loader

चीन की हिमाकत, अरुणाचल में बसा लिया गांव!

एक ओर भारत सरकार कहती है कि उसने चीन को लद्दाख में मुंहतोड़ जवाब दिया है और अब वह कभी भी भारत की सरहद में घुसपैठ की कोशिश नहीं करेगा। वहीं, दूसरी ओर चीन अरुणाचल में भारत की सीमा के अंदर घुस आया है और उसने एक पूरा गांव बसा लिया है। 

एनडीटीवी के मुताबिक़, इस गांव में 101 घर हैं और यह भारतीय सीमा के 4.5 किमी. अंदर है। यह गांव सुबनसिरी जिले के त्सारी चू नदी के किनारे बसा हुआ है। इस नदी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच 1959 के बाद से कई बार झड़प हो चुकी है। यह इलाक़ा भारत और चीन के बीच लंबे वक़्त से विवादित रहा है और सैन्य संघर्ष वाला क्षेत्र रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

पिछले साल जून में चीन ने पूर्वी लद्दाख में भारत की सीमा में घुसपैठ की कोशिश की थी। गलवान घाटी में दोनों देशों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। उसके बाद से अब तक दोनों देशों के बीच सैन्य और राजनीतिक चर्चाओं का दौर जारी है। 

एनडीटीवी ने कहा है कि जो ताजा सैटेलाइट तसवीरें मिली हैं, वे 1 नवंबर, 2020 की हैं जबकि इससे पहले की तसवीरें 26 अगस्त, 2019 की हैं और उसमें किसी तरह का निर्माण नहीं दिख रहा है। मतलब साफ है कि यह गांव पिछले साल बसाया गया है। 

चीन एक ओर बातचीत का नाटक करता है, दूसरी ओर वह सीमा पर घुसपैठ की कोशिश करता है और निर्माण कार्य जारी रखता है। चीन का भारतीय सीमा में गांव बसा लेना चिंता का विषय है।
एनडीटीवी की ओर से भारत के विदेश मंत्रालय को ये तसवीरें भेजी गयी हैं और मंत्रालय ने कहा है कि वास्तव में पिछले कुछ सालों में इस तरह का निर्माण हुआ है। सरकार का कहना है कि वह भी सीमा पर रोड, पुलों आदि का निर्माण कर रही है। 
China intrusion in arunachal pradesh constructed village - Satya Hindi

बीजेपी सांसद ने चेताया था 

नवंबर, 2020 में अरुणाचल प्रदेश से बीजेपी के सांसद तापिर गाव ने लोकसभा में चीन की राज्य में घुसपैठ को लेकर चेताया था। उन्होंने कहा था कि चीन ऊपरी सुबनसिरी जिले में घुसपैठ कर रहा है। उन्होंने सोमवार को एनडीटीवी से बातचीत में कहा, ‘वहां निर्माण कार्य जारी है। चीन ऊपरी सुबनसिरी जिले में 60-70 किमी अंदर आ चुका है। वह नई डबल लेन की सड़क भी बना चुका है। वह सुबनसिरी नदी के साथ सड़क बना रहा है।’ 

सर्वेयर जनरल ऑफ़ इंडिया के एक नक्शे के मुताबिक़, यह साफ पता चलता है कि चीन का यह गांव भारत की सीमा में है। चीन का भारतीय सीमा में गांव बनाना दोनों देशों के बीच हुए कई समझौतों का उल्लंघन है।

चीन की नापाक हरक़तों पर देखिए विश्लेषण- 

अरुणाचल पर दावा 

ड्रैगन अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता रहा है। विस्तारवाद की मंशा के कारण ही तिब्बत और ताइवान पर कब्जा करके बैठा चीन लगातार भारत की सीमाओं में अशांति के हालात बनाने की कोशिश कर रहा है। हालांकि वह सीमा पर शांति की वकालत करता है लेकिन रक्षा मामलों के जानकार कहते हैं कि उसकी बातों पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए। 

मोदी सरकार को शायद इस बात का अंदाजा नहीं है कि ड्रैगन कितनी तेज़ी से भारत की सीमा के पास निर्माण कर रहा है।

पिछले साल दिसंबर में भी ऐसी सैटेलाइट तसवीरें सामने आई थीं, जिनसे पता चला था कि भारत-चीन और भूटान के बॉर्डर के मिलने वाली जगह से 5 किमी. की दूरी पर चीन ने तीन गांव बसा लिए थे। यह अरुणाचल प्रदेश का पश्चिमी इलाक़ा है, जहां चीन लगातार इस तरह की हरक़तें करता रहा है। 

देश से और ख़बरें
विस्तारवाद की इसी मंशा के कारण चीन ने गलवान घाटी, पैंगॉन्ग त्सो, हॉट स्प्रिंग्स, डेमचोक, फाइव फिंगर्स में घुसपैठ की और एलओसी को बदलने की कोशिश की। यही काम वह चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर के जरिये पाकिस्तान में भी कर रहा है और बलोचिस्तान और पीओके में उसके द्वारा किए जा रहे निर्माण के कारण वहां के बाशिंदे इमरान सरकार और उसका विरोध कर रहे हैं।
चीन और भारत के बीच विवाद का मुख्य कारण चीन का सीमांत इलाक़ों में लगातार ढांचागत काम करते रहना भी है। इसके जवाब में भारत ने भी सीमाई इलाक़ों में बेहतर सड़कें और जवानों के लिए ज़रूरी सुविधाओं का विस्तार किया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें