loader

कानून दमन का माध्यम नहीं बनना चाहिए: सीजेआई

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा है कि यह सुनिश्चित करना सभी की जिम्मेदारी है कि क़ानून दमन का साधन न बने बल्कि न्याय का एक साधन बना रहे। वह क़ानून व्यवस्था और न्याय को लेकर बात रख रहे थे।

उन्होंने कहा कि कभी-कभी क़ानून और न्याय एक ही लाइन में नहीं चलते हैं। सीजेआई ने कहा, 'कानून न्याय का एक साधन हो सकता है लेकिन कानून उत्पीड़न का एक साधन भी हो सकता है। हम जानते हैं कि औपनिवेशिक काल में एक ही कानून, जैसा कि यह आज अस्तित्व में है, उत्पीड़न के एक साधन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता था।' मुख्य न्यायाधीश यानी सीजेआई जस्टिस चंद्रचूड़ शनिवार को हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट में बोल रहे थे। 

ताज़ा ख़बरें

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार सीजेआई ने कहा कि नागरिकों से अपेक्षाएँ रखना बहुत अच्छा है लेकिन 'हमें सीमाओं के साथ-साथ संस्थानों के रूप में अदालतों की क्षमता को समझने की ज़रूरत है'।

सीजेआई ने कहा, 'तो, नागरिकों के रूप में हम यह कैसे सुनिश्चित करते हैं कि क़ानून न्याय का एक साधन बना रहे और क़ानून उत्पीड़न का साधन न बने। मुझे लगता है कि अहम वह तरीक़ा है जिससे हम क़ानून को लागू करते हैं जिसमें सभी निर्णय लेने वाले शामिल हैं और न कि सिर्फ न्यायाधीश।'

उन्होंने कहा कि न्यायिक संस्थानों को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए करुणा की भावना, सहानुभूति की भावना और नागरिकों की आकांक्षाओं को पूरा करने की क्षमता ज़रूरी है।

देश से और ख़बरें

हिंदुस्तान की रिपोर्ट के अनुसार, चीफ जस्टिस ने कहा कि न्याय के लिए कोई भी कोर्ट पहुँच सकता है ये हमारी ताक़त है। उन्होंने कहा कि 'लोगों को लगता है कि ये क्या सुप्रीम कोर्ट है जो छोटे-मोटे विवाद और झगड़े का केस सुनता है लेकिन हमारा रोल है कि हम गर्भपात के केस सुनें, किसी तलाकशुदा को पाँच हजार रुपए गुजारा भत्ता ना मिल रही हो तो उसकी फरियाद सुनें, किसी को बेल ना मिल रही हो तो उसको सुनें। मामला न्यूज़ या सोशल मीडिया में चर्चा के लायक हो या न हो, हमारा काम न्याय करना है।'

चंद्रचूड़ ने कहा कि 'हमने निचले स्तर तक फ़ैसला नहीं लेने की एक संस्कृति बना ली है। एक अविश्वास का माहौल है, जिसकी वजह से फ़ैसला नहीं लेते। लोगों को लगता है कि कल को केस हो गया तो, कल को जाँच हो गई तो... इसलिए फ़ैसले नहीं लेते हैं और मामले कोर्ट तक आते हैं।'

ख़ास ख़बरें

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, 'जब आपके पास अपने सिस्टम में अनसुनी आवाज सुनने की क्षमता है, सिस्टम में अनदेखे चेहरे देखें और फिर देखें कि कानून और न्याय के बीच संतुलन कहां है तो आप वास्तव में एक न्यायाधीश के रूप में अपना मिशन पूरा कर सकते हैं।'

उन्होंने कहा कि 'सोशल मीडिया ने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक पेश किया है क्योंकि एक न्यायाधीश द्वारा अदालत में कहे गए हर छोटे शब्द की रियल टाइम पर रिपोर्टिंग होती है और "एक न्यायाधीश के रूप में आपका लगातार मूल्यांकन किया जाता है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें