loader

18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मिलेगा कोरोना टीका

ऐसे समय जब देश में रोज़ाना कोरोना संक्रमण के नए मामलों में काफी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है, सरकार ने इसके रोकथाम की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना टीका देने का फ़ैसला किया है। 

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह तय किया गया। सरकार टीकाकरण का तीसरा दौर 1 मई से देश भर में शुरू कर रही है। इसमें 18 साल से ऊपर की उम्र के युवाओं को भी जोड़ा जाएगा। अब तक 45 साल से अधिक आयु के लोगों को ही टीका लगाया दिया रहा था।

बता दें कि इसके पहले दिल्ली, पंजाब और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने 18 साल से अधिक की उम्र के लोगों को टीका देने की माँग की थी। यही माँग कुछ राजनीतिक दलों ने भी की थी। 

ख़ास ख़बरें
बता दें कि सोमवार को देश में 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 2,73,810 नए मामले सामने आने के एक दिन बाद केंद्र सरकार ने यह फ़ैसला किया है। इसके साथ ही देश के ज्‍यादातर राज्‍यों से कोरोना मामलों की संख्‍या बढ़ने से कई राज्यों से ऑक्सीजन और दवाइयों की कमी की शिकायतें लगातार आ रही हैं। 

कई दौर की बैठकें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना की स्थिति पर विचार विमर्श के लिए सोमवार की सुबह 11.30 बजे बैठक की। इसके बाद इसी दिन प्रधानमंत्री ने देश के चोटी के डॉक्‍टरों के साथ बातचीत की।

इसके बाद शाम छह बजे देश की शीर्ष दवा कंपनियों के साथ ऑनलाइन बैठक हुई। नरेंद्र मोदी ने प्रमुख डॉक्टरों के साथ बैठक में कोविड-19 के हालात से निपटने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा की। उन्होंने डॉक्‍टरों की भूमिका पर जोर दिया। 

नरेंद्र मोदी ने इन बैठकों के बाद सोमवार की शाम कहा,

सरकार पिछले एक साल से अधिक समय से इस दिशा में कोशिश कर रही है कि भारत के अधिकतम लोगों को सबसे कम समय में कोरोना वैक्‍सीन लगाई जाए।


नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

दूसरी ओर सोमवार की सुबह जारी रिपोर्ट में स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि रविवार को 24 घंटे में 2 लाख 73 हज़ार 810 पॉजिटिव केस आए। इस दौरान 1619 कोरोना मरीज़ों की मौत हुई।

इससे एक दिन पहले शनिवार को एक दिन में 2 लाख 61 हज़ार 500 केस आए थे और इस दौरान 1501 मौतें हुई थीं। यह लगातार पाँचवाँ दिन है जब कोरोना के केस दो लाख से ज़्यादा आए हैं। 

बिहार, राजस्थान, तमिलनाडु और मणिपुर ने नए प्रतिबंधों की घोषणा की है। बिहार में 15 मई तक रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है। इसके अलावा मॉल, स्कूल, सिनेमा हॉल और पूजा स्थल बंद कर दिए गए हैं। 

 तमिलनाडु ने मंगलवार से रात 10 बजे से सुबह 4 बजे के बीच रात के कर्फ्यू की घोषणा की है। समुद्र तट, पार्क अस्थायी रूप से बंद कर दिए गए हैं और बसों के अंतर-राज्यीय आवागमन को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें