loader

दिल्ली हिंसा पर होली बाद चर्चा के लिए तैयार है सरकार: लोकसभा अध्यक्ष

दिल्ली हिंसा में लगातार हंगामे के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा है कि दिल्ली हिंसा पर चर्चा होली के बाद ही हो सकती है। ज़बरदस्त हंगामे के बीच लोकसभा अध्यक्ष ने यह बात कही है। उन्होंने कहा, 'आप सभी सहमत हुए हैं कि अध्यक्ष के फ़ैसले को स्वीकार करेंगे। सरकार चर्चा के लिए तैयार है। यह होली के बाद होगी।' लोकसभा अध्यक्ष का यह बयान दिल्ली हिंसा को लेकर संसद में बार-बार आने वाले व्यवधान को लेकर आया है। आज यानी मंगलवार को लगातर दूसरे दिन भी हंगामा हुआ और शोर-शराबे के कारण दोनों सदनों को बार-बार स्थगित करना पड़ा। 

दिल्ली दंगे पर होली के बाद चर्चा कराए जाने के लोकसभा अध्यक्ष के इस फ़ैसले पर विपक्षी दल के सदस्यों ने ज़बरदस्त नाराज़गी जताई। उन्होंने कागज को गोल-गोल बनाकर अध्यक्ष की कुर्सी तरफ़ फेंके। कुछ सांसद तो सदन के वेल तक पहुँच गए। हंगामा इतना बढ़ा कि सदन को स्थगित करना पड़ा। 

ताज़ा ख़बरें

पहले लोकसभा और राज्यसभा, दोनों सदनों को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा था। बाद की कार्यवाही शुरू हुई तो भी हंगामा नहीं रुका। विपक्षी दल हिंसा रोकने में बीजेपी सरकार को विफल बता रहे हैं और नेताओं के भड़काऊ भाषण देने के लिए आलोचना कर रहे हैं। दिल्ली हिंसा में अब तक 47 लोगों की जानें गई हैं। 

इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने पक्ष और विपक्ष के बीच स्थिति सामान्य करने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई थी और उन्होंने सांसदों को चेतावनी दी कि जो कोई भी कार्यवाही को बाधित करेगा उसे निलंबित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सहमति बनी थी कि गंभीर विषय आएगा तो प्रश्नकाल के बाद ही उस पर चर्चा होगी। 

हालाँकि सदन में इसका असर भी नहीं हुआ और आज भी ज़बरदस्त हंगामा हुआ। हंगामे के बीच ही लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन ने कहा कि दिल्ली में लाशों की कतार बढ़ रही है, यह विषय उठाने का अधिकार दीजिए। उन्होंने कहा, 'दिल्ली जल रही है। पूरे देश की निगाह इस पर टिकी हुई है। सरकार इस पर चर्चा नहीं करना चाहती है।'
देश से और ख़बरें
बता दें को इससे एक दिन पहले यानी सोमवार को भी दोनों सदनों में हंगामा हुआ था। कांग्रेस सदस्य गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की माँग कर रहे थे। इस दौरान कांग्रेस और बीजेपी सदस्यों में धक्का मुक्की भी हुई। दिल्ली दंगे के ख़िलाफ़ आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने संसद में प्रदर्शन किया था। सोमवार को दोनों सदनों की कार्यवाही दो बार स्थगित करनी पड़ी थी। विपक्ष ने 'बीजेपी मुर्दाबाद' के नारे लगाए थे। इस बीच विपक्षी दलों के सांसदों ने संसद भवन परिसर में अलग-अलग धरना दिया था। 
बता दें कि संसद का यह बजट सत्र चल रहा है। इस सत्र के पहले हिस्से में बजट पेश किया गया था और फिर कुछ दिनों के लिए इसे स्थगित कर दिया गया था। इस बजट सत्र के दूसरे हिस्से की कार्यवाही की शुरुआत एक दिन पहले ही हुई है। यह सत्र 3 अप्रैल को ख़त्म होगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें