loader

ओवरसाइट कमेटी से बृजभूषण बोले- 'योग जानता हूँ तो सांस के बारे में बताया था'

यौन उत्पीड़न का आरोप झेल रहे बृजभूषण शरण सिंह के ख़िलाफ़ दिल्ली पुलिस ने तो अब चार्जशीट पेश कर दी है और इसकी कई बातें सामने आ चुकी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ओवरसाइट कमेटी की रिपोर्ट में क्या था? महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों पर बृजभूषण सिंह ने ओवरसाइट कमेटी के सामने क्या जवाब दिया था?

महिला पहलवानों द्वारा लगाया गया एक प्रमुख आरोप यह है कि बृजभूषण सिंह ने कथित तौर पर साँस जाँचने के बहाने छाती और पेट को छुआ। जब उन्होंने 28 फरवरी को सरकार द्वारा नियुक्त ओवरसाइट समिति के सामने गवाही दी तो बृजभूषण सिंह ने सभी आरोपों से इनकार किया। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार सिंह ने साँस लेने के पैटर्न की जांच करने के लिए योग अभ्यास का हवाला दिया था। उन्होंने पुरुष और महिला पहलवानों के लिए अलग प्रशिक्षण शिविर रखने के अपने फैसले का बचाव करने के लिए धर्मग्रंथों का हवाला दिया। संसद में पारित यौन उत्पीड़न कानूनों के बारे में उन्होंने कहा कि उनको इसके बारे में पता नहीं था जबकि वह खुद ही सांसद हैं।

ताज़ा ख़बरें

बृजभूषण सिंह के बयान वाली 24 पेज की ओवरसाइट कमेटी की रिपोर्ट की एक कॉपी को चार्जशीट के साथ अदालत में पेश किया गया है। अंग्रेजी अख़बार के अनुसार एमसी मैरी कॉम की अगुवाई वाली ओवरसाइट कमेटी की सुनवाई के दौरान एक पहलवान ने शिकायत की थी कि बृजभूषण सिंह ने उसके 'पेट और छाती को 3-4 बार छुआ और उसके सांस लेने के तरीके पर टिप्पणी की थी'। रिपोर्ट के अनुसार हालांकि, बृजभूषण सिंह ने आरोप से इनकार किया और कहा कि सांस लेने का सही तरीका दिखाने के लिए उन्होंने अपने खुद के पेट को छुआ था।

रिपोर्ट के अनुसार बृजभूषण सिंह ने समिति को बताया था कि वह यह याद नहीं कर पा रहे हैं कि घटना कहाँ हुई थी लेकिन एक टूर्नामेंट के दौरान उन्होंने एक अन्य महिला पहलवान और एक कोच के साथ विचार किया कि शिकायतकर्ता मुकाबले के दौरान गलत निर्णय क्यों ले रही थी। उन्होंने समिति को बताया, 'तो हमने कहा कि उसका सांस लेने का तरीका उल्टा है। मैडम, मैं इसका शिकार हो चुका हूं। लगभग 20 वर्षों तक मैं ठीक से सो नहीं सका। एक घटना घटी थी, मेरे बेटे ने आत्महत्या कर ली थी और मुझे योग में सुकून मिला। मुझे बताया गया कि चूंकि मेरी सांस लेने का पैटर्न उल्टा है, इसलिए मैं सो नहीं पा रहा हूं।'

रिपोर्ट के अनुसार "बृजभूषण सिंह ने कहा कि पहलवान और कोच ने उनसे उल्टे सांस लेने के पैटर्न का मतलब पूछा। उन्होंने कहा, 'तो मैंने अपना हाथ अपने पेट पर रखा और उन्हें दिखाया कि जब हम सांस लेते हैं, तो पेट फूलना चाहिए और जब हम सांस छोड़ते हैं तो पेट सिकुड़ना चाहिए। उस क्षण सभी ने अपनी साँस की जाँच की। जब शिकायतकर्ता आयी, तो मैंने उससे कहा, 'बेटा, तुम्हें भी योग में शामिल होना चाहिए'।"
देश से और ख़बरें

लखनऊ में भारतीय खेल प्राधिकरण के केंद्र में महिला राष्ट्रीय शिविर आयोजित करने के महासंघ के फैसले पर पैनल के विभिन्न सदस्यों द्वारा बृजभूषण सिंह से पूछताछ की गई। एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार 2014 में लखनऊ में कैंप में मौजूद एक महिला पहलवान के पूर्व फिजियोथेरेपिस्ट परमजीत मलिक ने पैनल को बताया कि रात में लगभग 10 या 11 बजे एक कार आती थी और कुछ 'जूनियर पहलवानों' को कैंप से बाहर ले जाती थी। मलिक ने कहा कि उन्होंने इसे मुख्य कोच के संज्ञान में लाया तो इसे रोकने के लिए कदम उठाए जाने के बजाय, मलिक का नाम शिविर से काट दिया गया।

अपने बचाव में बृजभूषण ने तर्क दिया कि उनके 'अनुभव के अनुसार, पुरुषों और महिलाओं के लिए शिविर एक ही स्थान पर आयोजित नहीं किए जाने चाहिए।' बृजभूषण ने कहा, 'मैंने अधिकारियों को लखनऊ में शिविर आयोजित करने के लिए नहीं कहा था। मैंने उनसे कहा कि इसे अलग परिसर में रखें वरना इसका असर उनकी ट्रेनिंग पर पड़ेगा। यहाँ तक कि पहलवानों के माता-पिता ने भी मुझसे दोनों खेमों को अलग करने के लिए कहा।'

ख़ास ख़बरें

जब समिति के सदस्यों ने इस बात पर दबाव डाला कि इस विषय पर खिलाड़ियों की राय क्यों नहीं ली जानी चाहिए, जबकि पुरुष और महिला पहलवान अखाड़ों के साथ-साथ विदेशों में भी एक साथ प्रशिक्षण लेते हैं, तो बृजभूषण ने कहा, 'ऐसा बाहर नहीं होता है। जवान भाई बहन एक साथ क्यों नहीं सोते? ये महिला यूनिवर्सिटी, महिला कॉलेज क्यों है? …हमारे शास्त्रों में कहा गया है भाई बहन एक साथ एकांत में ना रहें। अब हम लोगों ने कह रखा है तो इसपर बहुत बड़ी बहस हो जाएगी।'

सिंह से यह भी पूछा गया कि महासंघ के पास सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार यौन उत्पीड़न के मामलों से निपटने के लिए शिकायत समिति क्यों नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए क्योंकि 'आज तक एक भी बच्चा शिकायत लेकर नहीं आया है।' छह बार के सांसद ने कहा, 'अगर ऐसा कोई नियम बनाया गया है, जिसमें कहा गया है कि एक महिला को (समिति का) हिस्सा होना चाहिए, और अगर हमें पता होता, तो हम निश्चित रूप से ऐसा करते।' जब उन्हें याद दिलाया गया कि ऐसा नियम पहले से मौजूद है और 2013 में इस आशय का एक अधिनियम संसद में पारित किया गया था, तो सिंह ने जवाब दिया, 'ठीक है, मैं स्वीकार करता हूं कि मैंने वह नहीं किया है जो मुझे करना चाहिए था। भविष्य में ऐसा करेंगे... जब भी कोई घटना होती है, तब ये विषय उठाए जाते हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें