loader

सीएए के तहत अभी तक सिर्फ 14 लोगों को नागरिकता प्रमाणपत्र

गृह मंत्रालय ने बुधवार को नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के तहत 14 लोगों को नागरिकता प्रमाण पत्र सौंपे। कानून 2019 में संसद द्वारा पारित किया गया था। हालांकि, भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने इस साल मार्च में सीएए नियमों को अधिसूचित किया था। लेकिन लगभग दो महीने बाद ही सीएए के तहत नागरिकता प्रमाणपत्र जारी किए गए। सीएए के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक आधार पर सताए गए या सताए जा रहे अल्पसंख्यक भारत में नागरिकता प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने बुधवार को 14 लोगों को उनके आवेदन ऑनलाइन मिलने और जांच होने के बाद नागरिकता प्रमाणपत्र सौंपे। चार साल पहले शुरू हुई प्रक्रिया का कुछ नतीजा अब सामने आया है। हालांकि आवेदन करने वालों की तादाद बहुत कम बताई जा रही है।

ख़ास ख़बरें

सीएए कानून अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के हिंदू, सिख, जैन, पारसी, बौद्ध और ईसाई समुदायों से आने वाले लोगों के लिए लाया गया था। इससे पहले बने 1955 के नागरिकता अधिनियम में संशोधन किया गया। लेकिन इसके तहत जो लोग 31 दिसंबर 2014 के बाद या पहले भारत आए हैं, सिर्फ उन्हीं लोगों को इस कानून से नागरिकता मिल सकती है।

भारत में इसका जबरदस्त विरोध हुआ। कई राज्यों में आंदोलन शुरू हो गए। शाहीनबाग के रूप में महिलाओं का सशक्त आंदोलन इसके विरोध में खड़ा हुआ। मार्च में केरल की वाम मोर्चा सरकार ने सीएए के कार्यान्वयन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। उसने तर्क दिए कि नियम "संविधान के मूल सिद्धांत, मौलिक सिद्धांतों के खिलाफ" हैं।

पिछले महीने, वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा था कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने के बाद संसद के पहले सत्र में ही सीएए को रद्द कर दिया जाएगा।

देश से और खबरें

विपक्ष का कहना है कि सीएए मुसलमानों के खिलाफ भेदभाव करता है और असंवैधानिक है। बीजेपी ने विपक्ष पर वोट बैंक की राजनीति के लिए मुसलमानों को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि इस कानून का मकसद उनकी नागरिकता छीनना नहीं है। हालांकि भाजपा सरकार ने एनआरसी (नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन) का भी वादा किया था लेकिन अब वो इस पर खामोश है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें