loader

ग़रीबों को 10% आरक्षण पर कैबिनेट की मुहर

नरेंद्र मोदी सरकार की कैबिनेट ने आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को सरकारी नौकरियों और शिक्षा में दाखिले के लिए 10 फ़ीसद आरक्षण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसमें सवर्ण समेत वे सभी लोग शामिल होंगे, जिन्हें अब तक आरक्षण का लाभ नहीं मिला है। लेकिन इसका फ़ायदा वे लोग ही उठा सकेंगे, जिनकी सालाना आय 8 लाख रुपये से कम है। यह आरक्षण मौजूदा अधिकतम सीमा 50 फ़ीसद से ऊपर होगा। फ़िलहाल 49.5 प्रतिशत आरक्षण है, इसे बढ़ा कर 59.5 फ़ीसद करना होगा। कैबिनेट ने इस प्रस्ताव पर सोमवार को मुहर लगाई। 
मोदी सरकार का यह फ़ैसला आम चुनाव के ठीक पहले हुआ है। इसकी राजनीतिक वजह साफ़ है। समझा जाता है कि सवर्णों का बड़ा तबका भारतीय जनता पार्टी से नाराज़ है। यह नाराज़गी हिन्दी भाषी राज्यों में ज़्यादा मुखर हो सकती है। इस नाराज़गी को दूर करने की नीयत से कैबिनेट ने यह फ़ैसला लिया है। मध्य प्रदेश और राजस्थान में पार्टी की हार के बाद कुछ लोगों का यह भी मानना था कि सवर्ण पार्टी से दूर हो गए। ऐसे में आम चुनाव के पहले कुछ करना ज़रूरी है। 

संविधान इजाज़त नहीं देता

समें एक बड़ा पेच फँसा हुआ है। संविधान में पिछड़े वर्गों के लिेए आरक्षण की व्यवस्था की गई है। वहां आर्थिक आधार नहीं है। इसलिए कोई भी सरकार आर्थिक रूप से पिछड़ों को आरक्षण दे ही नहीं सकती। इसके लिए संविधान में संशोधन करना होगा। यह संशोधन भी संसद में दो तिहाई बहुमत से पारित होना चाहिए। उसके बाद उस पर हर राज्य के विधानसभा की मुहर लगनी चाहिए। सवाल यह उठता है कि इतना सब कुछ क्या आम चुनाव की घोषणा से पहले किया जा सकता है। 
पर्यवेक्षकों का मानना है कि सत्तारूढ़ दल तमाम जातियों को साधने की जुगत में बुरी तरह फँस चुका है। एससी-एसटी उत्पीड़न निरोधक क़ानूून के मुद्दे पर ज़्यादातर सवर्ण नाराज़ हैं। इसके अलावा मोदी की आर्थिक नीतियों का असर शहर के मध्यम वर्ग पर पड़ा है। नोटबंदी से वे ख़ास तौर पर ग़ुस्से में थे। यह बीजेपी की 'कोर कॉन्सटीच्यूएन्सी' यानी वोट का मूल आधार है, पार्टी उसके छिटकने की आशंका से परेशान है। इसलिए वह उन्हें संतुष्ट करने के लिे यह आरक्षण लाने की बात कह रही है। 
आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसका समर्थन करते हुए कहा कि यदि सरकार इसके लिए ज़रूरी संविधान संशोधन संसद में पेश करेगा तो उनकी पार्टी समर्थन करेगी, वर्ना यह समझा जाएगा कि मोदी सरकार चुनाव की वजह से ऐसा कर रही है। 

जुमला?

बीजेपी सरकार में वित्त मंत्री रह चुके लेकिन फ़िलहाल नरेंद्र मोदी के ज़बरदस्त आलोचक यशवंत सिन्हा  ने इसे मोदी सरकार का एक और जुमला क़रार दिया है। उन्होंने कहा है कि इसमें ढेर सारी क़ानूनी पेचीदगियाँ हैं और सरकार चुनाव के पहले इसे दुरुस्त नहीं कर पाएगी। सरकार इससे पूरी तरह बेनक़ाब हो गई है। 

कांग्रेस का तंज

कांग्रेस के महासचिव और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने तंज करते हुए कहा, 'बहुत देर कर दी महरबान आते आते'। उन्होंने सरकार की मंशा पर सवाल उठाते हुए कहा कि वे चाहे जो कर लें, जो जुमला ले आएँ, इस सरकार को कोई बचा नहीं सकता। 
साल 1990 में वीपी सिंह की सरकार ने मंडल कमीशन को लागू करने का ऐलान किया था, जिसके बाद देश के बड़े हिस्से में उसके पक्ष और विपक्ष में आंदोलन चल पड़ा। उसके बाद ही बीजेपी के लाल कृष्ण आडवाणी ने रथ यात्रा निकाली थी। इन दोनों ही घटनाओं का चुनाव पर असर पड़ा था। समझा जाता है कि बीजेपी अगले आम चुनाव के ऐन पहले एक मुद्दे को उछाल देना चाहती है, क्योंकि इसे पारित करवाने का समय पार्टी के पास नहीं है। वह सवर्णोें के बीच उनकी हितैषी होने का संकेत दे पाएगी, लागू करवाना तो बाद की बात है। ज़्यादातर पिछड़ी जातियाँ पहले से आरक्षण के तहत हैं। सवर्ण ही इससे बाह हैं, लिहाज़ा वह ग़रीबों के नाम पर सवर्णों को बताना चाहती है कि यह व्यवस्था उनके लिए ही है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें