loader

कांग्रेस में फिर आएगा ‘राहुल युग’, रैलियों से माहौल बनाने की कोशिश

कांग्रेस में एक बार फिर राहुल गाँधी के युग की वापसी की तैयारी है। पार्टी के रणनीतिकार इस लेकर बड़े पैमाने पर योजना बना रहे हैं। इसके तहत देश भर के कई राज्यों में राहुल गाँधी की रैलियां कराने की योजना है। ऐसा करके उन्हें विपक्ष के प्रमुख नेता के तौर पर स्थापित करने की योजना पर काम किया जा रहा है। कांग्रेस के रणनीतिकारों की कोशिश है कि मोदी सरकार को आर्थिक मोर्चे पर घेरने के साथ ही आम आदमी की समस्याओं को उठाने के लिये राहुल गाँधी को फ़्रंट फ़ुट पर रखा जाए। 
50 साल के होने जा रहे राहुल गाँधी राजस्थान से अपनी रैलियों की शुरुआत करेंगे। राहुल मंगलवार को जयपुर में आयोजित रैली में देश में बढ़ती बेरोज़गारी को लेकर मोदी सरकार पर हमलावर होंगे।

कांग्रेस का मानना है कि देश भर में नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ चल रहे प्रदर्शनों की वजह से अर्थव्यवस्था की ख़राब हालत और आम आदमी से जुड़े अहम मुद्दे पीछे छूट गये हैं। इसलिए राहुल अपनी रैलियों में बेरोज़गारी, अर्थव्यवस्था की स्थिति के साथ ही युवाओं, छात्रों, किसानों, व्यापारियों, आदिवासियों के मुद्दों पर बात करेंगे। 

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने अंग्रेजी अख़बार ‘इकनॉमिक टाइम्स’ से कहा कि पार्टी स्पष्ट रूप से चाहती है कि राहुल गाँधी ही उसका नेतृत्व करें। उन्होंने कहा, ‘हालांकि राहुल की ओर से अभी तक इस बारे में जवाब नहीं आया है। हम उनके फ़ैसले को लेकर इंतजार कर रहे हैं।’ 

कांग्रेस ने नागरिकता संशोधन क़ानून का संसद के दोनों सदनों से लेकर सड़क तक पुरजोर विरोध किया है। पार्टी की महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा इस क़ानून के विरोध में हुए हिंसक प्रदर्शनों के दौरान उत्तर प्रदेश में मारे गए लोगों के घरों में दस्तक दे चुकी हैं। कांग्रेस ने इस क़ानून को संविधान के ख़िलाफ़ बताया है और राहुल गाँधी भी अपनी रैलियों में संविधान पर हमले की बात को जोर-शोर से उठा सकते हैं। 

ताज़ा ख़बरें

वेणुगोपाल ने कहा कि मोदी सरकार और बीजेपी नागरिकता क़ानून, एनआरसी और एनपीआर के जरिये जनता के आम मुद्दों जैसे बेरोज़गारी, खेती-किसानी की समस्याएं, महंगाई से लोगों का ध्यान हटाना चाहती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी और राहुल गाँधी मोदी सरकार की नाकामियों को उजागर करके उनकी इस योजना को फ़ेल कर देंगे। 

जयपुर के बाद राहुल 30 जनवरी को नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड के कलपेट्टा में एक रैली को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह झारखंड का दौरा करेंगे और कांग्रेस शासित राज्यों में रैलियां करेंगे। फिर वह बीजेपी शासित राज्यों और जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, वहां रैलियां कर बीजेपी और मोदी सरकार को कटघरे में खड़ा करेंगे और कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने का काम करेंगे। 

लोकसभा चुनाव में क़रारी हार मिलने के बाद निराश कांग्रेस पार्टी को पिछले कुछ समय में संजीवनी मिली है। महाराष्ट्र और झारखंड में उसे सरकार में हिस्सेदारी मिली है तो हरियाणा में उसने बेहतर प्रदर्शन किया है।

अख़बार के मुताबिक़, सोनिया गाँधी ने कई वरिष्ठ नेताओं को बताया है कि वह अंतरिम अध्यक्ष के पद पर बने रहने की इच्छुक नहीं हैं। लोकसभा चुनाव में क़रारी हार के बाद राहुल गाँधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दे दिया था। राहुल को मनाने की कोशिशें की गईं थीं लेकिन वह नहीं माने थे और अंत में सोनिया गाँधी को पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष का पद संभालना पड़ा था। इसके अलावा कांग्रेस में इस बात पर भी मंथन चल रहा है कि प्रियंका गाँधी बेहतर नेता साबित हो सकती हैं और उनका दायरा उत्तर प्रदेश से बाहर बढ़ाया जाना चाहिए। 

2019 के लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान राहुल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ख़ासे हमलावर रहे थे। राहुल ने रफ़ाल घोटाले को मुद्दा बनाकर नरेंद्र मोदी को घेरा था और चुनावी रैलियों में उन्होंने जनता से ख़ूब नारे लगवाये थे। राहुल ने गुजरात विधानसभा चुनाव में भी ताबड़तोड़ प्रचार किया था और तब ख़ुद प्रधानमंत्री मोदी को प्रचार की कमान संभालनी पड़ी थी। 

देश से और ख़बरें

पिछले महीने दिल्ली के रामलीला मैदान में हुई ‘भारत बचाओ रैली’ में राहुल गाँधी के विशालकाय कट आउट लगाये गए थे। रैली के रणनीतिकारों ने सोनिया, प्रियंका से ज़्यादा फ़ोकस राहुल गाँधी पर रखा था। रैली के बाद से ही यह माना जा रहा था कि राहुल एक बार फिर कांग्रेस अध्यक्ष की कुर्सी संभाल सकते हैं। लेकिन अब यह साफ़ हो गया है कि पहले राहुल कई राज्यों का दौरा करेंगे और कांग्रेस को खड़ा करने की कोशिश करेंगे। उसके बाद वह कांग्रेस अध्यक्ष पद की कुर्सी संभाल सकते हैं। राहुल के फिर से अध्यक्ष बनने से कांग्रेस के बाक़ी फ्रंटल संगठनों के अलावा युवक कांग्रेस और एनएसयूआई के नेता और कार्यकर्ता भी पार्टी में फिर से अहम भूमिका में आ सकते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें