loader

कांग्रेस : स्मृति ईरानी, पीयूष गोयल को तुरन्त बर्ख़ास्त करो

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को तुरन्त बर्खास्त करने की माँग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की है। 

कांग्रेस का कहना है कि इन दो मंत्रियों को बर्ख़ास्त कर प्रधानमंत्री को एक नज़ीर पेश करनी चाहिए कि वह डॉक्टरों, नर्सों और दूसरे स्वास्थ्यकर्मियों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वालों के साथ किस तरह सख़्ती से निपट सकते हैं। 

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मोदी से कहा, 'स्मृति ईरानी और पीयूष गोयल को बर्ख़ास्त कर आप देश को यह दिखा दीजिए कि स्वास्थ्य कर्मियों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वालों के साथ आप किस तरह सख़्ती से निपट सकते हैं।' 
उन्होंने कहा कि प्रोटेक्शन वेयर मैन्युफ़ैक्चरर्स एसोसिएशन के बार-बार कहने के बावजूद  स्वास्थ्य और कपड़ा मंत्रालयों ने 1 फरवरी और 2 मार्च के बीच यह तय नहीं किया कि पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट किस तरह के होंगे। सुरजेवाला ने कहा :

'वाणिज्य मंत्री ने मास्क, कवरऑल और वेंटीलेटर का निर्यात 19 मार्च तक होने दिया जबकि देश में इन चीजों की किल्लत हो गई थी। ये चीजें कब तक उपलब्ध हो जाएंगी, इसका एक निश्चित समय बताएं।'


रणदीप सिंह सुरजेवाला, प्रवक्ता, कांग्रेस

'द कैरेवन' ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने समय रहते ही यानी 3 हफ़्ते पहले ही भारत को आगाह कर दिया था कि कोरोना संक्रमण फैल सकता है और इसे रोकने के लिए समय रहते ही भारत पर्याप्त संख्या में पर्सनल प्रोटेक्टिव उपकरणों का इंतजाम कर ले।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस दिन पूरे देश में जनता कर्फ़्यू लगाने का एलान किया, उसके एक दिन बाद ही सरकार ने इन उपकरणों के निर्यात पर रोक लगाई। यानी सरकार ने 19 मार्च को इन उपकरणों के निर्यात पर रोक लगाई।
बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) की चेतावनी के बावजूद केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए मास्क, दस्ताने और गाऊन जैसे प्रोटेक्टिव उपकरण एकत्रित करने की कोई कोशिश नहीं की। इसके उलट सरकार ने इसके निर्यात पर कोई रोक नहीं लगाई, जिस वजह से इसकी कमी हो गई और कीमत आसमान छूने लगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें