loader

मोदी की मेरठ रैली से पहले यूपी को लेकर कांग्रेस ने किए सवाल

कांग्रेस ने रविवार 31 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर उत्तर प्रदेश के लोगों को प्रभावित करने वाले प्रमुख मुद्दों पर "होशियारीभरी चुप्पी" बनाए रखने का आरोप लगाया। यह भी आरोप लगाया कि उन्होंने महिलाओं, किसानों और युवाओं को गर्त में धकेल दिया है। प्रधानमंत्री की मेरठ रैली से पहले कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने उत्तर प्रदेश की जनता की ओर से उनसे सवाल पूछे।

रमेश ने कहा, अपने वास्तविक इरादों को उजागर करने से बचने के लिए, उन्होंने अब तक इन प्रमुख मुद्दों पर "चुप्पी" साधे रखी है और उन मुद्दों को प्राथमिकता दी है जिनके बारे में उन्होंने दावा किया कि उत्तर प्रदेश के लोग प्रधानमंत्री से सुनने की उम्मीद कर रहे हैं।
ताजा ख़बरें
रमेश ने कहा- "सार्वजनिक रूप से, पीएम मोदी महिला सशक्तिकरण और 'नारी शक्ति' के बारे में बात करना पसंद करते हैं, लेकिन उन्होंने अपनी पार्टी के भीतर भी भारतीय महिलाओं को बार-बार निराश किया है। अभी दो हफ्ते पहले, भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं का हवाला देते हुए पार्टी छोड़ दी थी। उनका 'अपमान' किया जा रहा था और उनके साथ 'गलत व्यवहार' किया जा रहा था।''
उन्होंने दावा किया, "एक अन्य महिला नेता, यूपी के मुरादाबाद में महिला मोर्चा की अध्यक्ष, पर स्थानीय नेताओं द्वारा शारीरिक हमला किया गया और उन्हें इंसाफ मांगने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेने के लिए मजबूर किया गया।" रमेश ने आरोप लगाया कि जब भारत की महिला पहलवानों ने पिछले साल न्याय के लिए लड़ाई लड़ी, तो मोदी सरकार अपनी राजनीतिक के लिए उन्हें धोखा देने वाली पहली सरकार थी।
उन्होंने पूछा, " क्या मोदी अंततः अपनी विफलताओं को स्वीकार करेंगे और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।"

उन्होंने आरोप लगाया, ''कल (शनिवार), मोदी सरकार ने भारत के किसानों के दो चैंपियनों - चौधरी चरण सिंह और डॉ. एम.एस. स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया। भले ही प्रधानमंत्री इन दोनों नेताओं के बारे में सिर्फ दिखावा करते हैं, लेकिन उन्होंने किसानों को लगातार निराश किया है।''

रमेश ने दावा किया कि 2014 में, मोदी अक्सर स्वामीनाथन समिति की रिपोर्ट को लागू करने का वादा करते थे, लेकिन तब से, उन्होंने रिपोर्ट को "कोल्ड स्टोरेज" में डाल दिया है, और भारत के किसानों द्वारा अपने अधिकारों और आजीविका के लिए विरोध करने के प्रयासों को दबा दिया है। उन्होंने कहा, कांग्रेस ने गारंटी दी है कि वह स्वामीनाथन आयोग के फॉर्मूले के अनुसार एमएसपी को कानूनी दर्जा देगी। रमेश ने पूछा "प्रधान मंत्री का उसी स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट पर क्या रुख है जिसे वह कभी प्रचारित करते थे?"
परीक्षा पेपर लीक का मुद्दा उठाते हुए, रमेश ने कहा कि मोदी सरकार के शासनकाल में, पिछले कुछ वर्षों में देश भर में सरकारी पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाओं के कम से कम 43 पेपर लीक हुए हैं, जिससे कम से कम दो करोड़ उम्मीदवारों की संभावनाएं प्रभावित हुई हैं।

उन्होंने कहा- "हाल ही में, पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द होने से यूपी पुलिस परीक्षा के 60 लाख आवेदकों का भविष्य खराब हो गया। ये सिर्फ संख्याएं नहीं हैं - ये भारत के युवाओं की आशाएं और सपने हैं जो अधर में लटके हुए हैं।"
देश से और खबरें
रमेश ने कहा, अपनी युवा न्याय गारंटी के तहत, कांग्रेस मजबूत कानून लाने के लिए प्रतिबद्ध है जो पेपर लीक को रोकने के लिए संस्थानों और सर्वोत्तम प्रकियाओं को तैयार करेगा। उन्होंने पूछा- "हमारे युवाओं को हुए नुकसान को पूरा करने के लिए मोदी का नजरिया क्या है? भाजपा की 'डबल इंजन' सरकार अपनी गलतियों को सुधारने और यह सुनिश्चित करने के लिए क्या कर रही है कि हमारे युवाओं को फिर कभी इस तरह के अन्याय का सामना न करना पड़े?" उन्होंने प्रधानमंत्री से इन मुद्दों पर अपनी चुप्पी तोड़ने को कहा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें