटनाओं का आरोप लगाया, जिसमें अनुचित स्पर्श के 10 प्रकरण शामिल हैं। पीछा करने सहित डराने-धमकाने की कई घटनाएं शामिल है। आरोप पत्र में दिल्ली पुलिस ने छह पहलवानों के विशिष्ट आरोपों से संबंधित गवाहों के पुष्टि वाले बयान शामिल किए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें