loader

'सरकार कोई सबूत तो पेश करे', कार्ती चिदंबरम की चुनौती

आईएनएक्स मीडिया मामले में फँसे पी चिदंबरम के परिवार ने मीडिया को आड़े हाथों लेते हुए कहा है कि तमाम ख़बरें मनगढंत, बग़ैर पड़ताल के और बेबुनियाद आरोपों पर आधारित हैं। चिट्ठी में पूर्व वित्त मंत्री को दानव की तरह पेश करने के लिए सरकार को ज़िम्मेदार माना गया है तो प्रेस की भूमिका पर भी सवाल खड़ा किया गया है। 

पत्र में कहा गया है, 'आज़ादी के बुनियादी सिद्धान्तों में एक है, हर आदमी तब तक निर्दोष माना जाता है जब तक उसे अदालत में दोषी नहीं साबित कर दिया जाता है।'
सम्बंधित खबरें
कार्ती चिदंबरम ने सरकार पर ज़ोरदार हमला बोलते हुए कहा है कि वह कोई तो सबूत पेश करे। 

हम सरकार को चुनौती देते हैं कि वह एक भी विदेशी बैंक खाते या बेनामी कंपनी या अनजान जगह पर किसी जायदाद से जुड़े किसी सबूत का एक टुकड़ा भर पेश कर दे।


कार्ती ने यह भी कहा कि उनका परिवार छोटा है और उनके पास पर्याप्त पैसे हैं, उनका परिवार पैसे के पीछे नहीं भागता है और ग़ैरक़ानूनी तरीके से धन इकट्ठा करने की कोई ज़रूरत ही नहीं है। इसलिए परिवार के लोग अलग-अलग जगहों पर, अलग-अलग बैंक खातों के होने के आरोप से हतप्रभ हैं। 

पी चिदंबरम पर आरोप है कि उन्होंने वित्त मंत्री रहते हुए आईएनएक्स मीडिया को नियम क़ानून का उल्लंघन करते हुए विदेशी निवेश की इजाज़त दिलवाई और इसके बदले उनके बेटे कार्ती ने उस कंपनी से 7 लाख डॉलर यानी 400 करोड़ रुपए बतौर फीस ली। उन पर सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय ने मामले दायर किए हैं। वे फिलहाल सीबीआई की हिरासत में हैं और 30 अगस्त तक वहीं रहेंगे। 
गिरफ़्तारी से पहले ही राहत के लिए दायर की गई चिदंबरम की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को खारिज कर दिया है। यह याचिका दिल्ली हाईकोर्ट के द्वारा अंतरिम जमानत रद्द होने के फ़ैसले के खिलाफ दायर की गई थी। फ़िलहाल सीबीआई कोर्ट के फ़ैसले के बाद चिदंबरम सीबीआई की हिरासत में हैं। बता दें कि आईएनएक्स मामले में दो एजेंसियाँ सीबीआई और ईडी यानी एनफ़ोर्समेंट डायरेक्टरेट चिदंबरम की गिरफ़्तारी में जुटी रही थीं। चिदंबरम ने गिरफ़्तारी से बचने के लिए पहले दिल्ली हाई कोर्ट में अग्रिम ज़मानत के लिए याचिका लगाई और जब यह ख़ारिज हो गई तब सुप्रीम कोर्ट में। सुप्रीम कोर्ट से भी तत्काल राहत नहीं मिलने पर सीबीआई ने उन्हें गिरफ़्तार कर लिया था, लेकिन ईडी गिरफ़्तार नहीं कर पाई थी। ईडी के मामले में गिरफ़्तारी पर मंगलवार को सुनवाई होनी है। 
पिछली सुनवाई में भी सीबीआई ने 5 दिन की हिरासत माँगी थी। तब उसे 4 दिन की हिरासत मिली थी। अदालत ने कहा कि तथ्यों को देखते हुए चार दिनों की हिरासत वाजिब है। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा था कि हर दो दिन पर चिदंबरम के स्वास्थ्य की जाँच की जाएगी और उनके परिवार वालों को रोज़ाना आधे घंटे तक उनसे मुलाक़ात करने की छूट मिलेगी। सीबीआई ने चिदंबरम को 5 दिनों की पुलिस हिरासत में भेजने की माँग करते हुए तर्क दिया था कि चिदंबरम उनसे पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं। वह पूछे गए सवालों के जवाब नहीं दे रहे हैं। उन्होंने ज़रूरी काग़जात भी पेश नहीं किए हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें