loader

मंगलवार रात से 21 दिनों के लिए देश में संपूर्ण लॉकडाउन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मगंलवार की रात देश को सम्बोधित करते हुए कहा कि रात 12 बजे से पूरे देश में 21 दिनों के लिए संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया जाएगा। उन्होंने इसकी ख़ुद व्याख्या करते हुए कहा कि पूरे देश में कहीं भी, कोई भी, घर से बाहर नहीं निकलेगा। उन्होंने कहा कि जो जहाँ है, रहे, बाहर निकलने की बात भी न सोचे। 

'कर्फ़्यू के समान'

नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह लॉकडाउन कर्फ़्यू के समान ही है। यह जनता कर्फ़्यू से ज़्यादा सख़्ती से लागू किया जाएगा। देश के नाम सम्बोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि जनता कर्फ्यू के ज़रिए भारत ने दिखा दिया कि वह कोरोना से लड़ने के लिए एकजुट है। 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सोशल डिस्टैसिंग का कोई विकल्प नहीं है, इसे अपनाना ही होगा। यह सबके लिए है, सिर्फ मरीजों के लिए नहीं है। यह प्रधानमंत्री के लिए भी है।
मोदी ने लॉकडाउन की ज़रूरत समझाते हुए कहा कि जिन देशों ने संपूर्ण लॉकडाऊन किया, वे अब धीरे-धीरे कोरोना संक्रमण से बाहर निकल रहे हैं।
मोदी ने 21 दिनों की ज़रूरत बताते हुए कहा कि 21 दिनों में ही इस वायरस संक्रमण का चक्र टूटता है। उन्होंने कहा कि संक्रमण के चक्र को तोड़ने के लिए सोशल डिस्टैंसिंग एकमात्र उपाय है।

ज़रूरी चीजों की सप्लाई सामान्य

मोदी ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि सभी चीजों की आपूर्ति सामान्य रखी जाएगी। ग़रीबों को ज़्यादा तकलीफ़ होगी, यह साफ़ है। उनकी मदद के लिए कई लोग सामने आ रहे हैं। 

'स्वास्थ्य कर्मियों का ख़्याल करें'

प्रधानमंत्री ने लोगों से कहा कि उन स्वास्थ्य कर्मियों के बारे में सोचिए जो आपको सुरक्षित रखने में जुटे हैं, जो आपके इलाक़े को सैनिटाइज़ करने में जुटे हैं। 
मोदी ने लॉकडाउन को लागू करने के लिए जनता से अपील करते हुए कहा कि आज का एक्शन तय करेगा कि भारत इस संक्रमण को रोक सकता है या नहीं। यह धैर्य और अनुशासन की घड़ी है।

केंद्र देगा 15,000 करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बेहद अहम कदम उठाते हुए कोरोना से लड़ने के लिए 15 हज़ार करोड़ रुपए देने का एलान किया है। 
प्रधानमंत्री ने कहा है कि इस पैसे से कोरोना से बचने के लिए ज़रूरी उपकरण खरीदे जाएंगे, स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जाएगा। इसके अलावा डॉक्टर, नर्स व दूसरे पैरामेडिकल स्टाफ़ की नियुक्ति की जाएगी। सभी ज़रूरी व्यवस्था की जाएगी और इस पर पैसा खर्च किया जाएगा। 
उन्होंने यह भी कहा कि इस वक्त स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करना और कोरोना को हराना प्राथमिकता में सबसे ऊपर है।
उन्होंने कहा कि केंद्र ही नहीं, सभी राज्य सरकारों का भी यही फ़ैसला होना चाहिए, सबकी प्राथमिकता में कोरोना सबसे ऊपर होना चाहिए।
बता दें कि इसके पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) की चेतावनी के बावजूद केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए मास्क, दस्ताने और गाऊन जैसे प्रोटेक्टिव उपकरण एकत्रित करने की कोई कोशिश नहीं की थी। इसके उलट सरकार ने इसके निर्यात पर कोई रोक नहीं लगाई, जिस वजह से इसकी कमी हो गई और कीमत आसमान छूने लगी। 
इससे पहले उन्होंने 19 मार्च को देश के नाम संबोधन किया था और इसमें उन्होंने 'जनता कर्फ्यू' का आह्वान किया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें