loader

कांग्रेस का चुनावी घोषणापत्र: जाति जनगणना, नौकरियां, 'नारी न्याय'...

लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। इसमें रोजगार, कल्याण और धन पर फोकस किया गया है। पार्टी ने घोषणापत्र को 'न्याय पत्र' नाम दिया है। अपने घोषणापत्र में पार्टी ने महिलाओं के लिए नकद हस्तांतरण, रोजगार के अवसर और जाति जनगणना पर ध्यान केंद्रित किया है। इसका फोकस 'न्याय के पांच स्तंभों' पर है।

कांग्रेस के घोषणापत्र में 'पांच न्याय' या न्याय के पांच स्तंभों में 'युवा न्याय', 'नारी न्याय', 'किसान न्याय', 'श्रमिक न्याय' और 'हिस्सेदारी न्याय' शामिल है।

घोषणा पत्र जारी करने के दौरान अपने संबोधन में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि घोषणापत्र का विषय न्याय है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में न्याय के हर पहलू को ख़तरे में डाला गया है, कमजोर किया गया है और कुछ मामलों में खारिज भी किया गया है।

उन्होंने कहा कि तीन शक्तिशाली शब्द- वर्क, वेल्थ एंड वेल्फेयर (काम, धन और कल्याण) कांग्रेस का विषय हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार अमीरों की और अमीरों द्वारा सरकार है। चिदंबरम ने अपने संबोधन के दौरान एनडीए पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस 23 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालेगी।

ताज़ा ख़बरें
खड़गे ने कहा, 'हमारा घोषणापत्र न्याय दिलाने के लिए याद किया जाएगा। हम 25 गारंटी वाले पांच न्याय पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।' उन्होंने कहा, "जवाहरलाल नेहरू का पहला घोषणापत्र- 'ह्वाट कांग्रेस स्टैंड फोर' को बिना किसी अतिशयोक्तिपूर्ण दावे, बिना किसी महत्वाकांक्षी योजना, एक यथार्थवादी दृष्टिकोण वाला था। किसानों, महिलाओं, गरीबों और वंचितों को बढ़ावा दिया जाएगा।" खड़गे ने कहा, 'हम गरीबों के लिए सभी दरवाजे खोलेंगे।' उन्होंने कहा कि हम आरटीआई, भूमि संरक्षण, वन संरक्षण कानून लाए थे।

घोषणापत्र में वादा किया गया है कि अग्निपथ कार्यक्रम को खत्म करेंगे और सशस्त्र बलों को पूर्ण स्वीकृत ताकत हासिल करने के लिए सामान्य भर्ती फिर से शुरू करने का निर्देश देंगे। इसने यह भी कहा है कि कांग्रेस 25 वर्ष से कम आयु के प्रत्येक डिप्लोमा धारक या स्नातक को एक वर्ष की प्रशिक्षुता प्रदान करने के लिए प्रशिक्षुता अधिनियम के नए अधिकार की गारंटी देती है। पार्टी ने वादा किया है कि हम जम्मू-कश्मीर को तुरंत पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करेंगे।

क्या हैं 25 गारंटियाँ

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में चली 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में 5 पिलर पर केंद्रित है इन पिलर में से 25 गारंटी निकलती है।

युवा न्याय

1. पहली नौकरी पक्की -  हर शिक्षित युवा को 1 लाख रुपए की अप्रेंटिसशिप का अधिकार 

2. भर्ती भरोसा - 30 लाख सरकारी नौकरियां

3. पेपर लीक से मुक्ति - पेपर-लीक रोकने के लिए नए कानून और नीतियाँ 

4. गिग-वर्कर सुरक्षा - गिग वर्कर के लिए बेहतर काम-काजी नियम और संपूर्ण सामाजिक सुरक्षा

5 युवा रोशनी - युवाओं के लिए 5,000 करोड़ रुपए का नया स्टार्टअप फंड 

नारी न्याय

1. महालक्ष्मी - गरीब परिवार की एक महिला को हर साल 1 लाख रुपए

2. आधी आबादी, पूरा हक - केंद्र सरकार की नई नौकरियों में 50% महिला आरक्षण

3. शक्ति का सम्मान - आशा, मिड डे मील और आंगनवाड़ी वर्कर्स को ज़्यादा सैलरी, दोगुने सरकारी योगदान से

4. अधिकार मैत्री - महिलाओं को कानूनी हक़ और सरकारी योजनाओं की जानकारी देने वाली एक अधिकार-सहेली, हर पंचायत में

5. सावित्री बाई फुले हॉस्टल - कामकाजी महिलाओं के लिए दोगुने हॉस्टल

किसान न्याय

1. सही दाम - एमएसपी की कानूनी गारंटी, स्वामीनाथन फॉर्मूले के साथ

2. कर्ज़ मुक्ति - क़र्ज़ माफ़ी प्लान प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए परमानेंट आयोग

3. बीमा भुगतान का सीधा ट्रांसफर - फसल नुकसान पर 30 दिन के अंदर सीधे खाते में पैसा ट्रांसफर

4. उचित आयात-निर्यात नीति - किसानों की सलाह से नई इंपोर्ट-एक्सपोर्ट पॉलिसी बनेगी 

5. जीएसटी-मुक्त खेती - किसानी के लिए जरूरी हर चीज से जीएसटी हटेगी

श्रमिक न्याय

1. श्रम का सम्मान - दैनिक मजदूरी 400 रुपए, मनरेगा में भी लागू

2. सबको स्वास्थ्य अधिकार - ₹25 लाख का हेल्थ-कवर: मुफ़्त इलाज़, अस्पताल, डॉक्टर, दवा, टेस्ट, सर्जरी

3. शहरी रोजगार गारंटी - शहरों के लिए भी मनरेगा जैसी नई योजना

4. सामाजिक सुरक्षा - असंगठित मजदूरों के लिए जीवन और दुर्घटना बीमा

5. सुरक्षित रोजगार - मुख्य सरकारी कार्यों में कांट्रैक्ट सिस्टम मजदूरी बंद

हिस्सेदारी न्याय

1. गिनती करो - सामाजिक व आर्थिक समानता के लिए हर व्यक्ति, हर वर्ग की गिनती

2. आरक्षण का हक - संवैधानिक संशोधन द्वारा 50% सीमा हटाकर एससी/एसटी/ओबीसी को आरक्षण का पूरा हक 

3. एससी/एसटी सब प्लान की कानूनी गारंटी - जितनी एससी/एसटी जनसंख्या, उतना बजट; यानी ज़्यादा हिस्सेदारी 

4. जल-जंगल-ज़मीन का क़ानूनी हक़ - वन अधिकार क़ानून वाले पट्टों का 1 साल में फैसला 

5. अपनी धरती, अपना राज - कांग्रेस उन बस्तियों को अनुसूचित क्षेत्रों में अधिसूचित करेगी जहां आदिवासी सबसे बड़ा सामाजिक समूह हैं

देश से और ख़बरें

जब पूछा गया कि क्या कांग्रेस की गारंटी बीजेपी की गारंटी जैसी ही है तो चिदंबरम ने कहा, '2 करोड़ नौकरियों, किसानों की आय दोगुनी करने, भारत की जीडीपी को पांच ट्रिलियन तक बढ़ाने की गारंटी का क्या हुआ?'

पार्टी घोषणापत्र जारी होने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, '

ये चुनाव लोकतंत्र और संविधान को बचाने का चुनाव है। एक तरफ नरेंद्र मोदी जी और एनडीए लोकतंत्र और संविधान पर आक्रमण कर रहे हैं। दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन लोकतंत्र और संविधान की रक्षा कर रहा है। ये चुनाव इन दो शक्तियों के बीच है।


राहुल गांधी, कांग्रेस नेता

जब उनसे कांग्रेस के घोषणापत्र में ओपीएस के गायब होने के बारे में पूछा गया तो राहुल ने कहा, 'यह गायब नहीं है। लेकिन पिछले दो या तीन महीनों में हुए विकास पर विचार करने की ज़रूरत है। सरकार ने एनपीएस और ओपीएस की समीक्षा के लिए वित्त सचिव की अध्यक्षता में एक समिति नियुक्त की है। एक ऐसा तरीका खोजने के लिए जिससे ओपीएस के उद्देश्यों को पेंशन योजना द्वारा वित्त पोषित किया जा सके, जब तक हमें समिति से रिपोर्ट नहीं मिलती, इस पर कार्रवाई करना अपरिपक्व होगा।'

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस केवल दक्षिणी राज्यों में बहुमत हासिल करेगी, लेकिन भारत के उत्तरी हिस्सों में हार जाएगी, राहुल गांधी ने कहा, 'मैं भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकता। यह मीडिया द्वारा प्रचारित की तुलना में बहुत करीब का चुनाव है। हम चुनाव जीतने जा रहे हैं। जब वाजपेयी को नामांकित किया गया था तो प्रेस में भी ऐसी ही भावना उत्पन्न हुई थी।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें