loader

सवर्ण से शादी की वजह से दलित को बनाया जा रहा है खलनायक?

साक्षी अजितेश के विवाह ने पूरे देश में भूचाल ला दिया है। जब से साक्षी का वीडियो सोशल मीडिया पर वाइरल हुआ है और टीवी चैनलों पर उसके और अजितेश के इंटरव्यू चलने लगे हैं तब से हर घर में उनके बारे चर्चा आम हो गयी है । कुछ साक्षी के पक्ष में है तो कुछ उसके पिता के साथ। लेकिन इस बहस में अब गंदगी घुस गयी है। अजितेश का चरित्र हनन की कोशिश की जा रही है। उसे एक ऐसे इंसान के तौर पर पेश किया जा रहा है जैसे वो कोई बहुत शातिर हो और उसने बहला फुसला कर साक्षी से शादी कर ली हो। और इस प्रक्रिया में टीवी चैनेल और सोशल मीडिया दोनो ही बराबर के अपराधी हैं । 
सम्बंधित ख़बरें

सामाजिक विकृति

सोशल मीडिया में जिस तरह से उसके ख़िलाफ़ भद्दे कमेंट्स किए जा रहे हैं, वह एक सामाजिक विकृति की ओर इशारा करती है कि आधुनिकता के तमाम दावे के बाद भी समाज का एक वर्ग आज भी एक दलित लड़के को इंसान मानने को तैयार नहीं है। अगर दलित लड़का किसी ऊँची जाति की लड़की से प्रेम विवाह कर ले तब तो समाज को आग ही लग जाती है और फिर वो सारे प्रयास किये जाते है जिससे ये साबित किया जाये कि दलित लड़का कितना बडा अपराधी या निकृष्ट है ।

अतीत की पड़ताल

इसकी बानगी टेलीविज़न चैनलों पर पिछले कुछ दिनों में देखने को मिली है। उसके अतीत की पड़ताल कर उसे नशेडी बताया जा रहा है। कुछ दूसरे चैनल उसे कई लड़कियों का बेवफ़ा प्रेमी साबित कर रहे हैं। कुछ टेलीविज़न चैनलों ने दिखाया कि अजितेश गांजा पी रहा है, कुछ ने पड़ोसियों के हवाले से बताया कि वह लड़कियाँ छेड़ने के मामले में पिट चुका है, या यह कि उसने लाखों रुपये कर्ज किसी से ले लिया, लेकिन नहीं चुकाया। एक टीवी चैनेल ने रिपोर्ट की कि उसने ख़ुद को ठाकुर बता कर किसी ठाकुर लड़की से सगाई कर ली, बाद में वह रिश्ता टूट गया।
Dalit youth demonised for marrying upper cast women? - Satya Hindi

सोशल मीडिया पर तो हालत और भी बुरे हैं । फ़ेसबुक और ट्विटर पर साक्षी और अजितेश को लेकर भयंकर आपत्तिजनक बातें कही जा रही हैं, निहायत घटिया और भद्दे-भद्दे कमेंट किए जा रहे हैं। 

साक्षी को भी लगातार निशाना बनाया जा रहा है। और ये साबित करने की कोशिश की जा रही है कि वह अजितेष के इशारे पर अपने माता पिता की इज्जत उछाल रही है। वह उन माँ बाप की पगड़ी उछाल रही है जिसने उसको पाल पोस कर बडा किया। उसे जीवन दिया।
ऐसे में ये सवाल उठना लाज़मी है कि ऐसा क्यों हो रहा है ? क्या सिर्फ इसलिये कि एक दलित लडके ने सवर्ण लड़की से शादी की है? क्या यह पितृसत्तात्मक व्यवस्था, दलित उत्पीड़न, समाज की सोच की सड़ाँध और उन सबको तोड़ कर बाहर निकलने की छटपटाहट का मिला जुला रूप है, जिसे मीडिया का एक हिस्सा अपने हिसाब से इस्तेमाल कर रहा है?

आशंका सही साबित

साक्षी ने अपने वीडियो में कहा था कि उसकी जान को ख़तरा है। और अपनी जान बचाने के लिये उसने वीडियो बनाया था। सोमवार को उसकी यह आशंका सही साबित हुई। सोमवार को जब वह अपने पति अजितेश के साथ सुरक्षा की गुहार लगाने इलाहाबाद हाई कोर्ट गई, अदालत परिसर में ही अजितेश पर हमला हुआ और कुछ लोगों ने उसे पीटा।
फ़ेसबुक और ट्विटर पर साक्षी और अजितेश को लेकर आपत्तिजनक बातें कही जा रही हैं, भद्दे-भद्दे कमेंट किए जा रहे हैं। 

Dalit youth demonised for marrying upper cast women? - Satya Hindi
आम आदमी तो आम आदमी, राजनेता भी इस विवाद में कूद पड़े। बीजेपी विधायक और मध्य प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव ने बहुत ही आपत्तिजनक बाते सोशल मीडिया पर लिखी। उन्होंने लिखा - ‘मेरा मानना है कि इस तरह की ख़बर से बालिका भ्रूण हत्या की वारदात में अभूतपूर्व बढ़ोतरी होगी और लिंग अनुपात बिगड़ जाएगा। सामाजिक सर्वेक्षणों में यह साफ़ पता चल जाएगा। नर्सिंग होम और निजी अस्पतालों में गर्भपात की घटनाएँ बढ़ जाएँगी।’ 
यह ट्वीट कई सवाल खड़े करता है। यह इस विधायक की मानसिकता को तो दिखाता ही है, उसके पुरुष होने के अहंकार को भी साफ़ करता है। सवाल यह है कि यह क्यों मान लिया जाए कि अपनी इच्छा से विवाह करने पर लोग लड़कियों को जन्म से पहले ही मार डालेंगे। सवाल यह भी उठता है कि क्या वे इस तरह भ्रूण हत्या को वाजिब ठहराने की कोशिश कर रहे हैं? इन सब के बीच यह सवाल कहीं गुम हो गया है कि साक्षी बालिग़ है और उसे अपनी पसंद का जीवन साथी चुनने का हक़ है। यह अधिकार उसे देश का संविधान देता है। माँ-बाप ने उसे जीवन दिया, लेकिन उसकी जीवन माँ बाप का ग़ुलाम कैसे हो सकता है। और इन सबसे बीच किसी लड़के को कोई कैसे चरित्रहीन बता सकता है और ये कहने वाले हम कौन होते हैं? 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें