loader

एक देश एक चुनाव- केंद्र ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद के नेतृत्व में पैनल बनाया

अब संसद के विशेष सत्र बुलाने के बाद मोदी सरकार ने 'एक देश एक चुनाव' पर पैनल भी बना दिया है। पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से शुक्रवार को रिपोर्ट दी है कि सरकार ने 'एक देश, एक चुनाव' की संभावना तलाशने के लिए पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है। तो क्या विशेष सत्र में 'एक देश एक चुनाव' पर फ़ैसला लिए जाने की पहले जो अटकलें लगाई जा रही थीं, उसकी पक्की तैयारी है? 

यह सवाल इसलिए कि सरकार के इस फ़ैसले की ख़बर तब आई है जब एक दिन पहले ही केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया है। हालाँकि इस सत्र के लिए एजेंडा साफ़ नहीं बताया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि इस पर फ़ैसला लिया जा सकता है। प्रधानमंत्री मोदी पिछले कई वर्षों से 'एक देश एक चुनाव' पर जोर देते रहे हैं और इसकी ज़रूरत बताते रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

'एक देश, एक चुनाव' का विचार पूरे देश में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ कराने के लिए है। नवंबर-दिसंबर में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और इसके बाद अगले साल मई-जून में लोकसभा चुनाव होंगे। लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी दलों के कई बड़े नेता सँभावना जता चुके हैं कि मोदी सरकार दिसंबर महीने में ही लोकसभा के चुनाव कर सकती है। ऐसी संभावना जताने वालों में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी शामिल हैं। 

इसी तरह की आशंका विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के दूसरे नेताओं ने भी जताई है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि विपक्षी गठबंधन के नेताओं ने मुंबई बैठक में कहा है कि अब विपक्ष को प्रयास तेज करने की ज़रूरत है। सूत्रों के अनुसार उद्धव ने कहा है कि मोदी सरकार कुछ करने की योजना बना रही है। नीतीश कुमार ने भी कहा कि विपक्षी दलों को अपने प्रयास तेज करने चाहिए। अरविंद केजरीवाल ने भी कहा कि विपक्षी दलों को सीट बंटवारे पर बातचीत तेज करनी चाहिए और 30 सितंबर तक संयुक्त उम्मीदवार व्यवस्था की घोषणा करने का प्रयास करना चाहिए। 

समझा जाता है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नेताओं से कहा है कि ब्लॉक को 2 अक्टूबर तक अपना घोषणापत्र जारी करना चाहिए। रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार की बैठक में कई नेताओं ने जल्द चुनाव को लेकर आशंका व्यक्त की। 
इसी बीच संसद का विशेष सत्र बुलाए जाने की घोषणा ने कई अटकलों को जन्म दिया है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार इस विशेष सत्र में 'एक देश एक चुनाव' सहित कई विधेयकों को पास करवाना चाहती है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार संसद के विशेष सत्र में सरकार 'एक देश, एक चुनाव' के अलावा समान नागरिक संहिता और महिला आरक्षण पर बिल पेश कर सकता है। कहा जा रहा है कि इसी के साथ नये संसद भवन का उद्घाटन सत्र आयोजित किए जाने की योजना भी है। इस विशेष सत्र को बुलाने को लेकर विपक्ष ने सरकार की आलोचना की है। विपक्ष का कहना है कि बिना विपक्ष को विश्वास में लिए या विपक्ष के साथ बैठक किए हुए संसद का विशेष सत्र सरकार ने बुलाया है। 

देश से और ख़बरें

इधर, विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की मुंबई में बैठक चल रही है। शुक्रवार को होने वाली बैठक में 28 विपक्षी दलों के लगभग 63 प्रतिनिधि अहम निर्णय लेंगे। इसके एजेंडे में एक समन्वय समिति का गठन और समूह की संरचना को मज़बूत करना है। 

समूह के लिए संयोजक नियुक्त करने का मुद्दा एक विवादास्पद मामला होगा। ऐसा इसलिए कि जिसमें कई नेता इस पद के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। कुछ रिपोर्टों के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नेताओं से अपनी पार्टी से एक-एक नाम देने को कहा है। कहा जा रहा है कि अभियान और रैलियों की योजना बनाने, सोशल मीडिया को संभालने और डेटा का प्रबंधन करने के लिए चार उप-समूह बनाने की भी घोषणा की जा सकती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें