loader

कोरोना: हर रोज़ संक्रमण के मामले में दूसरे स्थान पर भारत; स्थिति कितनी ख़राब?

कोरोना से सबसे ज़्यादा संक्रमित देशों की सूची में भारत भले ही तीसरे स्थान पर है, लेकिन हर रोज़ संक्रमण के जो मामले अब आने लगे हैं उसमें भारत दूसरे स्थान पर आ गया है। यह काफ़ी चिंताजनक स्थिति है। यह इसलिए कि यदि भारत में संक्रमण की रफ़्तार ऐसे ही बनी रही तो भारत जल्द ही सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले में भी दूसरे स्थान पर आ जाएगा। और तब पहले स्थान पर काबिज अमेरिका में आँकड़े शायद भारत से काफ़ी ज़्यादा नहीं रहें। यह इसलिए कि मशहूर अमेरिकी संस्था मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी ने चेतावनी दी है कि यदि समय रहते टीका या दवा इजाद नहीं की गई तो भारत की स्थिति सबसे बुरी होगी और यहाँ संक्रमितों की तादाद 2.87 लाख प्रतिदिन हो सकती है।

यदि किसी देश में हर रोज़ कोरोना संक्रमण के मामले क़रीब 3 लाख आने लगें तो स्थिति को संभालना कितना मुश्किल होगा, इसका अंदाज़ा अभी ही लगाया जा सकता है। 

ताज़ा ख़बरें

फ़िलहाल स्थिति यह है कि भारत में 11 लाख से ज़्यादा कोरोना संक्रमण के मामले आ चुके हैं और इस मामले में यह फ़िलहाल तीसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर अमेरिका है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका में 37 लाख 73 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले हैं और एक लाख 40 हज़ार से ज़्यादा मौतें हुई हैं। ब्राज़ील में 20 लाख 98 हज़ार संक्रमण के मामले हैं और क़रीब 80 हज़ार लोगों की मौत हुई है। 

लेकिन हर रोज़ संक्रमण आने के मामले में भारत अब दूसरे स्थान पर आ गया है। पहले स्थान पर अमेरिका है। वर्ल्ड मीटर इन्फ़ो के अनुसार वहाँ हर रोज़ क़रीब 65 हज़ार नये केस आ रहे हैं। भारत में आज 40 हज़ार और एक दिन पहले 19 जुलाई को क़रीब 39 हज़ार केस सामने आए थे। ब्राज़ील में 19 जुलाई को क़रीब 24 हज़ार केस सामने आए थे। 

ब्राज़ील में हर रोज़ आने वाले कोरोना वायरस के मामले काफ़ी ज़्यादा बढ़ते-घटते रहे हैं। कभी 16 हज़ार आ जाते हैं तो कभी 30 हज़ार तो कभी 55 हज़ार। मिसाल के तौर पर 18 जून को क़रीब 23 हज़ार संक्रमण के मामले आए थे, फिर 19 जून को 55 हज़ार आए गए और फिर 20 जून को 31 हज़ार और 21 जून को 16 हज़ार। अब 15 जुलाई को ब्राज़ील में क़रीब 39 हज़ार केस आए थे, 16 जुलाई को क़रीब 43 हज़ार आए,17 जुलाई को क़रीब 34 हज़ार, 18 जुलाई को 26 हज़ार और 19 जुलाई को क़रीब 24 हज़ार मामले आए हैं। ये आँकड़े वर्ल्ड मीटर्स इन्फ़ो के अनुसार हैं। 

भारत में स्थिति अलग है। यदि आँकड़ों में मामूली उतार-चढ़ाव को छोड़ दें तो भारत में हर रोज़ संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते रहे हैं।

पिछले चार दिन के आँकड़ों को ही देख लें। आज जारी आँकड़ों के अनुसार, 40,425 नए मामले सामने आए, जबकि 19 जुलाई को 38 हज़ार 902 मामले, 18 जुलाई को 34,884, 17 जुलाई को 34 हज़ार 954 और 16 जुलाई को 32 हज़ार 695 मामले सामने आए थे। इस तरह भारत में हर रोज़ आँकड़े बढ़ते जा रहे हैं जबकि ब्राज़ील में ये घटते हुए दीखते हैं।

हर रोज़ संक्रमण बढ़ने की वजह से ही भारत में स्थिति लगातार ख़राब होती दिख रही है। दुनिया में सबसे ज़्यादा लंबे समय तक और सबसे ज़्यादा सख़्त लॉकडाउन लगाने के बाद भी संक्रमण के मामले कम नहीं हुए। 

देश से और ख़बरें

संक्रमण की रफ़्तार का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पहला मामला आने के बाद 1 लाख तक पहुँचने में 111 दिन लगे थे, लेकिन अब 10 लाख से 11 लाख के मार्क तक पहुँचने में सिर्फ़ तीन दिन लगे हैं। कोरोना संक्रमण के मामले 1 लाख से 2 लाख तक पहुँचने में सिर्फ़ 15 दिन लगे, दो लाख से 3 लाख पहुँचने में 10 दिन लगे, चार लाख पहुँचने में 8 दिन लगे और पाँच लाख पहुँचने में 6 दिन लगे थे।

संक्रमण के मामले पाँच लाख से 6 लाख, 6 लाख से 7 लाख और 7 लाख से 8 लाख तक पहुँचने में 5-5 दिन लगे थे। अब 8 लाख से 9 लाख, 9 लाख से 10 लाख और 10 लाख से 11 लाख पहुँचने में 3-3 दिन ही लगे हैं।

देश में संक्रमण बढ़ने की इस रफ़्तार को शुरुआत से देखें तो मामले लगातार बढ़ते हुए दिखते हैं। 30 जनवरी को पहला मामला आने के बाद 31 फ़रवरी तक सिर्फ़ 3 मामले थे। 24 मार्च को जब प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन की घोषणा की थी तब सिर्फ़ 564 कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले थे। 31 मार्च तक क़रीब 1400 मामले आए थे। अप्रैल के आख़िर में यह संख्या बढ़कर क़रीब 35 हज़ार के पास पहुँच गई थी।

अब यदि स्थिति ऐसी ही बनी रही तो हालात बेहद ख़राब हो सकते हैं। मैसाचुसेट्स इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने भी तो चेताया है कि यदि टीका या दवा इजाद नहीं हुई तो भारत की स्थिति सबसे बुरी होगी। अब उम्मीद दवा पर ही टिकी हुई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें