loader

कोरोना: एक दिन में पहली बार डेढ़ लाख से ज़्यादा केस

देश में फिर से कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड मामले आए हैं। शनिवार को एक दिन में 1 लाख 52 हज़ार 879 पॉजिटिव केस आए। यह लगातार पाँचवीं बार है जब एक लाख से ज़्यादा कोरोना संक्रमण के मामले आए हैं। अब तक कुछ छह बार 1 लाख से ज़्यादा केस आए हैं। एक दिन पहले ही शुक्रवार को क़रीब 1 लाख 45 हज़ार संक्रमण के मामले आए थे। 

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी शनिवार के आँकड़े के मुताबिक़ 24 घंटे में 839 लोगों की मौत हुई है। अब तक कुल 1 करोड़ 33 लाख से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं। 1 करोड़ 20 लाख से ज़्यादा मरीज़ ठीक हो चुके हैं। देश में अब सक्रिए मामलों की संख्या 11 लाख से ज़्यादा हो गई है। अब तक 1 लाख 69 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 10 करोड़ 15 लाख से ज़्यादा टीके लगाए जा चुके हैं।

ताज़ा ख़बरें

गुरुवार को एक दिन में 1 लाख 31 हज़ार 968 पॉजिटिव केस आए थे। बुधवार को पॉजिटिव केस 1 लाख 26 हज़ार 789 आए थे। इससे पहले मंगलवार को संक्रमण के मामले 1 लाख 15 हज़ार से ज़्यादा थे। पिछले साल 30 जनवरी को संक्रमण शुरू होने के बाद से एक दिन में अब तक इतने संक्रमण के मामले नहीं आ रहे थे। 

ताज़ा आँकड़ों के अनुसार, पाँच राज्यों - महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, और केरल - में देश के कुल सक्रिय कोरोना मामलों का 72.23 प्रतिशत मामले हैं। अकेले महाराष्ट्र में कुल सक्रिय मामलों के 51.23 प्रतिशत केस हैं।

देश में हर रोज़ सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले महाराष्ट्र में आ रहे हैं। राज्य में 55 हज़ार 411 संक्रमण के मामले आए हैं और 309 लोगों की मौत हुई है। राज्य में अब तक 33 लाख 43 हज़ार से ज़्यादा केस आए हैं और 57 हज़ार 638 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में 5 लाख 36 हज़ार से ज़्यादा सक्रिए पॉजिटिव केस हैं।

छत्तीसगढ़ में 14 हज़ार 98 पॉजिटिव केस आए हैं। दिल्ली में 7897 मामले आए हैं। केरल और कर्नाटक में भी 6 हज़ार से ज़्यादा केस आ रहे हैं। तमिलनाडु और गुजरात जैसे राज्यों में 5 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले हर रोज़ आ रहे हैं।

दिल्ली में सख़्त पाबंदियाँ

देश की राजधानी में बेतहाशा बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर दिल्ली सरकार ने शनिवार देर शाम को नयी पाबंदियों की घोषणा की है। ये नयी पाबंदियाँ रेस्तराँ, थियेटर, सार्वजनिक परिवहन, सार्वजनिक सभा और शादियों व अंतिम संस्कार में लोगों के इकट्ठे होने के संदर्भ में हैं। नयी घोषणा 30 अप्रैल तक के लिए है। यानी इस महीने के आख़िर में जैसी स्थिति होगी, उसके अनुसार फ़ैसले लिए जाएँगे।

सरकार की यह ताज़ा घोषणा रात के कर्फ्यू से अलग है। दिल्ली सरकार ने 6 अप्रैल को रात के कर्फ़्यू की घोषणा की थी। यह कर्फ्यू रात के 10 बजे से सुबह 5 बजे तक के लिए है। यह फ़ैसला भी 30 अप्रैल तक के लिए है।

देश से और ख़बरें
बता दें कि कोरोना संक्रमण के तेज़ी से बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा है कि एक बार फिर से चुनौतीपूर्ण हालात बन रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में कहा कि हमारा फ़ोकस माइक्रो कंटेनमेंट ज़ोन पर होना चाहिए और हमें रात के कर्फ्यू को सफल बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्यों को टेस्टिंग पर जोर देना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा, 'कुछ राज्यों में स्थिति ज़्यादा चिंताजनक है। साल भर की इस लड़ाई के बाद सरकारी मशीनरी में थकान आ सकती है लेकिन हमें 2-3 हफ़्ते और मजबूती से काम करना होगा। इस बार ग्रोथ रेट ज़्यादा है और यह गंभीर चिंतन का विषय है। इस बार लोग पहले की अपेक्षा लापरवाह हो गए हैं और अधिकतर राज्यों में प्रशासन भी सुस्त नज़र आ रहा है।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें