loader

NSE फोन टेपिंग केस में चित्रा रामकृष्ण कोे जमानत

दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को कथित अवैध फोन टैपिंग और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित मामले में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण को जमानत दे दी। चित्रा रामकृष्ण कथित फोन टैपिंग के सीबीआई मामले में पहले से ही जमानत पर हैं। जस्टिस जसमीत सिंह ने उनकी जमानत अर्जी को स्वीकार किया और अपने आदेश में उनको जमानत दे दी।
एनएसई की पूर्व प्रबंध निदेशक, जिन्हें कथित एनएसई को-लोकेशन घोटाले में पहले ही सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किया गया था। बाद में प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले साल 14 जुलाई को वर्तमान मामले में गिरफ्तार किया था। उच्च न्यायालय ने पिछले साल सितंबर में ही सीबीआई मामले में उन्हें जमानत दे दी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मौजूदा मामले में उनकी जमानत याचिका विरोध यह कहकर किया था कि वह साजिश मास्टरमाइंड थीं।
ताजा ख़बरें
ईडी के अनुसार, फोन टैपिंग का मामला 2009 से 2017 की अवधि के बीच का है। जब एनएसई के पूर्व सीईओ रवि नारायण, रामकृष्ण, कार्यकारी उपाध्यक्ष रवि वाराणसी और प्रमुख (परिसर) महेश हल्दीपुर तथा अन्य ने एनएसई और उसके कर्मचारियों को धोखा देने की साजिश की थी। उन्होंने अपने मकसद में इस उद्देश्य के लिए एनएसई की साइबर सिक्योरिटी की कमियों का आवधिक अध्ययन करने की आड़ में एनएसई के कर्मचारियों के फोन टैप करने के लिए आईएसईसी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को काम पर लगाया।
रामकृष्ण ने अपनी जमानत की मांग करते हुए तर्क दिया कि उनके खिलाफ कोई अनुसूचित अपराध नहीं बनता है।  और जो आरोप लगाए हैं वह भी धन शोधन निवारण अधिनियम की कठोरता के दायरे में नहीं आते हैं।
Choose... से और खबरें
रामकृष्ण को 2009 में संयुक्त एमडी एनएसई के रूप में नियुक्त किया गया था और 31 मार्च, 2013 तक पद पर बने रहीं। उन्हें 1 अप्रैल, 2013 को एमडी और सीईओ के रूप में पदोन्नत किया गया। दिसंबर 2016  तक वह एनएसई में कार्यरत रहीं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें