loader

4 मई से 10 जून तक होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं: निशंक

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने गुरूवार को कहा कि CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून तक चलेंगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसके लिए छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों से व्यापक स्तर पर राय ली गई। उन्होंने कहा कि इस दौरान आई दिक़्कतों को दूर करने के लिए मंत्रालय के अफ़सरों ने भी काफी मेहनत की। 

उन्होंने कहा कि हमने इस वर्ष जेईई, एनईईटी (नीट) परीक्षा का आयोजन किया है और यह कोरोना महामारी के बीच आयोजित सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक थी।

शिक्षा मंत्री ने कहा, ‘प्रैक्टिकल 1 मार्च से शुरू होंगे। सीबीएसई के पाठ्यक्रम को 30 फ़ीसदी तक कम किया गया है।’ उन्होंने छात्रों से कहा कि उनके पास पर्याप्त समय है, वे मजबूत इच्छाशक्ति के साथ परीक्षा दें और किसी को भी कोई चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। 

ताज़ा ख़बरें

निशंक ने कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 को काफी सराहना मिली है और यह एक बड़ा सुधार है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय की कोशिश रहेगी कि वक़्त पर परीक्षा के नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि 15 जुलाई तक हम ऐसा करने में सक्षम होंगे। इससे पहले जनवरी-फरवरी में प्रैक्टिकल शुरू होते थे और मार्च तक परीक्षाएं हो जाती थीं लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से परीक्षाएं देरी से हुई हैं। 

बता दें कि मार्च में कोरोना संक्रमण के फैलने के बाद से ही स्कूल बंद हैं और परीक्षाओं को लेकर तरह-तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं। 

बता दें कि वैक्सीन आ जाने के बाद भी नये क़िस्म के कोरोना संक्रमण के कारण नये सिरे से दुनिया भर में खौफ फैला है। ब्रिटेन सहित कई देशों में नए क़िस्म के कोरोना के ख़ौफ़ के बीच केंद्र सरकार ने ब्रिटेन की उड़ानों पर 7 जनवरी तक रोक लगा दी है। दुनिया के कई देशों ने ब्रिटेन की उड़ानों पर रोक लगाई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोगों को आश्वासन दिया है कि स्थिति नियंत्रण में है और घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी तरह से सतर्क है। 

देश से और ख़बरें

इस बीच, कोरोना वैक्सीन का 'ड्राई रन' 2 जनवरी से सभी राज्यों में शुरू किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय की उच्चस्तरीय बैठक में यह फ़ैसला लिया गया है। इससे पहले 28 दिसंबर को चार राज्यों में दो दिन के लिए 'ड्राई रन' किया गया था। 'ड्राई रन' से मतलब है टीकाकरण अभियान से पहले की तैयारी। और साफ़ कहें तो यह एक पूर्वाभ्यास है। यह देखने के लिए कि टीकाकरण अभियान के लिए वैक्सीन को स्टोर करने, एक जगह से दूसरी जगह ढोने, सुरक्षित रखने जैसी व्यवस्था दुरुस्त है या नहीं।केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे ड्राई रन संचालित करें। कुछ राज्यों को वैसे ज़िलों को भी शामिल करना होगा जो दूर-दराज के क्षेत्रों में हैं और जहाँ सुविधाएँ उतनी दुरुस्त नहीं हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें