loader

विरोध के नाम पर हिंसा देश को कमज़ोर करती है: राष्ट्रपति कोविंद

संसद का बजट सत्र शुक्रवार को शुरू हो गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। उन्होंने अपने अभिभाषण में रामजन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के बाद की स्थिति से लेकर, तीन तलाक़ क़ानून, जम्मू-कश्मीर तक का ज़िक्र किया। प्रदर्शनों के दौरान हिंसा को लेकर राष्ट्रपति ने कहा कि विरोध के नाम पर हिंसा देश को कमज़ोर करती है। राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे ख़ुशी है कि संसद के दोनों सदनों द्वारा नागरिकता संशोधन क़ानून बनाकर राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का सपना पूरा किया गया। इस बीच नागरिकता क़ानून को लेकर विपक्ष ने संसद में शोर-शराबा भी किया। बता दें कि देश भर में नागरिकता क़ानून को लेकर प्रदर्शन चल रहे हैं। शुरुआती दिनों में यानी क़रीब महीने भर पहले कई जगहों पर ज़बरदस्त हिंसा हुई थी। इसमें कम से कम दो दर्जन लोगों की जानें चली गई हैं। हालाँकि बाद में प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहे हैं।

बहरहाल, राष्ट्रपति कोविंद ने जम्मू-कश्मीर का ज़िक्र भी किया। उन्होंने कहा कि संसद के दोनों सदनों द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 और 35ए को ख़त्म करना न सिर्फ ऐतिहासिक है बल्कि इसने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के समान विकास का मार्ग प्रशस्त कर दिया है।

ताज़ा ख़बरें

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि सरकार की योजनाओं ने हर धर्म के ग़रीबों को सुविधाएँ पहुँचाई हैं। राष्ट्रपति ने कहा, ‘क्या जम्मू कश्मीर के लोग उन मूलभूत अधिकारों के हकदार नहीं हैं जो पूरे देश को दिए जाते हैं। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को बाक़ी देशवासियों की तरह अधिकार मिले हैं।’

राष्ट्रपति ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में रामजन्मभूमि पर फ़ैसले के बाद जनता ने जिस तरह से परिपक्वता का परिचय दिया वह प्रशंसनीय है। उन्होंने इस लोकसभा के पहले सत्र में काम निपटाने में तेज़ी आने का ज़िक्र किया। राष्ट्रपति ने तीन तलाक़ क़ानून, अनियमितता जमा योजना प्रतिबंध क़ानून, चिटफंड संशोधन क़ानून, यौन अपराधों की सज़ा सख्त करने वाले क़ानूनों को ऐतिहासिक क़ानून बताया।

राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार के प्रयास से इस सदी को भारत की सदी बनाने की मज़बूत नींव रखी जा चुकी है।

देश से और ख़बरें

आर्थिक मामलों पर ज़ोर दिया जाए: प्रधानमंत्री

बजट सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने संसद भवन परिसर में पत्रकारों से कहा कि मैं चाहता हूँ कि दोनों सदनों में आर्थिक मामलों और सशक्तीकरण पर ज़ोर दिया जाए। मोदी ने कहा, ‘आज राष्ट्रपति जी का अभिभाषण होगा और कल बजट पेश किया जाएगा। वैश्विक आर्थिक स्थितियों के संदर्भ में भारत किस प्रकार से फायदा उठा सकता है। अपनी आर्थिक गतिविधि को मज़बूत बनाते हुए वैश्विक परिवेश का अधिकतम लाभ भारत को मिले।’

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें